You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > तितलियों के बारे में जानकारी

तितलियों के बारे में जानकारी

तितलियों के बारे में जानकारी मोनार्क तितलियाँ उत्तरी अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध तितलियों में से एक हैं। तितलियों की इस प्रजाति को 1871 से ऑस्ट्रेलिया में जाना जाता था। उन्हें 19 वीं शताब्दी में न्यूजीलैंड में खोजा गया था। उन्हें उत्तरी अमेरिका में सबसे आसानी से पहचाने जाने वाले कीटों में से एक माना जा सकता है। लोग रंग-बिरंगी तितलियों को फूल से फूल की ओर देखना पसंद करते हैं। सबसे बड़े ब्लूज़ से लेकर सबसे बड़े निगल तक, आप वास्तव में इन कीड़ों के बारे में कितना जानते हैं?

तितली के पंख पारदर्शी होते हैं

हम तितलियों को शायद सबसे रंगीन, जीवंत कीड़ों के रूप में जानते हैं। एक तितली के पंखों को हजारों छोटे तराजू द्वारा कवर किया जाता है, और ये तराजू विभिन्न रंगों में प्रकाश को दर्शाते हैं। लेकिन उन सभी पैमानों के नीचे, एक तितली पंख वास्तव में चिटिन की परतों से बनता है, वही प्रोटीन जो एक कीट के एक्सोस्केलेटन को बनाता है। ये परतें इतनी पतली हैं कि आप उनके माध्यम से सही देख सकते हैं। एक तितली की उम्र के रूप में, तराजू पंखों से गिरते हैं, पारदर्शिता के धब्बे छोड़ते हैं जहां चिटिन परत उजागर होती है।

तितलियाँ अपने पैरों से स्वाद लेती हैं

तितलियों के पास अपने मेजबान पौधों को खोजने और भोजन का पता लगाने में मदद करने के लिए उनके पैरों पर रिसेप्टर्स होते हैं। एक महिला तितली विभिन्न पौधों पर भूमि छोड़ती है, जब तक कि पौधे अपना रस छोड़ता है, तब तक उसके पैरों से पत्तियों को ढंकना। उसके पैरों की पीठ पर स्पाइन में कीमोसेप्टर्स होते हैं जो पौधों के रसायनों के सही मेल का पता लगाते हैं। जब उसने सही पौधे की पहचान की, तो वह अपने अंडे देती है। एक तितली अपने भोजन पर भी कदम रखेगी, ऐसे अंगों का उपयोग करना जो कि शर्करा को भंग कर दे जैसे कि फल स्रोतों को खाने के लिए स्वाद मिलता है।

तितलियाँ एक तरल आहार पर रहती हैं

खाने वाली तितलियों की बात करें तो वयस्क तितलियाँ केवल तरल पदार्थों पर भोजन कर सकती हैं, आमतौर पर अमृत। उनके मुखपत्रों को पीने के लिए सक्षम करने के लिए संशोधित किया गया है, लेकिन वे ठोस पदार्थ नहीं चबा सकते हैं। एक सूंड, जो एक पीने के तिनके के रूप में कार्य करता है, तितली की ठोड़ी के नीचे घुमावदार रहता है जब तक कि यह अमृत या अन्य तरल पोषण का स्रोत नहीं मिल जाता है। यह लंबे समय तक, ट्यूबलर संरचना को अनफेयर करता है और एक भोजन तैयार करता है। कुछ तितलियाँ पाल पर खिलाती हैं, और कुछ सड़ने वाले गाजर से भी सहारा लेती हैं। भोजन की कोई बात नहीं, वे इसे एक भूसे को चूसते हैं।

तितलीयों का बाहर आना

एक तितली जो अमृत नहीं पी सकती है वह बर्बाद है। एक वयस्क तितली के रूप में इसकी पहली नौकरियों में से एक अपने मुखपत्र को इकट्ठा करना है। जब पुतली के मामले या क्रिसलिस से एक नया वयस्क निकलता है, तो उसका मुंह दो टुकड़ों में होता है। सूंडों के समीप स्थित पैल्पी का उपयोग करते हुए, तितली एक ही, ट्यूबलर प्रोबोसिस बनाने के लिए दो भागों को एक साथ काम करना शुरू कर देती है। आप एक नए उभरे हुए तितली कर्लिंग को देख सकते हैं और सूंड को बार-बार खोलकर इसे बाहर निकाल सकते हैं।

तितलियां मिट्टी के पोखर से पीती हैं

एक तितली अकेले चीनी पर नहीं रह सकती; यह भी खनिज की जरूरत है। अमृत के अपने आहार के पूरक के लिए, एक तितली कभी-कभी मिट्टी के पोखर से घूंट लेती है, जो खनिजों और लवणों से भरपूर होती है। यह व्यवहार, जिसे पुडलिंग कहा जाता है, नर तितलियों में अधिक बार होता है, जो खनिजों को अपने शुक्राणु में शामिल करते हैं। इन पोषक तत्वों को तब संभोग के दौरान मादा में स्थानांतरित किया जाता है, और उसके अंडों की व्यवहार्यता में सुधार करने में मदद करता है।

तितली के रोचक तथ्य

  • मोनार्क तितलियों को ऑस्ट्रेलिया में पथिक तितलियों के रूप में जाना जाता है।
  • वे वैज्ञानिक रूप से डेनौस प्लेक्सिपस के रूप में जाने जाते हैं।
  • उन्हें मिल्कवीड तितलियों भी कहा जाता है क्योंकि उनके लार्वा केवल दूध वाले पौधे को खाने के लिए जाने जाते हैं।
  • तितलियों को उनके पंखों पर देखे गए पैटर्न के कारण आसानी से पहचाना जा सकता है।
  • उनके पास एक अलग नारंगी और काला पैटर्न है; मादाओं के पंखों पर गहरे रंग की नसें होती हैं और प्रत्येक हंडिंग के केंद्र में पुरुषों का एक धब्बा होता है।
  • तितलियों की कुछ विशेषताएं तितलियों की कुछ अन्य प्रजातियों जैसे कि जमैका नरेश और दक्षिणी नरेश के समान हैं।
  • मोनार्क तितलियों के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि वे 3,100 किलोमीटर की दूरी पर पलायन कर सकते हैं।इस प्रजाति के नाम की उत्पत्ति के बारे में कई सिद्धांत हैं।
  • सैमुअल एच। स्कडर ने 1874 में मोनार्क शब्द प्रकाशित किया था। इसका उपयोग तितलियों की सबसे बड़ी प्रजाति के रूप में किया गया था।
  • उत्तरी अमेरिका के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 5 मिलियन तितलियाँ कैलिफोर्निया के तट पर बिखरे छोटे स्थलों की यात्रा करती हैं।
  • ये खूबसूरत तितलियां भी हर साल एक ही माइग्रेशन पैटर्न का पालन करती हैं।
  • सभी कीड़ों के बीच, मोनार्च बटरफ्लाइज़ को पारगमन संबंधी क्रॉसिंग बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।
  • मादा मोनार्क तितली एक ही पौधे पर सैकड़ों अंडे दे सकती है।
  • जब प्रवास के चरण में, ये तितलियाँ सरकना में मदद करने के लिए गर्म हवा के ड्राफ्ट का उपयोग करती हैं।
  • तितलियाँ पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग प्रवास के लिए करते हैं। वे सूर्य की स्थिति पर भी निर्भर करते हैं।
  • वयस्क मोनार्क तितलियां विभिन्न प्रकार की फूलों की प्रजातियों से अमृत पीती हैं। यह अमृत उनके लिए ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत साबित होता है।
  • इन तितलियों की संभोग अवधि वसंत में होती है। प्रेमालाप अवधि काफी सरल है।
  • मोनार्क तितलियों के रूप में अच्छी तरह से चखने और जहरीला है।
  • यह उनके शरीर में कुछ कार्डेनोलाइड एग्लीकोन्स की उपस्थिति के कारण होता है, जो दूध के लार्वा को दूध पिलाने पर प्राप्त होते हैं।
  • कैटरपिलर के रूप में ये तितलियां दूध के दूध पर फ़ीड करती हैं लेकिन वयस्कों में बदल जाने पर, अमृत भोजन का मुख्य स्रोत है।
  • इन तितलियों को प्रेयसी, घास के मैदान, घास के मैदान आदि में रहने के लिए जाना जाता है।
  • मेक्सिको में, ऐसे अवलोकन हुए हैं जो बताते हैं कि वे सर्दियों में सर्दियों में देवदार की शाखाओं और चड्डी में सोते हैं।
  • मोनार्क तितलियों के एक बड़े समूह के कारण, एक शाखा वजन के साथ भारी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप यह टूट जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से तितलियों के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि तितलियों के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर तितलियों के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top