You are here
Home > Current Affairs > पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया पाकिस्तान ने नाकाबंदी के पास सोनमियानी परीक्षण रेंज से परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया है। यह जानकारी पाकिस्तान सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने 29 अगस्त, 2019 को एक ट्वीट के माध्यम से साझा की।

मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान ने सतह से बैलिस्टिक मिसाइल हत्फ- III गजनवी को सतह पर उतारने का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण अभियान शुरू किया है। गजनवी मिसाइल परमाणु और पारंपरिक सहित विभिन्न प्रकार के वॉरहेड को 290 किमी की सीमा तक पहुंचाने में सक्षम है।

गाज़नवी मिसाइल को कथित तौर पर कराची के पास बलूचिस्तान में सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज से लॉन्च किया गया था। मिसाइल को नेशनल डेवलपमेंट कॉम्प्लेक्स (NDC) ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन द्वारा ट्रैक किया गया था, जो परीक्षण रेंज से 220 किमी की दूरी पर स्थित है। NDC पाकिस्तान का मिसाइल विकासक है, जिसका मुख्यालय फतेहजंग, पंजाब (पाकिस्तान) में है।

गजनवी मिसाइल

गजनवी कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है। अपने सफल प्रक्षेपण के साथ, यह मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की पाकिस्तान की गौरी और शाहीन श्रृंखला में शामिल हो जाएगा। शाहीन III की सबसे लंबी सीमा 2,750 किमी है।

तटरक्षक अलर्ट

भारतीय तटरक्षक बल ने प्रशिक्षित पाकिस्तानी कमांडो के बारे में अलर्ट जारी किया है जो कि हरामी नाला क्रीक के माध्यम से कच्छ की खाड़ी में प्रवेश करते हैं। गुजरात के मुंद्रा और कांडला बंदरगाहों में भारतीय जहाजों को आवश्यक सुरक्षा उपाय करने और सतर्क रहने के लिए कहा गया है और सभी संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मरीन कंट्रोल स्टेशन को दी जानी चाहिए।

पृष्ठभूमि

मिसाइल परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे के अंतर्राष्ट्रीयकरण के अपने प्रयासों को तेज कर रहा है। पाकिस्तान ने इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में अपना मामला रख लिया है। वास्तव में, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भी हाल ही में एक टेलीविजन कार्यक्रम में, भारत के साथ एक परमाणु हमले का संकेत दिया था, यदि हाल ही में एक टेलीविजन पते पर।

भारत की शौर्य मिसाइल

पाकिस्तान की तरह ही, भारतीय सेना भी कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल, शौर्य विकसित कर रही है। शौर्य मिसाइल हाइपरसोनिक गति में सक्षम है और यह एक टन का पेलोड ले जा सकती है। शौर्य मिसाइल विभिन्न प्रकार के वॉरहेड को ले जाने में सक्षम है जिसमें परमाणु और पारंपरिक दोनों शामिल हैं, जो 600 किमी की सीमा तक हैं।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top