You are here
Home > Current Affairs > दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुने गए अमिताभ बच्चन

दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुने गए अमिताभ बच्चन

दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुने गए अमिताभ बच्चन अमिताभ बच्चन को सर्वोच्च भारतीय फिल्म सम्मान- दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के लिए वर्ष 2019 के लिए चुना गया है। यह घोषणा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट के माध्यम से की, जिसमें उन्होंने कहा कि महानायक अमिताभ बच्चन, जिन्होंने मनोरंजन किया। और 2 पीढ़ियों के लिए प्रेरित, प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है।

केंद्रीय मंत्री के ट्वीट के बाद, करण जौहर, अनिल कपूर, आशा भोसले और दक्षिणी सुपरस्टार रजनीकांत और नागार्जुन की पसंद सहित फिल्म बिरादरी के सभी कोनों से अभिनय कथा के लिए हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई संदेश दिए गए।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन को अपने शानदार करियर का सम्मान करने के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं जिनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए चार राष्ट्रीय पुरस्कार और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार शामिल हैं। अमिताभ बच्चन भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान, 1984 में पद्मश्री से सम्मानित हैं। दिग्गज अभिनेता को तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 2001 में पद्म भूषण और 2015 में दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण भी मिला। 2007 में अमिताभ बच्चन को सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक सम्मान, नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर भी मिला।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार भारत में सर्वोच्च फिल्म सम्मान है। यह केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत फिल्म फेस्टिवल्स के निदेशालय द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार चयनित व्यक्तियों को उनके “भारतीय सिनेमा के विकास और विकास में उत्कृष्ट योगदान” के लिए सम्मानित करता है।

प्रतिष्ठित सम्मान के प्राप्तकर्ता का चयन एक समिति द्वारा किया जाता है जिसमें प्रख्यात फिल्म उद्योग की हस्तियां शामिल होती हैं। इस पुरस्कार में am स्वर्ण कमल ’पदक, एक शॉल और 100,000 रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

दादासाहेब फाल्के के भारतीय सिनेमा में अपार योगदान को सम्मानित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह पुरस्कार स्थापित किया गया था। दादासाहेब फाल्के, जिन्हें भारतीय सिनेमा के पिता के रूप में जाना जाता है, ने 1913 में भारत की पहली पूर्ण लंबाई वाली फिल्म, राजा हरिश्चंद्र का निर्देशन किया। पहला दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 1969 में प्रदान किया गया था और इसे देविका रानी को प्रदान किया गया था। दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2018 को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिवंगत अभिनेता, विनोद खन्ना को मरणोपरांत प्रदान किया गया था।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुने गए अमिताभ बच्चन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Reply

Top