You are here
Home > Current Affairs > तमिलनाडु सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा टीवी चैनल लॉन्च किया

तमिलनाडु सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा टीवी चैनल लॉन्च किया

तमिलनाडु सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा टीवी चैनल लॉन्च किया तमिलनाडु में स्कूली छात्रों के लिए विशेष रूप से समर्पित एक टीवी चैनल सोमवार से अपना अभियान शुरू करेगा। मुख्यमंत्री इडापडी के पलानीस्वामी चैनल का शुभारंभ करेंगे।

खबरों के मुताबिक, कालवी थोलिक्कची (एजुकेशन टीवी) हर दिन सुबह 6 से रात 9.30 बजे तक कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा। कार्यक्रम छात्रों, रोजगार समाचार और युवाओं के लिए अवसरों और कैरियर-मार्गदर्शन की जानकारी के लिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर आधारित होंगे।

चैनल के लिए सामग्री 25 शिक्षकों के समूह द्वारा तैयार की गई है और कार्यक्रमों में लेखक और विषय विशेषज्ञों जैसे अतिथि वक्ता भी होंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने भी चैनल के लिए सामग्री विकास में योगदान दिया है।

TN SCERT का YouTube पर एक चैनल पहले से ही लगभग 2.5 लाख ग्राहकों और 3,000 से अधिक वीडियो के साथ है। मध्य विद्यालय के छात्रों द्वारा आयोजित आसान विज्ञान प्रयोगों के विषय में वीडियो अध्याय-वार ट्यूटोरियल से होते हैं।

तमिलनाडु सरकार ने कथित तौर पर हाई स्कूल और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के साथ सभी सरकारी स्कूलों में केबल टीवी कनेक्शन तय किए हैं। जल्द ही, प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को भी केबल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। चैनल तमिलनाडु अरसु केबल टीवी और थमिझागा केबल टीवी कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड पर उपलब्ध होगा।

स्कूल शिक्षा निदेशक ने लॉन्च के बारे में तमिलनाडु के सभी जिलों के मुख्य शैक्षिक अधिकारियों को परिपत्र जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि यह सोमवार को दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे तक चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। परिपत्र ने सीईओ को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि सभी स्कूलों में बच्चे प्रोजेक्टर के माध्यम से स्कूल में लॉन्च को देखें। घटना को कालवी थोलिक्कची के YouTube चैनल पर भी अपलोड किया जाएगा, जिसका उपयोग उन स्कूलों द्वारा भी किया जा सकता है जिनके पास अभी तक केबल कनेक्शन नहीं हैं।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर तमिलनाडु सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा टीवी चैनल लॉन्च किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top