You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में खतरनाक जानवर | Dangerous animals in the world

दुनिया में खतरनाक जानवर | Dangerous animals in the world

दुनिया में खतरनाक जानवर जानवर हमेशा हमारा ध्यान खींचते हैं। यह उनके लुक, रंग या मजाकिया चरित्र के कारण हो सकता है। लेकिन कभी-कभी हम उन्हें वास्तविक समझने में असफल होते हैं। शांत और काफी सुंदर दिखने वाले सबसे खतरनाक जानवर हो सकते हैं। उदाहरण के लिए जानवरों को रैंक करने के लिए कि वे कितने जहरीले हैं। अकेले पालतू जानवर भी शामिल हो सकते हैं – अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल लगभग 20 लोग गायों द्वारा मारे जाते हैं , और 20 से 40 लोग कुत्ते के हमलों से मर जाते हैं । दुनिया भर में कुत्तों द्वारा काटे जाने के बाद हर साल रेबीज से हजारों लोग मर जाते हैं। कोई यह भी दावा कर सकता है कि मनुष्य दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर है, क्योंकि हम अकेले कई जानवरों की प्रजातियों के विनाश के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, हर साल 400,000 से अधिक लोगों की हत्या कर दी जाती है।

1. बॉक्स जेलीफिश

बॉक्स जेलीफ़िश की कई प्रजातियां हैं, लेकिन वे सभी काफी खतरनाक हैं। समुद्री ततैया बॉक्स जेलीफ़िश शायद सबसे घातक किस्म है। यह पारभासी समुद्र-निवासी शायद उस सभी को नहीं देख रहा है, लेकिन यह ग्रह पृथ्वी पर सबसे जहरीला जानवर है। बॉक्स जेलीफ़िश कई अलग-अलग जानवरों के लिए घातक है जेलीफिश बीते 50 करोड़ साल से महासागरों में तैर रही हैं, वो भी बिना दिमाग के. जेलीफिश में मस्तिष्क के बजाए एक बेहद जबरदस्त तंत्रिका तंत्र होता है जो तुरंत सिग्नलों को एक्शन में बदलता है.

2. शंकु

महासागर में रहने वाला शंकु घोंघा है। यह बहुत ज्यादा नहीं लग सकता है, और आप समुद्र तट पर किसी अन्य घोंघे के लिए आसानी से गलती कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत घातक है। इसके जहर की बस एक बूंद बीस मानव वयस्कों को मार सकती है। कोई एंटीवेन नहीं है, जिसका अर्थ है कि यदि आप डंक मार रहे हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से मिनटों के भीतर मर जाएंगे। अपने तेज़ अभिनय वाले विष के कारण, शंकु घोंघा को सिगरेट घोंघे के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि कोई आपको डंक मारता है।

3. एक तरह का हिरण

मूस दिखने में काफी फ्रेंडली लगता है। यहां तक कि हम महसूस कर सकते हैं कि कुछ मूस चेहरे पर एक आकर्षक मुस्कान रखते हैं।उनमें से अधिकांश कनाडा, रूस और अलास्का के क्षेत्रों में देखे जाते हैं। मूस के आहार में भूमि और समुद्र दोनों की वनस्पति शामिल हैं। वे भयभीत होते हैं तो मूस खतरनाक हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि मूस भालू और भेड़ियों की तुलना में बड़ी संख्या में लोगों पर हमला करता है। कुत्तों की उपस्थिति भी मूस को हिंसक बना सकती है। युवा बछड़ों वाली गाय आमतौर पर सुरक्षात्मक होती हैं। बेशक, ये जानवर मनुष्यों को भोजन के रूप में कभी नहीं देखेंगे, लेकिन वे लोगों पर हमला करेंगे और बड़ी चोट पहुंचा सकते हैं।

4. बंदर

वे खूबसूरत आँखें आपको स्लो लोरिस से प्यार हो जाएगा। वे एक प्रकार के निशाचर जानवर हैं जो दक्षिण पूर्व एशिया और निकटवर्ती क्षेत्रों में पाए जाते हैं। स्लो लोरिस उनकी बड़ी गोल आंखों और नरम फर के साथ आकर्षक है। मगर सावधान! यह दुनिया के विषैले स्तनधारियों में से एक है। जब उनकी लार के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक अत्यधिक विषैला पदार्थ बन जाता है। जब भी जानवर को खतरा महसूस होता है, तो वह जहर को मुंह से बाहर निकाल देगा। बाद में जानवर के काटने से मौत हो जाएगी। उनसे दांतों को हटाना जहरीले प्रभावों से पूरी तरह से छुटकारा पाने का तरीका नहीं है। वे मनुष्यों में एनाफिलेक्टिक झटके का कारण बनते हैं जो मौत का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं।

5. मधुमक्खी / ततैया

मधुमक्खी और ततैया एक कीट परिवार हैं जो एक ही क्रम से संबंधित हैं, इसलिए हम उन्हें पांचवें स्थान को साझा करने देते हैं। मधुमक्खियों और ततैया दोनों पौधों के परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और वे वास्तव में काफी शांतिपूर्ण जानवर हैं। वे हमला करते हैं यदि वे महसूस करते हैं कि अगर कोई अपने घरों के करीब हो जाता है, और वे विशेष रूप से उन लोगों के लिए खतरनाक होते हैं जिन्हें उनके जहर से एलर्जी है। स्वीडन में आबादी का 1% मधुमक्खियों या ततैया (फोटो) से एलर्जी है, और औसतन, प्रत्येक वर्ष दो वयस्क झुंडों को डंक मारने के बाद मर जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया में हर साल दो लोगों की मौत होती है और अमेरिका में लगभग 50 लोग मारे जाते हैं

6. हाथी

हाथियों को उनके बुरे स्वभाव और बिना किसी चेतावनी के हमला करने के लिए जाना जाता है। हाथी शाकाहारी हैं और भोजन के लिए शिकार करने की आवश्यकता नहीं है। भारत में, गांवों में नियमित रूप से आक्रामक नर हाथियों द्वारा हमला किया जाता है। WWF का अनुमान है कि हर साल 100 भारतीय हाथियों द्वारा मारे जाते हैं। अकेले भारतीय राज्य झारखंड में, 2000 और 2004 के बीच 300 लोग मारे गए। श्रीलंका में, हर साल लगभग 50 लोग मारे जाते हैं। हाथी प्रत्येक वर्ष 200 से 600 लोगों को मारते हैं, जो हाथी को दुनिया का सबसे घातक स्तनपायी बनाता है।

7. पुफ़र मछली

यह समुद्र में रहने वाले सबसे घातक जानवरों में से एक है। वे भ्रामक रूप से प्यारे हैं, लेकिन काफी खतरनाक हैं। जब धमकी दी जाती है, तो वे अपनी उभरी हुई रीढ़ को बाहर निकालते हैं। उनकी रीढ़ से जहर आपको पंगु बना सकता है, जिससे आप सांस रोक सकते हैं, जिससे मृत्यु हो सकती है। उस मामले के लिए, यदि आप अनुचित तरीके से तैयार पफर मछली खाते हैं, तो आप मर भी सकते हैं।

8. हायना

हाइना आम तौर पर एक मेहतर है, लेकिन यह भी शिकार का शिकार कर सकता है अगर वह चाहता है। उच्च मानव मृत्यु के समय (युद्ध, उदाहरण के लिए), यह मानव मांस के लिए एक स्वाद विकसित कर सकता है। अगर लाशें भरपूर मात्रा में नहीं हैं, तो उसे शिकार करने के लिए जाना जाता है, और अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए जानबूझकर मानव खदान का पीछा करेगा।

9. अग्नि समन्दर

फायर सैलामैंडर एक प्रसिद्ध प्रकार की छिपकली की प्रजाति है जो ज्यादातर यूरोपीय क्षेत्रों में पाई जाती है। वे काले और पीले रंग के संयोजन में शानदार दिखने के लिए प्रसिद्ध हैं। वे लगभग 50 साल तक जीवित रह सकते हैं। इन छिपकली के विष की एक बड़ी खुराक जीवों के लिए हानिकारक है। एल्कलॉइड समंदरिन नामक प्राथमिक विष उच्च रक्तचाप और मांसपेशियों में ऐंठन जैसे मुद्दों का कारण बनता है – छिपकली के शरीर के क्षेत्रों में स्थित इस जहर को उत्पन्न करने वाली ग्रंथियां। उनके शरीर के रंगीन क्षेत्र और ग्रंथियां आमतौर पर संबंधित होती हैं।

10. जेलिफ़िश

स्टिंगिंग जेलिफ़िश पृथ्वी के सभी महासागरों में पाए जाते हैं, और हर साल लगभग 150 मिलियन लोगों को मल निकलने का अनुमान लगाया जाता है। जब स्टिंग जेलीज़ डंक मारते हैं, तो वे इसके शिकार में हजारों छोटे जहरीले डार्ट्स को गोली मार देते हैं, जो अक्सर बहुत असहज दर्द का अनुभव करते हैं। फोटो सभी जेलीफ़िश, बॉक्स जेलीफ़िश का सबसे खतरनाक और घातक दिखाता है, जो मुख्य रूप से भारतीय और प्रशांत महासागरों में रहता है। बॉक्स जेलीफ़िश द्वारा डंक मारने के बाद हर साल 20 से 40 लोगों के मरने का अनुमान है। लेकिन 50 और 100 मौतों के बीच इंटरनेट रिपोर्ट पर कई कम विश्वसनीय स्रोत हैं। यह जेलीफ़िश को दुनिया का सबसे खतरनाक जलीय जानवर बनाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में खतरनाक जानवर के बारे में  बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में खतरनाक जानवर के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में खतरनाक जानवर के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top