You are here
Home > Current Affairs > पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की

पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की

पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर (IGI) स्टेडियम में आज फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ किया। ‘आंदोलन’ खेलों में अधिक से अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित कर सकता है और लगभग 134 करोड़ भारतीयों के जीवन में फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। हर साल 29 अगस्त को, भारत महान हॉकी खिलाड़ी और ओलंपियन मेजर ध्यानचंद की याद में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है, जिनका जन्म आज से 114 साल पहले हुआ था।

फिट इंडिया मूवमेंट भारत में खेल और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकारी योजनाओं की एक कड़ी में नवीनतम है। 2016 में, युवा मामले और खेल मंत्रालय ने तीन योजनाओं – राजीव गांधी खेल अभियान, शहरी खेल अवसंरचना योजना, और राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना का विलय किया था – देश में खेल संस्कृति और खेल बुनियादी ढांचे को ‘पुनर्जीवित’ करने के लिए खेतो भारत आंदोलन में। एक खेल मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारत ने 2018-19 में खेलो इंडिया योजना पर 500 करोड़ रुपये खर्च किए।

हालांकि फिट इंडिया मूवमेंट (और पोर्टल) का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन यह उन कारणों पर गौर करने लायक है, जिनकी वजह से भारत को बिना किसी देरी के एक व्यायाम दिनचर्या और आहार योजना की आवश्यकता है।

रोग डायरी

भारत में गैर-संचारी रोगों का बढ़ता बोझ है। इस देश के इतिहास में पहले से कहीं अधिक लोग अब पीड़ित हैं, और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से मर रहे हैं। चौथे राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार – अखिल भारतीय स्वास्थ्य का नवीनतम सर्वेक्षण: “गैर-संचारी रोग (एनसीडी) भारत में सभी मौतों का 60 प्रतिशत हिस्सा है। एनसीडी के लिए प्रमुख चयापचय जोखिम कारक मोटापा, रक्तचाप बढ़ा, रक्त शर्करा बढ़ा, और रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा है। ”

मोटापा: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित एक अध्ययन में पाया गया कि 2016 में 20 · 4% भारतीय वयस्क अधिक वजन वाले थे।

हृदय संबंधी बीमारियां: 2016 में, हृदय की बीमारियों ने भारत में सभी मौतों का 28% से अधिक का नेतृत्व किया, जो कि लार्नेट ग्लोबल हेल्थ, एक सहकर्मी-समीक्षा पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

उच्च रक्तचाप: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, चार भारतीयों में से एक को उच्च रक्तचाप है। उच्च रक्तचाप आंखों, हृदय और गुर्दे सहित कई अंगों को प्रभावित करता है। इस साल की शुरुआत में, ICMR ने अपने भारत के उच्च रक्तचाप नियंत्रण पहल का विस्तार 100 जिलों तक किया।

मधुमेह: 72 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह के साथ रहते हैं, भारत दुनिया की मधुमेह राजधानी बन गया है।

उच्च-तीव्रता वाले अंतराल प्रशिक्षण से डिकैथलॉन और केटोजेनिक आहार तक, भारतीय स्वस्थ जीवन की खोज में अधिक साहसी बन रहे हैं। फिट इंडिया मूवमेंट भारत में स्वस्थ भोजन और रहने की दिशा में इस बढ़ती प्रवृत्ति को बढ़ा सकता है।

फिट इंडिया मूवमेंट के शुभारंभ से एक दिन पहले, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों को 10,000 कदम चलने के लिए प्रोत्साहित किया।

आप 10,000 कदम चल सकते हैं या सूर्य नमस्कार कर सकते हैं या तैर सकते हैं या क्रिकेट खेल सकते हैं – यह महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना लगभग 35 मिनट व्यायाम करें।” “आपका दिल, आपका स्वास्थ्य इस पर निर्भर करता है।

फ़र्स्टपोस्ट में स्वास्थ्य लेख myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सत्यापित चिकित्सा जानकारी के लिए भारत का पहला और सबसे बड़ा संसाधन है। MyUpchar में, शोधकर्ताओं और पत्रकारों ने आपको सभी चीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लाने के लिए डॉक्टरों के साथ काम किया। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://www.myupchar.com/en/fitness पर जाएँ

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Reply

Top