You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सुंदर फूल | BEAUTIFUL FLOWERS

दुनिया में सुंदर फूल | BEAUTIFUL FLOWERS

दुनिया में सुंदर फूल सुंदर फूल प्रकृति की सबसे खूबसूरत कृतियों में से एक हैं। वे हमेशा हमारी भावनाओं और भावनाओं को दिखाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। मुझे आपसे एक प्रश्न पूछना है कि दुनिया में सबसे सुंदर फूल कौन सा है जिसे मैं जानता हूं कि आप भ्रमित हैं क्योंकि सभी फूल सुंदर लगते हैं और दुनिया में सबसे सुंदर फूल को सूचीबद्ध करना बहुत मुश्किल है। किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए फूल सबसे आसान तरीकों में से एक हैं। फूल न केवल उनकी सुंदरता और खुशबू के कारण मौजूद वर्षगांठ, जन्मदिन या शादियों के लिए उपयोग किए जाते हैं। फूलों का इस्तेमाल एक अलग तरह की दवाई बनाने के लिए भी किया जाता है।

1. गुलाब का फूल

यह दुनिया का सबसे खूबसूरत फूल है। गुलाब में लगभग 2830 प्रजातियां हैं और सफेद, पीले, गुलाबी, लाल, नारंगी और यहां तक ​​कि हरे रंग के कई शेड हैं। लगभग सभी प्रजातियां एशिया में पाई जाती हैं, लेकिन उनमें से कुछ उत्तरी अमेरिका, कुछ यूरोपीय क्षेत्रों और उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के मूल निवासी हैं। ऐतिहासिक रूप से, रोम के लोगों के लिए गुलाब का अपना महत्व है और वे इसे सजावट के लिए उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि गर्दन के चारों ओर स्ट्रिंग करते हैं। इसके अलावा, यह कहा गया है कि “गुलाब के नीचे” एक रहस्य माना जाता था। दुनिया में सबसे अच्छा शादी के फूलों में से एक है। आपको दुनिया में खूबसूरत गुलाब के बारे में पढ़ना भी पसंद होगा।

2. ट्यूलिप

ट्यूलिप फूल भी दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है। यह लिलियासी परिवार का है और इसकी 109 प्रजातियां हैं। यह पहाड़ों में बहुत आम है। यह माना जाता है कि फूल की उत्पत्ति नीदरलैंड में हुई है। फूल की प्रजातियों में 2 और 6 पत्तियां होती हैं,  कुछ में 12 पत्तियां भी होती हैं। पौधे को जमीन के नीचे 4 से 8 इंच स्थित बल्ब से विकसित किया जाता है। पौधों की प्रजातियों का औसत जीवनकाल 3 से 7 दिनों का होता है। सुंदर फूल गुलाबी, बैंगनी, नारंगी, सफेद, काले, लाल जैसे रंगों  फूल का औसत जीवनकाल लगभग 3-7 दिनों का है। फूल को जुनून और प्यार के टोकन के रूप में भी जाना जाता है। ट्यूलिप की लगभग सभी प्रजातियां ऊंचाई में 2.7 से 4 इंच तक पहुंच सकती हैं और फूलों का रंग विविधता पर निर्भर करता है।

3. दहलिया

हम दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों की गिनती कर रहे हैं तो डाहलिया फूल को याद नहीं किया जा सकता है। फूल के नाम के पीछे एक कहानी है। 1751 के दौरान, एंडर्स डाहल नाम का एक छात्र था जो कार्ल लिनियस का पसंदीदा छात्र हुआ करता था। डहलिया आलू के समान जमीन में कंद से उगते हैं और एक समय था जब इसे भी खाया जाता था। इसका स्वाद गाजर के समान होता है। दहलिया की लगभग 30 प्रजातियाँ और 20,000 प्रकार हैं। सुंदर फूल हर रंग में आता है लेकिन काले और नीले रंग असाधारण रूप से सुंदर लगते हैं। पौधे आकार में भिन्न होते हैं जिनमें से कुछ 2 मीटर लंबे होते हैं, हालांकि, अन्य 30 सेमी के होते हैं। दहलिया अस्सिटर्स हैं और डेज़ी और सूरजमुखी के रूप में एक ही परिवार से संबंधित हैं। अब तक, 30 प्रजातियां और 20,000 किसान दहलियास के हैं।

4. गुलदाउदी

गुलदाउदी खूबसूरत बगीचे हैं जो फूलों को अन्य नामों से सजाते हैं जैसे कि माँ या गुलदाउदी। उनका उद्गम एशिया और उत्तरपूर्वी यूरोप में है। विभिन्न किस्मों की प्रजातियों सहित अनगिनत प्रजातियां हैं। पौधे के जंगली वेरिएंट को सबरहब्स या बारहमासी पौधों के रूप में भी देखा जाता है। पौधे की पत्तियां चिकनी किनारों के साथ पत्रक में विभाजित होती हैं। फूल कई रंगों में है, और वेरिएंट में लाल, बैंगनी, पीले और सफेद रंग शामिल हैं। गुलदाउदी के ममस मॉडल को सबसे पसंदीदा माना जाता है जो पहले शरद ऋतु में ही खिलने लगता है। गुलदाउदी 1798 के प्रारंभ में अमेरिकी क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। यह कर्नल जॉन स्टीवंस थे जिन्होंने इंग्लैंड से ‘डार्क पर्पल’ नामक खेती की हुई किस्म के आयात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

5. गहरे लाल रंग

डायनेथस कैरायोफिलस को कार्नेशन के रूप में भी जाना जाता है, डिएंथस की एक श्रेणी है। यह हर्बेशियस बारहमासी पौधे के प्रकार से संबंधित है, जो 80 सेमी की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। पत्ते हरे रंग के विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे कि भूरे से नीले-हरे और लगभग 15 सेमी लंबे होते हैं। इस फूल का वास्तविक रंग चमकीला गुलाबी-बैंगनी है, लेकिन अलग-अलग काश्तकार एक ही प्रकार के रंगों का उत्पादन करते हैं। फूल अपनी खुशबू के लिए भी प्रसिद्ध है। हर साल मई के दूसरे रविवार को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में मदर्स डे में कार्नेशन्स का उपयोग करने की परंपरा का पालन किया जाता है।

6. मेक्सिको का रंगीन फूलों का बड़ा पौधा

डाहलिया डायकोटाइलडोनस पौधों का एक पारिवारिक सदस्य है, जिसमें सूरजमुखी की संबंधित प्रजातियां शामिल हैं। यह एक प्रकार का झाड़ीनुमा कंद है जिसमें बारहमासी विशेषताएं होती हैं। संयंत्र का मूल स्थान मेक्सिको में है। ये फूल एकल रंग या बहु-रंग में दिखाई देते हैं, और उनके चमकीले रंग परागण के लिए कीटों को आकर्षित करते हैं। नीले रंग की भिन्नता को छोड़कर लगभग सभी रंग प्रवहण डाहलिया में देखे जा सकते हैं। सबसे उल्लेखनीय, फूल मेक्सिको का राष्ट्रीय फूल है  विविध जलवायु परिस्थितियों को बनाए रखने के लिए डाहलिया की कंद मूल जड़ें स्वयं के लिए एक लाभ हैं। इसलिए उनके रहने की स्थिति में पर्याप्त गीली मिट्टी और उचित डेडहेडिंग शामिल हैं।

7. जेड बेल

जेड वाइब भी दुनिया के सबसे खूबसूरत और दुर्लभ फूलों में से एक है। विज्ञान की भाषा में इसे स्ट्रांगाइलोडन मैक्रोबोट्रोज़ कहा जाता है। अफ्रीकी जनजातियां पौधे की जड़ को खाती हैं और पत्तियों का उपयोग दस्त और मिर्गी के इलाज में और शरीर की शुद्धि के लिए भी किया जा सकता है। सुंदर फूलों को आमतौर पर एक सजावटी चढ़ाई के पौधे के रूप में उपयोग किया जाता है, जो इसके सुंदर रंग संयोजन के लिए निश्चित है। पौधे 18 मीटर (59 फीट) तक बढ़ सकता है, बड़े फूल लंबाई में 3 मीटर (10 फीट) तक पहुंच सकते हैं। सुंदर फूलों में से एक ज्यादातर सर्दियों और वसंत के दौरान खिलता है और इस पौधे के परागण के लिए तितलियों, ततैया, मक्खियों, मधुमक्खियों को आकर्षित करने वाली एक मीठी खुशबू का उत्सर्जन करता है।

8. चेरी ब्लॉसम

ये फूल विशेष रूप से जापान में पाए जाते हैं और एक असाधारण फूल होते हैं। दुनिया भर में चेरी ब्लॉसम देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और मार्च के अंत से अप्रैल के मध्य तक इसे देखने का सबसे अच्छा समय है। जापान का राष्ट्रीय फूल नवीकरण और आशा के लिए है। एक सदियों पुरानी रिवाज है जिसे “हनमी” के रूप में जाना जाता है, जो फूल देखने का प्रतीक है। प्रारंभिक धर्मग्रंथ स्पष्ट रूप से चेरी ब्लॉसम पेड़ों के नीचे सम्राटों और इंपीरियल पैलेस पिकनिक के सदस्यों की परंपरा को दिखाते हैं। जापानी लोग देर रात पिकनिक के लिए पेपर लालटेन लटकाते हैं, जिसे “योज़ाकुरा” के रूप में जाना जाता है, और यह असाधारण सुंदर दिखता है। फूल अमेरिका और जापान के बीच दोस्ती का प्रतीक है।

9. नीलकमल

दुनिया के सभी जलीय फूलों की रानी। आपके आश्चर्य के लिए, दुनिया में 70 विभिन्न प्रकार के पानी के लिली हैं। वे अभी भी केवल तालाबों की तरह उथले मीठे पानी के पारिस्थितिक तंत्र में बढ़ते हैं। आंखों को प्रसन्न करने वाले फूलों के अलावा, पानी की सतह के ऊपर तैरने वाले बड़े पत्ते पानी के लिली के बारे में एक और ध्यान देने योग्य चीज हैं। उनके पास एक लंबा तना भी है जो तालाब या झील के तल से जुड़ा होता है जिसमें पौधे निवास करते हैं।
सुंदर फूल वसंत से गिरने के लिए खुलते हैं। पत्तियों की तरह, फूल पानी की सतह से निकलते हैं। प्रत्येक फूल सुबह में खुलता है और शाम को बंद हो जाता है। पानी के लिली गुलाबी, सफेद, पीले, नारंगी, बैंगनी और नीले सहित विभिन्न रंगों में आते हैं।

10. कुमुदिनी

लिली एक आकर्षक फूलों का पौधा है, जिसमें कई फूलों के पौधे शामिल हैं जैसे तुरही लिली और टाइगर लिली। वे लम्बे बारहमासी हैं जो बल्बों से बढ़ते हैं। वे यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया जैसे क्षेत्रों में भी आम हैं।दुनिया में लिली की लगभग 100 प्रजातियां मौजूद हैं, और कई संकर किस्मों की खेती भी की जाती है। वे सफेद, पीला, नारंगी, गुलाबी, लाल और शुद्ध सहित कई रंगों में आए। फूल जंगली क्षेत्रों जैसे जंगल और पहाड़ों में भी उगते हैं, जबकि कई प्रकार के गीले मैदान में उगते हैं।उच्च खुशबू के साथ समृद्ध लिली प्रजातियों में से कई और उनकी ऊंचाई 30 सेमी – 120 सेमी की सीमा में हो सकती है। इसके अलावा, फूल दिव्य सुंदरता और पवित्रता का प्रतीक है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सुंदर फूल के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सुंदर फूल के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सुंदर फूल के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top