You are here
Home > Current Affairs > नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन किया

नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन किया

नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन किया विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन किया है और इंटरडिसिप्लिनरी सेंटर फॉर एनर्जी रिसर्च (आईसीईआर) का औपचारिक रूप से शुभारंभ भी किया है।

स्वच्छ कोयला अनुसंधान और विकास के लिए राष्ट्रीय केंद्र

केंद्र को भारतीय कोयला विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु में स्वच्छ कोयला अनुसंधान और विकास पर एक राष्ट्रीय संघ के रूप में स्थापित किया गया है। इस केंद्र का उद्देश्य सामग्री और प्रणाली स्तर दोनों पर सुपरक्रिटिकल पावर प्लांट प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ मिलकर स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा में कई महत्वपूर्ण अनुसंधान और विकास चुनौतियों का सामना करना है।

इंटरडिसिप्लिनरी सेंटर फॉर एनर्जी रिसर्च (ICER)

इंटरडिसिप्लिनरी सेंटर फॉर एनर्जी रिसर्च (ICER) का उद्घाटन 2012 में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में किया गया था। अभिजात वर्ग के शोधकर्ताओं के ज्ञान नेटवर्क के माध्यम से ऊर्जा अनुसंधान की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम का संचालन करने के लिए केंद्र आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। केंद्र अक्षय ऊर्जा, दहन, केंद्रित सौर ऊर्जा, उपन्यास ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकियों, हाइड्रोजन, जैव ईंधन और बायोमास के लिए स्थायी प्रौद्योगिकियों के विकास पर केंद्रित है।
ICER ने कई ऊर्जा से संबंधित क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों का विस्तार करने की योजना बनाई है ताकि विनिर्माण उद्योग के सहयोग से प्रक्रिया और सामग्री विकास पर जोर दिया जा सके।

अतिरिक्त जानकारी

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक देश है और चौथा सबसे बड़ा कोयला आयातक है। इसके 2020 तक कोयले के उत्पादन में लगभग 1 बिलियन टन की वृद्धि की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत का लक्ष्य अगले 15 वर्षों में अपनी बिजली क्षमता बढ़ाना है और क्षमता का एक बड़ा हिस्सा कोयले से आने की उम्मीद है। इसलिए, भारत जलवायु परिवर्तन से संबंधित अपनी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

पेरिस जलवायु समझौते के तहत, भारत ने कोयला आधारित बिजली संयंत्रों के लिए सुपरक्रिटिकल प्रौद्योगिकियों की ओर स्थानांतरण जैसे स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top