You are here
Home > Current Affairs > पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड

पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड

पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को उनकी सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा “ग्लोबल गोलकीपर” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हिंदी में ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि मोदी ने स्वच्छता मिशन की शानदार सफलता में योगदान के लिए देशवासियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने उनके साथ सम्मान साझा किया।

प्रधान मंत्री ने कहा, “महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के वर्ष में पुरस्कार मिलना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण है। जब 130 करोड़ लोग संकल्प लेते हैं, तो किसी भी चुनौती को दूर किया जा सकता है। उन्होंने उन भारतीयों को पुरस्कार समर्पित किया, जिन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को “लोगों के आंदोलन” में बदल दिया और अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

मोदी ने कहा, “हाल के समय में किसी अन्य देश में इस तरह का कोई अभियान नहीं देखा या सुना गया। यह हमारी सरकार द्वारा शुरू किया गया हो सकता है, लेकिन लोगों ने इसे नियंत्रित कर लिया है।” परिणामस्वरूप, पिछले पांच वर्षों में देश में 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए, जो एक रिकॉर्ड था। यह कहते हुए कि अभियान की सफलता को संख्याओं में नहीं मापा जा सकता है, प्रधान मंत्री ने कहा कि गरीब लोगों और भारत की महिलाओं को इससे सबसे अधिक फायदा हुआ है।

शौचालयों की कमी के कारण कई लड़कियों को स्कूलों से बाहर जाना पड़ा। हमारी बेटियां पढ़ाई करना चाहती हैं, लेकिन शौचालय की कमी के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी और घर बैठना पड़ा।”

प्रधान मंत्री ने कहा कि देश की लड़कियों और महिलाओं को इस स्थिति से बाहर निकालने में मदद करना उनकी सरकार की ज़िम्मेदारी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इस संबंध में अपनी सरकार के प्रयास को स्वीकार किया था और कहा था कि स्वच्छ भारत अभियान के कारण, तीन लाख मानव जीवन को बचाने के लिए एक संभावना पैदा की गई थी।

मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने यह भी रिपोर्ट किया था कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता में सुधार हुआ था, इससे बच्चों में दिल की समस्याओं में कमी आई और महिलाओं में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में सुधार हुआ।

उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि गांधी का स्वच्छता का सपना पूरा होने वाला था, गांधीजी कहते थे कि एक गांव केवल एक मॉडल बन सकता है जब वह पूरी तरह से स्वच्छ हो। आज हम पूरे देश को एक मॉडल बनाने की ओर अग्रसर हैं। अभियान ने न केवल करोड़ों भारतीयों के जीवन में सुधार किया है, बल्कि यूएन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,” मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के सबसे कम पहलुओं में से एक यह था कि इसके तहत बनाए गए 11 करोड़ शौचालयों ने ग्रामीण भारत में आर्थिक गतिविधियों का एक नया अध्याय खोला था। मोदी सरकार द्वारा 2 अक्टूबर, 2014 को अपने पहले कार्यकाल के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया गया था।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Reply

Top