You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दीप-महासागरीय खाइयों की खोज | Deep-Ocean trenches

दीप-महासागरीय खाइयों की खोज | Deep-Ocean trenches

दीप-महासागरीय खाइयों की खोज हमारे ग्रह के महासागरों की लहरों के नीचे गहरे स्थान हैं जो रहस्यमय और लगभग अस्पष्ट रहते हैं। कुछ इतने गहरे हैं कि उनकी बॉटम्स हमसे उतनी ही दूर हैं जितनी कि हमारे वायुमंडल की ऊपरी पहुंच। इन क्षेत्रों को गहरे महासागर की खाई कहा जाता है और यदि वे एक महाद्वीप पर थे, तो वे गहरी दांतेदार घाटी होंगे। ये अंधेरा, एक बार रहस्यमयी तोपें हमारे ग्रह की पपड़ी में 11,000 मीटर (36,000 फीट) तक नीचे गिर जाती हैं। यह इतना गहरा है कि यदि माउंट एवरेस्ट को सबसे गहरी खाई के तल पर रखा जाता है, तो इसकी चट्टानी चोटी प्रशांत महासागर की लहरों के नीचे 1.6 किलोमीटर होगी।

तकनीकी रूप से, टेनस लंबे, संकीर्ण समुद्र तट पर संकीर्ण अवसाद हैं। बंदरगाह के शानदार जीवन रूपों को सतह पर नहीं देखा जाता है, जानवरों और पौधों जो खाइयों की चरम स्थितियों में पनपते हैं। यह केवल पिछले कुछ दशकों में हुआ है कि मनुष्य यहां तक ​​कि गहरी खोज करने के लिए उद्यम कर सकते हैं।
क्यों महासागर खाई मौजूद है?
खाइयाँ समुद्र के ऊपर की टोपोलॉजी का हिस्सा हैं, जिसमें महाद्वीपों की तुलना में ज्वालामुखी और पर्वत शिखर भी हैं। वे टेक्टोनिक प्लेट गतियों के परिणामस्वरूप बनते हैं। पृथ्वी विज्ञान और टेक्टोनिक प्लेट गतियों का अध्ययन, उनके गठन में कारकों के साथ-साथ पानी के नीचे और जमीन पर होने वाले भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोटों की व्याख्या करता है।

चट्टान की गहरी परतें पृथ्वी की पिघली हुई परत के ऊपर होती हैं। जैसे-जैसे वे तैरते हैं, ये “प्लेटें” एक-दूसरे के खिलाफ हो जाती हैं। ग्रह के चारों ओर कई स्थानों में, एक प्लेट दूसरे के नीचे गोता लगाती है। वह सीमा जहाँ वे मिलते हैं, जहाँ गहरी महासागरीय खाइयाँ मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए, मारियाना ट्रेंच, जो मारियाना द्वीप श्रृंखला के पास प्रशांत महासागर के नीचे स्थित है और जापान के तट से बहुत दूर नहीं है, जिसे “सबडक्शन” कहा जाता है। खाई के नीचे, यूरेशियन प्लेट फिलीपीन प्लेट नामक एक छोटे से अधिक पर फिसल रही है, जो कि मेंटल में डूब रही है और पिघल रही है। डूबने और पिघलने के उस संयोजन ने मारियाना ट्रेंच का गठन किया।

खाइयों का पता लगाना

महासागर की खाइयाँ दुनिया के सभी महासागरों में मौजूद हैं। इनमें फिलीपीन ट्रेंच, टोंगा ट्रेंच, साउथ सैंडविच ट्रेंच, यूरेशियन बेसिन और मलॉय डीप, डायनामेंटिना ट्रेंच, प्यूर्टो रिकान ट्रेंच और मारियाना शामिल हैं। अधिकांश (लेकिन सभी नहीं) सीधे सबडक्शन क्रियाओं या प्लेटों के अलग होने से संबंधित हैं, जो होने में लाखों साल लगते हैं। उदाहरण के लिए, अंटार्कटिका और ऑस्ट्रेलिया ने कई लाखों साल पहले अलग होने पर डायमंटिना ट्रेंच का गठन किया। उस क्रिया ने पृथ्वी की सतह को तोड़ दिया और परिणामस्वरूप फ्रैक्चर क्षेत्र खाई बन गया। प्रशांत महासागर में सबसे गहरी खाई पाई जाती है, जो तथाकथित “रिंग ऑफ फायर” पर निर्भर करती है। उस क्षेत्र को टेक्टोनिक गतिविधि के कारण नाम मिलता है जो पानी के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट के गठन को भी रोकता है।
मारियाना ट्रेंच का सबसे निचला हिस्सा चैलेंजर डीप कहलाता है और यह खाई का सबसे दक्षिणी हिस्सा बनाता है। यह सबमर्सिबल क्राफ्ट के साथ-साथ सोनार का उपयोग करके सतह के जहाजों द्वारा मैप किया गया है (एक विधि जो समुद्र तल से ध्वनि दालों को उछालती है और सिग्नल लौटने के लिए समय की लंबाई को मापती है)। सभी खाइयाँ मरियाना जितनी गहरी नहीं हैं। समय उनके अस्तित्व को मिटाने लगता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वे उम्र के साथ, खाइयों में समुद्र तल तलछट (रेत, चट्टान, मिट्टी, और मृत जीव जो समुद्र में उच्च से नीचे तैरते हैं) से भरे होते हैं। समुद्र तल के पुराने खंडों में गहरी खाइयां हैं, जो इसलिए होती है क्योंकि भारी चट्टान समय के साथ डूब जाती है।

दीपों की खोज

तथ्य यह है कि इन गहरी-सागर की खाइयों का अस्तित्व 20 वीं शताब्दी तक था, एक रहस्य बना रहा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहाँ कोई बर्तन नहीं थे जो उन क्षेत्रों का पता लगा सके। उन्हें देखने के लिए विशेष पनडुब्बी शिल्प की आवश्यकता होती है। ये गहरे समुद्र की घाटी मानव जीवन के लिए बेहद अमानवीय हैं। हालांकि लोगों ने पिछली शताब्दी के मध्य से पहले समुद्र में गोताखोरी की घंटी भेज दी थी, लेकिन कोई भी खाई के रूप में गहरा नहीं गया। उन गहराई पर पानी का दबाव तुरंत एक व्यक्ति को मार देगा, इसलिए किसी ने भी मारियाना ट्रेंच के गहरे में एक सुरक्षित उद्यम को डिजाइन और परीक्षण करने का साहस नहीं किया।

यह 1960 में बदल गया जब दो लोग एक स्नानघाट में उतरे जिन्हें ट्रिएस्ट कहा जाता है। 2012 में (52 साल बाद) फिल्म निर्माता और पानी के नीचे के खोजकर्ता जेम्स कैमरून (टाइटैनिक फिल्म प्रसिद्धि के) ने मारियाना ट्रेंच के नीचे पहली एकल यात्रा पर अपने डीपसी चैलेंजर शिल्प में काम किया। अधिकांश अन्य गहरे समुद्र में खोजकर्ता जहाज, जैसे एल्विन (मैसाचुसेट्स में वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन द्वारा संचालित), अब तक लगभग गोता नहीं लगाते हैं, लेकिन फिर भी लगभग 3,600 मीटर (लगभग 12,000 फीट) नीचे जा सकते हैं।

दीप ओशन ट्रेंच में अजीब जीवन

हैरानी की बात है कि उच्च दबाव और ठंडे तापमान के बावजूद जो खाइयों की बोतलों में मौजूद हैं, जीवन उन चरम वातावरणों में पनपता है। यह छोटे एक-कोशिका वाले जीवों से लेकर ट्यूबवॉर्म और अन्य नीचे उगने वाले पौधों और जानवरों तक, कुछ बहुत ही अजनबी-दिखने वाली मछलियों तक होता है। इसके अलावा, कई खाइयों की बोतलों को ज्वालामुखी से भरा जाता है, जिसे “ब्लैक स्मोकर” कहा जाता है। ये लगातार समुद्र में लावा, गर्मी और रसायनों को बाहर निकालते हैं। हालांकि, अमानवीय होने से दूर, ये vents जीवन के प्रकारों के लिए बहुत अधिक आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं, जिन्हें “एक्स्ट्रोफाइल” कहा जाता है, जो विदेशी परिस्थितियों में जीवित रह सकते हैं।

दीप सागर खाइयों का भावी अन्वेषण

चूंकि इन क्षेत्रों में समुद्र तल काफी हद तक अस्पष्ट है, इसलिए वैज्ञानिक यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि “और नीचे क्या है।” हालांकि, गहरे समुद्र की खोज करना महंगा और कठिन है, भले ही वैज्ञानिक और आर्थिक पुरस्कार पर्याप्त हैं। रोबोट के साथ तलाश करना एक बात है, जो जारी रहेगी। लेकिन, मानव अन्वेषण (कैमरन के गहरे गोता की तरह) खतरनाक और महंगा है। भविष्य की खोज रोबोटिक जांच पर कम से कम (आंशिक रूप से) भरोसा करना जारी रखेगी, जैसा कि ग्रहों के वैज्ञानिकों ने दूर के ग्रहों की खोज के लिए उन पर उत्तर दिया।

समुद्र की गहराई का अध्ययन करते रहने के कई कारण हैं; वे पृथ्वी के वातावरण के बारे में सबसे कम संभावना रखते हैं और उनके पास ऐसे संसाधन हो सकते हैं जो लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ सीबेड की गहरी समझ में मदद करेंगे। निरंतर अध्ययन भी वैज्ञानिकों को प्लेट टेक्टोनिक्स की क्रियाओं को समझने में मदद करेगा, और ग्रह पर कुछ सबसे दुर्गम वातावरणों में घर पर खुद को बनाने वाले नए जीवन रूपों को भी प्रकट करेगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दीप-महासागरीय खाइयों की खोज की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि दीप-महासागरीय खाइयों की खोज की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दीप-महासागरीय खाइयों की खोज की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top