You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > चूहों के बारे में रोचक जानकारी

चूहों के बारे में रोचक जानकारी

चूहों के बारे में रोचक जानकारी चूहे पतले पूंछ वाले, मध्यम आकार के कृंतक होते हैं जिनकी उत्पत्ति एशिया और ऑस्ट्रेलिया में हुई थी लेकिन अब ये दुनिया भर में पाए जाते हैं। “ट्रू रैट” जीनस रैटस के सदस्य हैं, लेकिन अन्य कृंतक जेनेरा को भी चूहों के रूप में संदर्भित किया जाता है और समान विशेषताओं में से कई साझा करते हैं। चूहे लंबे, पतले शरीर और लंबे पैरों के साथ बड़े होने से चूहों से अलग होते हैं। चूहे की उम्र कितनी होती है इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते है कि ये अपना 2nd birthday भी कभी-कभी ही मना पाते है

आकार

एकीकृत कर सूचना प्रणाली (आईटीआईएस) के अनुसार चूहे की 60 से अधिक प्रजातियां हैं, जिसका अर्थ है कि वे सभी आकारों में आते हैं। वे एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार आमतौर पर 5 इंच (12 सेंटीमीटर) या उससे अधिक लंबे होते हैं। सबसे बड़ी प्रजाति बोसावी ऊनी चूहा है, जिसे 2009 में पापुआ न्यू गिनी के वर्षावन में खोजा गया था (और इसका वैज्ञानिक नाम अभी तक नहीं है)। यह एक बिल्ली के आकार के बारे में है – 32.2 इंच (82 सेमी) नाक से पूंछ तक और वजन लगभग 3.3 पाउंड है। (1.5 किलोग्राम), सीएनएन के अनुसार। सबसे छोटे चूहों में से एक ओस्गूड का वियतनामी चूहा है। यह आमतौर पर 5 से 7 इंच (12 से 17 सेमी) लंबा होता है।ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प के अनुसार, पुरुष चूहों को हिरन कहा जाता है; महिलाएं करती हैं। शिशुओं को पिल्ले या बिल्ली के बच्चे कहा जाता है। चूहों के समूह को एक शरारत कहा जाता है।

वास

दुनिया भर में चूहे पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए चावल के खेत का चूहा दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है, ऑस्ट्रेलियाई दलदल चूहा पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, और नॉर्वे चूहा, जिसे भूरा चूहा भी कहा जाता है, दुनिया के हर महाद्वीप पर पाया जाता है सिवाय अंटार्कटिका के अलावा, पशु विविधता के अनुसार मिशिगन विश्वविद्यालय में वेब।भूरा और घर के चूहे दुनिया में सबसे आम चूहे हैं क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ सदियों में हर देश में नावें ले रखी हैं। हाउस चूहों आमतौर पर गर्म जलवायु पसंद करते हैं, जबकि भूरे रंग के चूहों समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं। वे आम तौर पर कहीं भी रहते हैं मनुष्य रहते हैं। कई चूहे की प्रजातियां पेड़ों में भी रहती हैं।

आदतें

कुल मिलाकर, चूहे फोरेज और मेट के लिए रहते हैं। अधिकांश चूहे निशाचर होते हैं, हालांकि भूरे चूहे अक्सर दिन या रात जागते हैं।आमतौर पर चूहों को समूह में एक साथ रखा जाता है जिसे पैक कहा जाता है। नए पैक तब बनते हैं जब एक पुरुष और महिला अपने क्षेत्र में अपने आप को छोड़ देते हैं और उस क्षेत्र में घोंसला बनाते हैं जिसमें पहले से ही एक पैक नहीं होता है। भूरे रंग के चूहे आमतौर पर पैक में सबसे बड़े नर के नेतृत्व में होते हैं। अन्य चूहों में एक पैक में कई प्रमुख नर या मादा हो सकते हैं।

आहार

चूहे सर्वभक्षी होते हैं, लेकिन बहुत से मांस पसंद करते हैं जब वे इसे प्राप्त कर सकते हैं। घर और भूरे रंग के चूहे आमतौर पर अपने प्राथमिक खाद्य स्रोत के लिए मनुष्यों का उपयोग करते हैं। वे कचरे के माध्यम से खुरचेंगे या कोई भी ऐसा खाना खाएंगे जो असुरक्षित हो।चूहों को अनाज खाने या मारने के लिए जाना जाता है, पानी के जीव जैसे घोंघे, मछली और मसल्स, छोटे पक्षी, स्तनपायी और सरीसृप भोजन के लिए। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, अन्य चूहे, जैसे सुलावेसी सफेद पूंछ वाले चूहे और हॉफमैन के चूहे, बीज और फल जैसे शाकाहारी मेले पसंद करते हैं।

वंशज

इससे पहले कि उनके वंश का जन्म हो, चूहों ने किसी भी सामग्री से घोंसले का निर्माण किया जो शाखाओं, घास, कचरा और कागज सहित क्षेत्र से जंगलों में जा सकता है। ये घोंसले आमतौर पर दरारें, सड़ते हुए पेड़ों या इमारतों में बनाए जाते हैं। चूहों, आम तौर पर, बच्चे बनाने की मशीन हैं। डिस्कवर मैगज़ीन के अनुसार, मादा चूहे छह घंटे की अवधि में लगभग 500 बार और भूरे चूहे एक वर्ष में 2,000 संतान पैदा कर सकते हैं। भूरे रंग के चूहों में एक बार में 22 युवा हो सकते हैं, हालांकि आठ या नौ औसत है। उष्णकटिबंधीय चूहों में एक बार में एक से छह बच्चे होते हैं। 21 से 26 दिनों के गर्भकाल के बाद, अमेरिकी फैंसी रैट और माउस एसोसिएशन के अनुसार, लगभग 6 से 8 ग्राम (.21 से .28 औंस) वजन वाले बच्चे पैदा होते हैं। तीन महीने की उम्र तक, भूरे चूहे प्रजनन के लिए तैयार हैं। चूहों आमतौर पर दो या तीन साल के आसपास रहते हैं। मिशिगन विश्वविद्यालय के अनुसार, ज्यादातर घर में रहने वाले चूहों – 91 से 97 प्रतिशत – जीवन के पहले वर्ष के भीतर मर जाते हैं।

बातचीत स्तर

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) अपनी चूहा प्रजाति की रेड लिस्ट में 16 चूहा प्रजातियों को सूचीबद्ध करता है। उन्हें निवास स्थान के नुकसान और आबादी कम होने के कारण विलुप्त होने का खतरा माना जाता है।

चूहों के बारे रोचक तथ्य

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, भूरे और घर के चूहों ने विशेष रूप से समुद्री द्वीपों पर कई स्तनपायी, पक्षी और सरीसृप प्रजातियों को विलुप्त कर दिया है। उन्होंने मनुष्यों के बीच रोगों का प्रसार भी किया है, जिसमें बुबोनिक प्लेग भी शामिल है।

  • केवल प्रति वर्ष लगभग 12 चूहे अल्बर्टा, कनाडा में प्रवेश करते हैं और प्रजनन से पहले प्रांतीय चूहे नियंत्रण विशेषज्ञों द्वारा जल्दी से मार दिए जाते हैं। अल्बर्टा दुनिया में सबसे बड़ा चूहा मुक्त आबादी वाला क्षेत्र है।
  • भोजन के लिए एक लीवर को दबाने के लिए प्रशिक्षित किए गए चूहों ने लीवर को दबाने से रोक दिया, क्योंकि उन्होंने देखा कि इससे एक अन्य चूहे को भी बिजली का झटका लगा।
  • आक्रामक चूहे की आबादी को नियंत्रित करने के लिए हवाई में Mongooses पेश किया गया था। हालाँकि, चूहे निशाचर होते हैं और मूंगोज़ डायोरनल होते हैं। हवाई में अब दोनों के साथ समस्या है।
  • नग्न तिल चूहा दर्द महसूस करने में असमर्थ है, एकमात्र ज्ञात थर्मोकोनफॉर्मिंग स्तनपायी है, कैंसर के लिए प्रतिरोधी है, और एक कृंतक के लिए असाधारण दीर्घायु के पास है।
  • विशालकाय चूहों को 14,000 बारूदी सुरंगों और अन्य अस्पष्टीकृत शस्त्रागार को सूँघने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। चूहों, जो नौ महीने के प्रशिक्षण से गुजरते हैं, विस्फोटकों को ट्रिगर नहीं करने के लिए पर्याप्त हल्के होते हैं। वे सचमुच मूंगफली के लिए काम करते हैं!
  • न्यूयॉर्क में चूहे 133 चूहों के नमूने में, कई बीमारियों को ले जाते हैं; वैज्ञानिकों ने मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए ज्ञात 18 अलग-अलग विषाणुओं की खोज की। वास्तव में, वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे वायरस भी खोजे जो पहले अज्ञात थे।
  • M & Ms में नीले रंग की डाई को चूहों में रीढ़ की चोट को कम करने के लिए पाया गया है, अस्थायी रूप से उन्हें नीले रंग में बदलने के दुर्भाग्यपूर्ण दुष्प्रभाव के साथ
  • गैसोलीन से मशीनरी साफ करते समय एक आदमी की मौत हो गई, जो फर्श पर दौड़ रहे चूहे पर टपक गया। चूहे के गैसोलीन-लेपित फर को तब प्रज्वलित किया गया जब यह एक पायलट लाइट के साथ एक हीटर के नीचे चला गया, जिससे एक विस्फोट हुआ जिसने श्रमिक को मार डाला – लापरवाही की एक कहानी अब कानून के स्कूलों में पढ़ाया जाता है
  • एक परजीवी है जो एक बिल्ली की हिम्मत के अंदर प्रजनन करता है।
  • उनकी संतानों को बूंदों में जमा किया जाता है और फिर चूहों द्वारा खाया जा सकता है। फिर संतानें चूहे के व्यवहार को प्रभावित करती हैं, जिससे उन्हें कम डर लगता है, और यहां तक कि बिल्ली के द्वारा वापस लौटने के उद्देश्य से, बिल्लियों द्वारा यौन रूप से उत्तेजित किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से चूहों के बारे में रोचक जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि चूहों के बारे में रोचक जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर चूहों के बारे में रोचक जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top