You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी

गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी

गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी गणतंत्र दिवस का मतलब हर भारतीय के लिए बहुत कुछ है। यह हम सभी के लिए बहुत महत्व का दिन है। हम इस दिन को बड़े उत्साह और साहस के साथ मनाते हैं। भारत एक महान देश है जो एक “विविधता में एकता” के लिए प्रसिद्ध है जहाँ एक से अधिक धर्मों के लोग पूरी समझ, धैर्य और भाईचारे के साथ रहते हैं। इसलिए, 26 जनवरी और 15 अगस्त जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम सभी भारतीय के लिए कुछ असाधारण क्षण हैं जो वे एक साथ मनाते हैं।गणतंत्र दिवस की सुबह, हर कोई टीवी पर राजपथ पर दिल्ली (राष्ट्रीय राजधानी) में गणतंत्र दिवस समारोह को देखने के लिए प्रोत्साहित होता है।भारत के नागरिक के रूप में हर कोई देश, वर्तमान घटनाओं, ऐतिहासिक तथ्यों और अन्य तथ्यों के बारे में जानना चाहता है।

गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी

  1. 26 जनवरी 1950 को सुबह 10:18 बजे जिसके बाद भारत एक गणतंत्र देश बन गया।
  2. भारतीय संविधान विशेष रूप से 26 जनवरी को लागू हुआ क्योंकि 26 जनवरी को पूर्ण स्वराज दिवस की वर्षगांठ है।
  3. भारत का संविधान दुनिया भर में सबसे लंबा लिखित संविधान है (जिसे एक ही दिन में नहीं पढ़ा जा सकता है); इसमें “228 भागों में 448 लेख, 12 अनुसूचियां और 97 संशोधन” शामिल किए गए हैं।
  4. भारतीय संविधान डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर (डॉ बी आ अम्बेडकर) द्वारा लिखा गया है। उन्हें भारतीय संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है।
  5. भारत के संविधान को पूरा होने में लगभग 2 साल, 11 महीने और 18 दिन लगे।
  6. भारतीय संविधान की दो प्रतियां हाथ से लिखी गईं, एक अंग्रेजी में और एक हिंदी में।
  7. भारतीय संविधान की हस्तलिखित दोनों प्रतियों को 24 जनवरी 1950 को विधानसभा के लगभग 308 सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।
  8. मूल रूप से हाथ से लिखी गई भारतीय संविधान की दोनों प्रतियां संसद भवन के पुस्तकालय में हीलियम से भरे मामलों में सुरक्षित रूप से रखी गई हैं।
  9. भारतीय संविधान की स्थापना के बाद, लगभग 94 संशोधन (परिवर्तन) किए गए हैं।
  10. सत्यमेव जयते (सबसे बड़े भारतीय आदर्श वाक्य में से एक) मुंडका उपनिषद, अथर्ववेद से लिया गया है। यह 1911 में पहली बार हिंदी भाषा में आबिद अली द्वारा अनुवादित किया गया था।
  11. यह मदन मोहन मालवीय थे जिन्होंने सत्यमेव जयते के भारतीय आदर्श वाक्य का चयन किया था।
  12. जन गण मन (राष्ट्रगान) को पहली बार बंगाली भाषा में रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था।
  13. जन गण मन (राष्ट्रगान) का पहली बार हिंदी भाषा में अनुवाद 1911 में आबिद अली द्वारा किया गया था, जिसे बाद में आधिकारिक तौर पर 1950 में 24 जनवरी को भारत के राष्ट्रीय गान के रूप में अपनाया गया।
  14. भारतीय राष्ट्रगान के बोल और संगीत रवींद्रनाथ टैगोर ने 1911 में दिए थे।
  15. 27 दिसंबर, 1911 को कलकत्ता में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में भारत का राष्ट्रीय गान पहली बार गाया गया था।
  16. भारत के राष्ट्रगान को गाने या बजाने में 52 सेकंड लगते हैं।
  17. भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने पहली बार 1950 के 26 जनवरी को पहली बार शपथ ली।
  18. हर साल 21 तोपों की सलामी दी जाती है, जब भारत के राष्ट्रपति सम्मान को चिह्नित करने के लिए गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं।
  19. बीटिंग रिट्रीट के दौरान भारत का गणतंत्र दिवस समारोह एबाइड बाय मी ’(यह एक सबसे लोकप्रिय धुन और महात्मा गांधी का पसंदीदा ईसाई भजन है) गाकर तीन दिनों तक चलता है।
  20. बीटिंग रिट्रीट समारोह 29 जनवरी को विजय चौक पर भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना बैंड के प्रदर्शन के साथ आयोजित किया जाता है। यह भारत में गणतंत्र दिवस समारोह के अंत का प्रतीक है।
  21. भारतीय संविधान केवल सुलेखित है और मुद्रित नहीं है और केवल 1000 प्रतियां आज तक लिखी गई हैं।
  22. नियम है कि देश के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर संबोधित करेंगे जबकि देश के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित करेंगे।
  23. भारतीय स्वतंत्रता की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारत के वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा हर राष्ट्रीय अवसर पर अमर जवान ज्योति पर एक माला रखी जाती है।
  24. भारत का गणतंत्र दिवस एक महान है जब सभी योग्य उम्मीदवारों को परमवीर चक्र, महा वीर चक्र, वीर चक्र, कीर्ति चक्र और अशोक चक्र जैसे बहादुरी पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।
  25. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो 26 जनवरी, 1950 को भारत के पहले गणतंत्र दिवस समारोह में पहले मुख्य अतिथि थे।
  26. मलिक गुलाम मोहम्मद (पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल) 1955 में राजपथ परेड के पहले मुख्य अतिथि थे (गणतंत्र दिवस परेड पहली बार शुरू हुई थी)।
  27. डॉ भीमराव अम्बेडकर भारतीय संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष थे।
  28. संघ और राज्य के बीच सत्ता के विभाजन का विचार कनाडा के संविधान से लिया गया है, सोवियत संघ से मौलिक कर्तव्य, आयरलैंड के संविधान से प्रत्यक्ष तत्व, फ्रांसीसी संविधान से गणतंत्रीय प्रशासन प्रणाली और जर्मनी के संविधान से आपातकालीन गाड़ी प्रणाली।
  29. बच्चों को वीरता पुरस्कार देने की प्रथा भारत सरकार द्वारा 1957 में गणतंत्र दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की बहादुरी उपलब्धियों के लिए शुरू की गई थी।
  30. 26 जनवरी को हर साल 1950 में “स्वराज दिवस” के रूप में मनाया जाना तय किया गया था।
  31. 1955 से पहले भारत का गणतंत्र दिवस 1955 से पहले राजपथ पर नहीं मनाया जाता था।
  32. 1955 से पहले (1954 तक), भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह “किंग्सवे”, “लाल किला” और “रामलीला ग्राउंड” पर किया जाता था।
  33. गणतंत्र दिवस समारोह, 1961 में मुख्य अतिथि ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ थीं।
  34. 1965 में 26 जनवरी को हिंदी भाषा को भारत की हमारी राष्ट्रीय भाषा घोषित किया गया।
  35. 26 जनवरी 1950 को, सारनाथ स्थित अशोक के शेर को भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में चुना गया था।
  36. वंदे मातरम को 24 जनवरी 1950 को भारत के राष्ट्रीय गीत के रूप में अपनाया गया था।
  37. गीत बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखित देशभक्ति उपन्यास आनंदमठ ’की कविता से लिया गया है। कविता के केवल दो छंदों को ही अपनाया गया है
  38. संविधान का मसौदा तैयार होने से पहले, भारत ने ब्रिटिश सरकार के भारत सरकार अधिनियम 1935 का पालन किया।
  39. गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान, एक ईसाई गीत “एबाइड विद मी” बजाया जाता है और इसे महात्मा गांधी के पसंदीदा गीतों में से एक माना जाता है।.
  40. भारत के बारे में एक मजेदार तथ्य यह है कि इसमें दुनिया का सबसे लंबा संविधान होने का रिकॉर्ड है, जिसमें कुल मिलाकर 448 लेख हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि गणतंत्र दिवस जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर गणतंत्र दिवस जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

स्वतंत्रता दिवस के बारे में जानकारी

Leave a Reply

Top