You are here
Home > Current Affairs > परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को मनाया गया

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को मनाया गया

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को मनाया गया 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस जागरूकता और परमाणु परीक्षण के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करता है। परमाणु हथियारों का परीक्षण 1945 में शुरू हुआ था। उस समय से, लगभग 2,000 परमाणु परीक्षण हुए हैं। जब पहली बार परमाणु परीक्षण शुरू हुआ, तो वैज्ञानिक इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में बहुत कम जानते थे। वर्षों के दौरान, बढ़ती चिंता और सबूत परमाणु परीक्षण के विनाशकारी प्रभाव की ओर इशारा करते हैं।

1951 से 1973 तक, 690,000 अमेरिकियों की हत्या के लिए परमाणु परीक्षणों से रेडियोधर्मी गिरावट जिम्मेदार है। ये मौतें विकिरण के संपर्क में आने से हुईं। परमाणु परीक्षण स्थलों के आसपास रहने वाले निवासी विशेष रूप से प्रभावित हुए थे। पास के खेतों में, विकिरण के संपर्क में आने वाली गायों ने आगे संदूषण फैलाने के लिए साबित किया। गायों का दूषित दूध और भी अधिक लोगों को लुप्तप्राय क्षेत्र से परे चला गया। दूषित दूध पीने वालों को विकिरण के घातक प्रभावों का सामना करना पड़ा। चूंकि रेडियोधर्मी उत्सर्जन वायुमंडल में फैल गया था, इसलिए कई अन्य लोगों को भी जोखिम में डाल दिया गया था।

यह 1992 तक नहीं था कि अंतिम अमेरिकी परमाणु हथियार परीक्षण हुआ था। 1996 में, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर किए। संधि पर कुल 183 देशों ने हस्ताक्षर किए। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अभी तक सम्मेलन की पुष्टि नहीं की है। 21 वीं सदी के अनुसार, परमाणु परीक्षण करने वाला एकमात्र देश उत्तर कोरिया है।

भले ही अमेरिका अब परमाणु परीक्षण नहीं करता है, फिर भी कई अमेरिकी पीड़ित हैं। यहां तक ​​कि दशकों पहले उजागर हुए लोग आज भी पीड़ित हैं। शर्तों में कैंसर, तीव्र विकिरण सिंड्रोम और हृदय रोग शामिल हो सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय दिवस के बाद NUCLEAR TESTS इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 दिसंबर, 2009 को संकल्प 64/35 को अपनाने के साथ परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। 29 अगस्त, 2010 को पहला अवलोकन हुआ। प्रत्येक वर्ष, सम्मेलन, नई पहल, और मीडिया का ध्यान उस दिन। कजाकिस्तान गणराज्य ने संकल्प की शुरुआत की। कजाखस्तान दुनिया के सबसे बड़े परमाणु परीक्षण स्थलों में से एक का घर है। यह 29 अगस्त, 1991 को बंद हो गया।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को मनाया गया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top