You are here
Home > Current Affairs > पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न

पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न

पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न पर्यटन मंत्रियों का एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन कल नई दिल्ली में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित, इसका उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (I / C) प्रहलाद सिंह पटेल ने किया था। इस सम्मेलन में 19 राज्यों के राज्य पर्यटन मंत्रियों, पर्यटन सचिवों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिन्होंने पर्यटन के विकास और संवर्धन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री ने भारत में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर समन्वय का आग्रह किया। धारणा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, श्री प्रह्लादसिंह पटेल ने कहा कि हमें विदेशी पर्यटकों के मन में भारत की धारणा को बदलने की जरूरत है, जिससे हमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अच्छे परिणाम मिलेंगे। उन्होंने राज्यों को अपने राज्यों में सर्वेक्षण आयोजित करने के लिए कहा ताकि यह समझ सकें कि विदेशी पर्यटक भारत को कैसे देखते हैं और नकारात्मक छापों को हटाने की दिशा में काम करना चाहिए, यदि कोई हो। मंत्री ने कहा कि हम सभी को मिलकर अगले पांच वर्षों में विदेशी और घरेलू दोनों पर्यटकों को प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए ठोस प्रयास करने होंगे।

पर्यटन मंत्री ने आज सम्मेलन में नए अतुल्य भारत पोर्टल का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। उन्होंने घोषणा की कि नई अतुल्य भारत वेबसाइट के अरबी, चीनी और स्पेनिश संस्करण अगले महीने लॉन्च किए जाएंगे। नई अतुल्य भारत वेबसाइट पिछले साल 14 जून को शुरू की गई थी। अपने लॉन्च के बाद से, वेबसाइट ने 31 जुलाई, 2019 तक 65,31,722 यूनिक विजिटर्स सहित कुल 85,84,928 आगंतुकों को आकर्षित किया है।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, पटेल ने सभी संप्रदायों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे एएसआई की मदद से अपनी साइटों के हेरिटेज साइट के लिए प्रस्ताव बनाते समय यूनेस्को के मानदंडों का पालन करें। मंत्री ने कहा कि हमारे प्राकृतिक स्थलों में बहुत संभावनाएं हैं और हमें इस क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए साहसिक पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए, संस्कृति मंत्रालय ने देश भर में आम आगंतुकों के लिए सुबह 9 बजे तक 10 ऐतिहासिक स्मारक खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपने महत्वपूर्ण स्मारकों को आगंतुकों के लिए देर रात तक खोलने का आग्रह किया।

पर्यटन मंत्री ने सम्मेलन के दौरान अतुल्य भारत पर्यटक सुविधा प्रमाणन (IITFC) पोर्टल लॉन्च किया। इनक्रेडिबल इंडिया टूरिस्ट फैसिलिटेटर सर्टिफिकेशन (IITFC) कार्यक्रम भारत के नागरिकों के लिए पर्यटन मंत्रालय का एक डिजिटल पहल है, जो भारत के नागरिकों को तेजी से बढ़ते पर्यटन उद्योग का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करता है। यह एक ऑनलाइन कार्यक्रम है जहां कोई भी अपने समय, स्थान, पथ और गति से पर्यटन के बारे में जान सकता है। इस कार्यक्रम के सफल समापन से शिक्षार्थी भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय का प्रमाणित पर्यटक सुविधा प्रदाता बन सकेगा। पर्यटन मंत्री ने सम्मेलन में तीन नए मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) और पांच नए पत्र ऑफ इंटेंट (LoIs) भी संभावित स्मारक मित्र को सौंपे।

सम्मेलन ने पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार को राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों को नई पहलों के बारे में जानकारी देने के लिए एक मंच प्रदान किया और पाइप लाइन में रहने वालों, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए, उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जहां सक्रिय सहयोग राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को पर्यटन के विकास के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा की जा रही पहलों के बारे में जानने की आवश्यकता है।

Current Affairs

Leave a Reply

Top