You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > ग्रहों के बारे में 51 रोचक तथ्य

ग्रहों के बारे में 51 रोचक तथ्य

इस पोस्ट में हम ग्रहों के रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा हैं। ग्रहों के रोचक तथ्यों आपके के सामान्य ज्ञान को बढ़ाएँगे। हमने प्रतियोगी परीक्षाओं की बढ़ती प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए ग्रहों के रोचक तथ्यों को कवर किया है। 1930 में प्लूटो की खोज के बाद से बच्चों ने हमारे सौर मंडल के नौ ग्रहों के बारे में जाना। यह सब 1990 के दशक के अंत में शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ ने 2006 में प्लूटो को बौना ग्रह कहने के लिए निर्णय लिया हमारे सौर मंडल में वास्तविक ग्रहों की सूची को घटाकर आठ कर दिया।

ग्रहों के बारे में 51 रोचक तथ्य (51 interesting facts about planets)

  1. सूर्य या किसी अन्य तारे के चारों ओर परिक्रमा करने वाले खगोल पिण्डों को ग्रह कहते हैं। अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ के अनुसार हमारे सौर मंडल में आठ ग्रह हैं, इनके अतिरिक्त तीन बौने ग्रह और हैं।
  2. सौर मंडल के बाहर के पहले ग्रहों की खोज 1992 में हुई थी।
  3. पृथ्वी में भूमि की तुलना में अधिक पानी है। पृथ्वी का तीन चौथाई भाग पानी से ढका है! पृथ्वी का एक चंद्रमा है।
  4. मंगल ग्रह ओलंपस मॉन्स का घर है जो सौर मंडल में पाया जाने वाला सबसे बड़ा ज्वालामुखी है। 81 किलोमीटर चौड़े गड्ढे के साथ यह लगभग 27 किलोमीटर ऊंचा है।
  5. मंगल और बृहस्पति के बीच एक बौना ग्रह है जिसे सेरेस के नाम से जाना जाता है। यह 1801 में खोजा गया था। यह हमारे ब्रह्मांड में खोजा गया सबसे छोटा बौना ग्रह है और क्षुद्रग्रह बेल्ट में पाया जाने वाला एकमात्र है।
  6. छोटा सौर मंडल निकाय बृहस्पति सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है लेकिन यह अपनी धुरी पर बहुत जल्दी घूमता है। बृहस्पति पर एक दिन केवल 9 घंटे और 55 मिनट तक रहता है।
  7. बृहस्पति इतना बड़ा है कि आप इसके अंदर सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों को फिट कर सकते हैं।
  8. बृहस्पति का लाल स्थान ज्ञात ब्रह्मांड में सबसे बड़ा, सबसे हिंसक तूफान है – यह स्थान पृथ्वी के आकार का कम से कम तीन गुना है।
  9. शनि दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है, लेकिन यह सबसे हल्का ग्रह भी है। यदि शनि को पकड़ने के लिए एक बड़ा बाथटब होता, तो यह पानी में तैरता।
  10. बुध को एक चक्कर लगाने में 59 दिन लगते हैं लेकिन चक्र को केवल 88 दिन लगते हैं। इसका मतलब है कि साल में कम से कम 2 दिन होते हैं।
  11. शनि के चारों ओर स्थित वलय शनि के गुरुत्वाकर्षण द्वारा बिखर गए चंद्रमा के अवशेष हो सकते हैं। शनि के वलय जितने चौड़े हैं उतने ही २२ ग्रह पृथ्वी पर हैं लेकिन केवल ३० फीट मोटे हैं। यूरेनस की धुरी 97 डिग्री के कोण पर है, जिसका अर्थ है कि यह अपनी तरफ पड़ी है!
  12. यूरेनस के पास हमारे सौर मंडल में छल्ले का दूसरा सबसे जटिल समूह है।
  13. नेप्च्यून की खोज 1846 में हुई थी। 2011 में इसने आखिरकार सूर्य के चारों ओर पहली बार गोद ली क्योंकि हमने इसकी खोज की थी – क्योंकि एक नेपच्यून वर्ष 165 पृथ्वी वर्षों तक रहता है।
  14. 2004 में संयुक्त राज्य अमेरिका के विश्वविद्यालयों में खगोलविदों ने हमारे सौर मंडल में सूर्य की परिक्रमा करते हुए एक नए पिंड की खोज की। उन्होंने इस ग्रह का नाम, सेडना महासागर के इनुइट देवी के नाम पर रखा। यह हमारे सौर मंडल में आज तक पहचाने जाने वाले सबसे दूर की परिक्रमा है।
  15. प्लूटो की तुलना में सेडना हमारे सूर्य से लगभग तीन गुना अधिक है। सेडना को सूर्य के चारों ओर एक परिक्रमा करने में 10,500 और 12,000 पृथ्वी वर्ष लगते हैं।
  16.  नेप्च्यून में एक तूफान की वजह से एक अंधेरा स्थान है। नेपच्यून का स्थान बृहस्पति से छोटा है – यह केवल ग्रह पृथ्वी के आकार के बारे में है। प्लूटो की कक्षा कभी-कभी इसे नेपच्यून की तुलना में सूर्य के करीब लाती है। यह 5 सितंबर, 1989 को नेप्च्यून के आगे कूद गया और फरवरी, 1999 तक वहाँ रहा।
  17.  दूसरे ग्रह पर सफलतापूर्वक उड़ान भरने और डेटा वापस भेजने वाला पहला मानव निर्मित विमान 1970 में सोवियत वेनेरा 7 था। वीनस पर उतरने के बाद शिल्प ने केवल 23 मिनट के कमजोर डेटा को वापस भेज दिया शायद इसलिए क्योंकि यह अपनी तरफ से उतरा।
  18. कई खगोलविदों का मानना ​​है कि बुध वह हो सकता है जो कभी एक बहुत बड़ा ग्रह था – यह चट्टान की एक पतली परत से ढके हुए लोहे की एक विशाल गेंद प्रतीत होती है।
  19. खगोलविदों ने HD189733b नामक एक ग्रह की खोज की है जहां यह 7,000 किमी प्रति घंटे की हवाओं में कांच (सिलिकेट) की बग़ल में बारिश करता है। यह ग्रह को एक नीला रंग देता है।
  20.  51 पेगासी बी एक विशालकाय गैस है जो हमसे 440 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है जिसका तापमान 1000 से 2000 ° C तक है। इतने अधिक तापमान के कारण वहां लोहे की बारिश होती है।
  21. यूरेनस वास्तव में एकमात्र ग्रह है जो हमारे सौर मंडल के चारों और “रोल” की तरह घूमता है।
  22.  यह नेपच्यून और यूरेनस जैसे गैसीय ग्रहों पर हीरे की बारिश करता है। वे मीथेन होते हैं कि उच्च दबाव में और तापमान हीरे में बदल जाते हैं जो तब ग्रह के केंद्र में आते हैं।
  23. नासा के केपलर अंतरिक्ष यान ने बृहस्पति से 750 प्रकाश वर्ष दूर एक विशालकाय ग्रह का पता लगाया है जो कोयले की तुलना में काला है। यह वैज्ञानिकों द्वारा अब तक खोजा गया सबसे काला ग्रह है। यह सूरज की रोशनी के 1 प्रतिशत से भी कम होने को दर्शाता है
  24. हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े पैमाने का मॉडल स्वीडन की लंबाई तक फैला हुआ है। स्टॉकहोम में दुनिया में सबसे बड़ी गोलार्ध इमारत (एरिक्सन ग्लोब) द्वारा सूर्य का प्रतिनिधित्व किया जाता है।
  25. शनि का चंद्रमा, टाइटन, पृथ्वी से परे हमारे सौर मंडल का एकमात्र शरीर है जो इसकी सतह पर तरल होने के लिए जाना जाता है।
  26. 2012 में प्लैनेट हंटर के स्वयंसेवकों ने प्रकाश वर्ष दूर एक नेप्च्यून आकार का ग्रह पाया गया जो चार सितारों की परिक्रमा करता ह
  27. कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि लगभग 4 बिलियन साल पहले नेप्च्यून और यूरेनस ने अपने स्थानों को सौर मंडल में बदल दिया होगा।
  28. बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे तेज घूमने वाला ग्रह है। इसके घूमने की तीव्रता के कारण ग्रह भूमध्य रेखा पर ध्रुवों और उभार पर सपाट है। अपनी धुरी पर घूमने में इसे 10 घंटे से भी कम समय लगता है।
  29.  2012 में वैज्ञानिकों ने 23.55 कैनक्री नामक एक एक्सोप्लेनेट की खोज की जो पृथ्वी के आकार का लगभग दो गुना था, जिसमें हीरे का बना क्रस्ट 2500 मील मोटा था।
  30. रॉबर्ट ग्रोसेटेस्ट नामक एक कैथोलिक बिशप ने एक विस्फोट में ब्रह्मांड के जन्म और 1225 ईस्वी में पृथ्वी के चारों ओर नेस्टेड गोले के एक सेट में सितारों और ग्रहों को बनाने के लिए पदार्थ के क्रिस्टलीकरण का वर्णन किया न्यूटन द्वारा गुरुत्वाकर्षण के बारे में चार शताब्दियों पहले और 7 शताब्दियों पहले प्रस्तावित किया था। बिग बैंग थ्योरी।
  31. 63 पृथ्वी यूरेनस के अंदर फिट हो सकती है।
  32. सौर प्रणाली का गठन लगभग 4.6 बिलियन साल पहले हुआ था।
  33. यदि गैनीमेड बृहस्पति के चंद्रमा के साथ नहीं है, तो इसे एक ग्रह माना जाएगा क्योंकि यह बुध से बड़ा है।
  34. सौर प्रणाली में सूर्य और सभी वस्तुएं शामिल हैं जो इसके गुरुत्वाकर्षण के कारण इसके चारों ओर परिक्रमा करती हैं। इसमें ग्रह, धूमकेतु, क्षुद्रग्रह, उल्कापिंड और चंद्रमा जैसे शामिल हैं।
  35. सौर मंडल में आठ ग्रह हैं चार आंतरिक ग्रह बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल हैं जबकि चार बाहरी ग्रह बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून हैं।
  36. 2008 तक पांच बौने ग्रह भी हैं: प्लूटो, सेरेस, एरिस, माकेमेक और हौमिया।
  37. एक क्षुद्रग्रह बेल्ट है जो कक्षाओं या मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित है, इसमें बड़ी संख्या में अनियमित आकार के क्षुद्रग्रह हैं।
  38. सूर्य में सौर मंडल के ज्ञात द्रव्यमान का 99.86 प्रतिशत है, जिसमें बृहस्पति और शनि बाकी के अधिकांश भाग बनाते हैं। छोटे आंतरिक ग्रह जिनमें बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल शामिल हैं, सौर मंडल के द्रव्यमान का बहुत कम प्रतिशत बनाते हैं।
  39. बाहरी ग्रह बहुत बड़े हैं और ज्यादातर हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य गैसों से बने हैं
  40. एक ग्रह एक आकाशीय पिंड है जो एक तारे की परिक्रमा करता है।
  41. पृथ्वी के अलावा किसी भी ग्रह में अभी तक जीवन नहीं खोजा जा सका है।
  42. एक्सोप्लैनेट वे ग्रह हैं जो सौर मंडल के बाहर पाए जाते हैं।  ये 1,000 से अधिक ग्रह हैं जो हमारे सौर मंडल के बाहर खोजे गए हैं; ये ग्रह सभी अलग-अलग प्रकार और आकार के हैं। इनमें से कुछ ग्रह हमारी आकाशगंगा में हैं और कुछ आगे विभिन्न आकाशगंगाओं में हैं।
  43. स्थलीय ग्रह – बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल
  44. जोवियन ग्रह – बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून
  45. बौने ग्रह – सेरेस, प्लूटो, ह्यूमिया, माकेमेक और एरिस
  46. शुक्र ग्रह पृथ्वी से देखा गया सबसे चमकीला ग्रह है
  47. शुक्र ग्रह को पृथ्वी के जुड़वां के रूप में भी जाना जाता है
  48. पृथ्वी के सबसे नजदीक का तारा – प्रॉक्सिमा सेंटॉरी
  49. सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह – शुक्र (अधिकतम तापमान: 462 ° C)
  50. सौरमंडल का सबसे ठंडा ग्रह – यूरेनस (प्रभावी अस्थायी: – 216 °
  51. सौरमंडल में सबसे अधिक घनत्व वाला ग्रह -पृथ्वी

ग्रहों के बारे में 51 रोचक तथ्य सौरमंडल के बारे में तो हमने अपने स्कूल के पाठ्यक्रम में पढ़ा ही है जिसमे 8 ग्रहों के बारे में चर्चा होती है। सौर मंडल के इन सभी ग्रह की अपनी अपनी अलग खासियत है।आज हम आपको इन 8 ग्रहों के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं और जानते हैं।आशा करते है ये ग्रहों के बारे में रोचक जानकारी (grahon ke baare mein rochak jaanakaaree) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top