You are here
Home > Current Affairs > डिजिटल भुगतान अभियान: DSCI MeitY और Google India ने हाथ मिलाया

डिजिटल भुगतान अभियान: DSCI MeitY और Google India ने हाथ मिलाया

डिजिटल भुगतान अभियान: DSCI MeitY और Google India ने हाथ मिलाया नयी दिल्ली 19 सितंबर (भाषा) नैसकॉम डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) ने गुरुवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और गूगल इंडिया के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय जागरूकता अभियान ‘डिजिटल भुगतान अभियान’ शुरू किया है।

संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक अभियान शुरू किया है जो उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान करने के लाभों के बारे में शिक्षित करेगा और एक बयान के अनुसार, उन्हें सर्वोत्तम सुरक्षा प्रथाओं को अपनाने का आग्रह करेगा। यह अभियान Google for India इवेंट में लॉन्च किया गया था।

अभियान के उद्देश्यों को बढ़ावा देने और सभी राज्यों में उपयोगकर्ताओं तक पहुंच का विस्तार करने के लिए, DSCI ने डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में कई भागीदारों को शामिल किया है। इन भागीदारों में बैंकिंग प्रतिनिधित्व, कार्ड नेटवर्क, साथ ही साथ फिन टेक्नोलॉजी सेगमेंट शामिल हैं।

Airtel Payments Bank Ltd, Axis Bank, BharatPe, CID Karnataka, Google Pay, Government of Telangana, HDFC Bank, MasterCard, NABARD, National Payments Corporation of India (NPCI), पेपैल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, PayU, State Bank of India ( उन्होंने कहा कि एसबीआई और वीज़ा ने पहल के लिए अपनी साझेदारी की है।

अखिल भारतीय अभियान को सात भाषाओं में डिजाइन किया गया है: हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली और मराठी, और उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ेंगे और उन्हें यूपीआई सहित विभिन्न भुगतान चैनलों के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसकी जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि जेब, कार्ड और नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग। डिजिटल भुगतान नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने और नकदी के बिना समाज की ओर बढ़ने के लिए नए साधन प्रदान करके वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को आकार दे रहे हैं।

प्रसाद ने कहा कि मैं सभी इकोसिस्टम साझेदारों से आग्रह करता हूं कि वे उन नागरिकों के लिए बेहतर डिजिटल भुगतान समाधान प्रदान करें जो सुरक्षित हैं और उपयोगकर्ता की गोपनीयता का सम्मान करते हैं।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर डिजिटल भुगतान अभियान: DSCI MeitY और Google India ने हाथ मिलाया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top