You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पाकिस्तान के बारे में जानकारी

पाकिस्तान के बारे में जानकारी

पाकिस्तान के बारे में जानकारी फारसी और उर्दू की भाषाओं में पाकिस्तान का अर्थ है शुद्ध भूमि। 1933 में चौधरी रहमत अली द्वारा पाकिस्तान के रूप में बनाए गए, जो पाकिस्तान आंदोलन से संबंधित थे, ने अपने नाओ या नेवर पम्फलेट में नाम प्रकाशित किया। इसे पंजाब से P, अफगान प्रांत से A, कश्मीर से K, सिंध से S और बलूचिस्तान से तान कहा जाता है। पत्र मैं उच्चारण करने में आसान बनाने के लिए शामिल हुआ है।

हाल के इतिहास में, पाकिस्तान अल-कायदा के चरमपंथी आंदोलन और पड़ोसी अफगानिस्तान में स्थित तालिबान के साथ दुनिया के दृष्टिकोण से अटूट रूप से जुड़ा हुआ है। पाकिस्तानी सरकार एक नाजुक स्थिति में है, जो देश के भीतर विभिन्न गुटों के बीच पकड़ी गई है, साथ ही बिना किसी नीति के दबाव भी। पाकिस्तान का राष्ट्र अभी भी युवा है, लेकिन क्षेत्र में मानव इतिहास दसियों हज़ार वर्षों तक वापस आता है।अरब सागर के साथ देश की सीमा पर कई समुद्री बंदरगाह हैं जिनमें कराची, मुहम्मद बिन कासिम शामिल हैं। ग्वादर को दुनिया का सबसे बड़ा गहरे बंदरगाह कहा जाता है।

पाकिस्तानी सरकार

पाकिस्तान में संसदीय लोकतंत्र है। राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है, जबकि प्रधानमंत्री सरकार का प्रमुख होता है। प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ और राष्ट्रपति ममनून हुसैन 2013 में चुने गए थे। हर पांच साल में चुनाव होते हैं और इन चुनावों के लिए उपचुनाव होते हैं।पाकिस्तान की दो-सदन संसद (मजलिस-ए-शूरा) 100-सदस्यीय सीनेट और 342-सदस्यीय नेशनल असेंबली से बनी है। न्यायिक प्रणाली एक धर्मनिरपेक्ष और इस्लामी अदालतों का मिश्रण है, जिसमें एक सर्वोच्च न्यायालय, प्रांतीय अदालतें और संघीय शरीयत अदालतें शामिल हैं जो इस्लामी कानून का संचालन करती हैं। पाकिस्तान के धर्मनिरपेक्ष कानून ब्रिटिश आम कानून पर आधारित हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के पास वोट है।

पाकिस्तान की जनसंख्या

पाकिस्तान का जनसंख्या अनुमान 199,085,847 था, जिससे यह पृथ्वी पर छठा सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया। कुल जनसंख्या का 45 प्रतिशत हिस्सा पंजाबी सबसे बड़ा जातीय समूह है। अन्य समूहों में पश्तून (या पठान), 15.4 प्रतिशत शामिल हैं; सिंधी, 14.1 प्रतिशत; सरियाकी, 8.4 प्रतिशत; उर्दू, 7.6 प्रतिशत; बालोची, 3.6 प्रतिशत; और छोटे समूह शेष 4.7 प्रतिशत बनाते हैं।पाकिस्तान में जन्म दर अपेक्षाकृत अधिक है, प्रति महिला 2.7 जीवित जन्मों पर, इसलिए जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। पुरुषों के लिए 70 प्रतिशत की तुलना में वयस्क महिलाओं की साक्षरता दर केवल 46 प्रतिशत है।

पाकिस्तान की भाषाएँ

पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, लेकिन राष्ट्रीय भाषा उर्दू (जिसका हिंदी से गहरा संबंध है) है। दिलचस्प बात यह है कि उर्दू को पाकिस्तान के किसी भी मुख्य जातीय समूह द्वारा मूल भाषा के रूप में नहीं कहा जाता है और इसे पाकिस्तान के विभिन्न लोगों के बीच संचार के लिए एक तटस्थ विकल्प के रूप में चुना गया है।पंजाबी 48 प्रतिशत पाकिस्तानियों की मूल जीभ है, सिंधी 12 प्रतिशत के साथ, 10 प्रतिशत पर सिराकिकी, 8 प्रतिशत पर पश्तू, 3 प्रतिशत पर बालोची, और कुछ छोटे भाषा समूह हैं। अधिकांश पाकिस्तान भाषाएँ इंडो-आर्यन भाषा परिवार से संबंधित हैं और एक फारस-अरबी लिपि में लिखी जाती हैं।

पाकिस्तान में धर्म

अनुमानित 95-97 प्रतिशत पाकिस्तानी मुस्लिम हैं, शेष कुछ प्रतिशत अंकों के साथ हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी (पारसी), बौद्ध और अन्य धर्मों के अनुयायियों के छोटे समूहों से बने हैं।लगभग 85-90 प्रतिशत मुस्लिम आबादी सुन्नी मुसलमान हैं, जबकि 10-15 प्रतिशत शिया हैं।ज्यादातर पाकिस्तानी सुन्नियां हनफ़ी शाखा या अहले हदीस से संबंधित हैं। शिया संप्रदायों में इथना आशारिया, बोहरा और इस्माइलिस शामिल हैं।

पाकिस्तान का भूगोल

पाकिस्तान भारतीय और एशियाई टेक्टोनिक प्लेटों के बीच टक्कर बिंदु पर स्थित है। नतीजतन, देश के अधिकांश बीहड़ पहाड़ों के होते हैं। पाकिस्तान का क्षेत्रफल 880,940 वर्ग किमी (340,133 वर्ग मील) है।देश अफगानिस्तान के साथ उत्तर-पश्चिम, चीन से उत्तर, भारत से दक्षिण और पूर्व, और पश्चिम में ईरान के साथ सीमाएँ साझा करता है। भारत की सीमा विवाद के अधीन है, दोनों देशों ने कश्मीर और जम्मू के पर्वतीय क्षेत्रों पर दावा किया है।पाकिस्तान का सबसे निचला बिंदु इसका हिंद महासागर तट है, जो समुद्र के स्तर पर है। उच्चतम बिंदु K2 है, जो दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पर्वत है, 8,611 मीटर (28,251 फीट) पर है।

पाकिस्तान की जलवायु

समशीतोष्ण तटीय क्षेत्र को छोड़कर, अधिकांश पाकिस्तान तापमान के मौसमी चरम सीमा से ग्रस्त है।जून से सितंबर तक, पाकिस्तान में मानसून का मौसम होता है, कुछ क्षेत्रों में गर्म मौसम और भारी बारिश के साथ। दिसंबर में तापमान फरवरी से काफी कम हो जाता है, जबकि वसंत बहुत गर्म और शुष्क हो जाता है। निश्चित रूप से, काराकोरम और हिंदू कुश पर्वत श्रृंखलाएं अपने उच्च ऊंचाई के कारण, वर्ष के अधिकांश समय तक हिमाच्छादित रहती हैं।कम ऊंचाई पर भी तापमान सर्दियों के दौरान ठंड से नीचे गिर सकता है, जबकि गर्मियों में 40 ° C (104 ° F) की ऊंचाई असामान्य नहीं होती है। रिकॉर्ड उच्च 55 ° C (131 ° F) है।

पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था

पाकिस्तान में बड़ी आर्थिक क्षमता है, लेकिन यह आंतरिक राजनीतिक अशांति, विदेशी निवेश की कमी और भारत के साथ संघर्ष की अपनी पुरानी स्थिति से बाधित है। परिणामस्वरूप, प्रति व्यक्ति जीडीपी केवल $ 5000 है, और 22 प्रतिशत पाकिस्तानी गरीबी रेखा (2015 के अनुमान) के तहत रहते हैं।जबकि 2004 से 2007 के बीच जीडीपी 6-8 प्रतिशत बढ़ रही थी, जो कि 2008 से 2013 तक 3.5 प्रतिशत तक धीमी हो गई। बेरोजगारी केवल 6.5 प्रतिशत है, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि रोजगार की स्थिति प्रतिबिंबित हो क्योंकि कई बेरोजगार हैं।पाकिस्तान श्रम, कपड़ा, चावल और कालीन निर्यात करता है। यह तेल, पेट्रोलियम उत्पाद, मशीनरी और स्टील का आयात करता है।

पाकिस्तान का इतिहास

पाकिस्तान का राष्ट्र एक आधुनिक निर्माण है, लेकिन लोग लगभग 5,000 वर्षों से क्षेत्र में महान शहरों का निर्माण कर रहे हैं। पांच सहस्राब्दी पहले, सिंधु घाटी सभ्यता ने हड़प्पा और मोहनजो-दारो में महान शहरी केंद्र बनाए, दोनों अब पाकिस्तान में हैं।दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के दौरान सिंधु घाटी के लोगों ने उत्तर से बढ़ते आर्यों को मिलाया। संयुक्त, इन लोगों को वैदिक संस्कृति कहा जाता है; उन्होंने महाकाव्य कहानियों का निर्माण किया, जिस पर हिंदू धर्म की स्थापना हुई।पाकिस्तान के तराई क्षेत्रों को लगभग 500 ई.पू. उनके अचमेनिद साम्राज्य ने लगभग 200 वर्षों तक इस क्षेत्र पर शासन किया।

अलेक्जेंडर द ग्रेट ने 334 ई.पू. में आचमेनिड्स को नष्ट कर दिया, जिससे पंजाब के रूप में यूनानी शासन स्थापित हुआ। 12 साल बाद सिकंदर की मृत्यु के बाद, साम्राज्य को भ्रम में डाल दिया गया था क्योंकि उसके सेनापतियों ने क्षत्रपों को विभाजित किया था; एक स्थानीय नेता, चंद्रगुप्त मौर्य ने पंजाब को स्थानीय शासन में वापस करने के अवसर को जब्त कर लिया। बहरहाल, ग्रीक और फारसी संस्कृति ने अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर एक मजबूत प्रभाव जारी रखा है।मौर्य साम्राज्य ने बाद में अधिकांश दक्षिण एशिया को जीत लिया; चंद्रगुप्त के पोते, अशोक महान, ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बौद्ध धर्म में परिवर्तित किया

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पाकिस्तान के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि पाकिस्तान के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पाकिस्तान के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top