You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फलंग की परिभाषा | Definition of Falang

फलंग की परिभाषा | Definition of Falang

फलंग की परिभाषा उंगलियों, पैर की उंगलियों, पंजे, पंख, खुरों और जानवरों के पंखों में पाई जाने वाली हड्डियों को संदर्भित करता है। ये लंबी हड्डियां होती हैं जिनकी लंबाई उनकी चौड़ाई से अधिक होती है। Phalanges एक दूसरे से hinge-like inter phalangeal जोड़ों से जुड़े होते हैं जिनका उपयोग या तो फ्लेक्सन या एक्सटेंशन के लिए किया जा सकता है। कुछ फालैंग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

मानव शरीर में 56 फालैंग होते हैं, जिनमें अंगूठे और बड़े पैर की उंगलियां होती हैं जिनमें से प्रत्येक में 2 हड्डियां होती हैं। शेष अंगुलियों और पैर की उंगलियों के चौथे और पांचवें पैर की उंगलियों के साथ 3 हड्डियां होती हैं, जिसमें फुलेलंग होते हैं। इससे प्रति अंग 2 + 3 + 3 + 3 + 3 हड्डियों के फालनागेल सूत्र को जन्म दिया जाता है। उनकी स्थिति के आधार पर, इन हड्डियों को हथेलियों (मेटाकार्पल्स) और पैर (मेटाटार्सल) में हड्डियों से संलग्न किया जाता है, मेटाकार्पोफैंगल और मेटाटार्सोफैलेगल जोड़ों में स्नायुबंधन के माध्यम से। टेंडन हथेलियों और अग्र भाग में मांसपेशियों को जोड़ते हैं, जो उंगलियों की गति को निर्देशित करते हैं। पैर की उंगलियों में फलांग्स के लिए इसी तरह के संलग्नक देखे जाते हैं।

फालानक्स शब्द ग्रीक शब्द से एक सैन्य गठन के लिए निकला है जहां सैनिक कई पंक्तियों और स्तंभों में खड़े थे। प्रत्येक अंक में दो या अधिक हड्डियां होती हैं और प्रत्येक हथेली या पैर में कई अंक होते हैं। जब इन हड्डियों के ढांचे को देखा जाता है (एक्स-रे या कंकाल के रूप में), तो यह प्रकट हो सकता है जैसे कि हड्डियों को एक पक्ष के रूप में व्यवस्थित किया जाता है, दो या तीन पंक्तियों में, एक सेना के गठन की तरह।

फलंगों के प्रकार

शरीर के बाकी हिस्सों के सापेक्ष उनकी स्थिति के आधार पर फालैंग्स को वर्गीकृत किया जा सकता है। मेटाकार्पल्स और मेटाटार्सल के सबसे करीब की हड्डी एक समीपस्थ फलन है, जबकि एक सबसे दूर (आमतौर पर नाखून के नीचे स्थित) एक दूर का फलन है। कुछ अंकों में दो से अधिक हड्डियां होती हैं और जो समीपस्थ और बाहर की हड्डियों के बीच स्थित होती हैं, उन्हें मध्यवर्ती फालैंग्स कहा जाता है। जबकि मानव उंगलियों और पैर की उंगलियों में या तो 2 या 3 फालानक्स हड्डियां होती हैं, 4 के साथ आदिम सरीसृप होते हैं और कुछ समुद्री स्तनधारियों में एक अंक में 12 हड्डियां हो सकती हैं।

हड्डियों का प्रकार जो अंकों के कंकाल को बनाते हैं। शरीर की उंगलियों को मुख्य रूप से फालंजेस की हड्डियों के रूप में जाना जाता है। मानव शरीर में कुल छप्पन फाल्गन्स होते हैं, प्रत्येक अंगुली और पैर की अंगुली के लिए तीन फलांगों के साथ, अंगूठे और बड़े पैर की उंगलियों के लिए दो फलांगों को छोड़कर।

बीच की उँगलियाँ

जैसा कि नाम से पता चलता है, इन प्रकार के फालेंजों में अन्य फालेंज हड्डियों की तुलना में एक मध्यवर्ती स्थान और आकार होता है। वे भी हर अंक में मौजूद नहीं हैं। उदाहरण के लिए, मध्यवर्ती उंगलियां अंगूठे और बड़े पैर की उंगलियों में नहीं पाई जाती हैं, इसलिए यह कहा जाता है कि उनका डिजिटल सूत्र 2 है। उनकी स्थिति मुख्य रूप से समीपस्थ और डिस्टल फलांगों के बीच है क्योंकि यह दो इंटरफैंगल जोड़ों से जुड़ा हुआ है।

इंटरमीडिएट फलांगे

इंटरमीडिएट फलांगे हर अंक में मौजूद नहीं हैं, और मनुष्यों में अंगूठे और बड़े पैर की अंगुली से गायब हैं। ये हड्डियाँ स्थिति, लंबाई और आकार में मध्यवर्ती होती हैं। वे दो अंतर phalangeal जोड़ों का एक हिस्सा हैं, जो समीपस्थ और डिस्टल फालानक्स हड्डियों के साथ बातचीत करते हैं। घोड़ों में, मध्यवर्ती या मध्य फालानक्स हड्डियों को कोरोन्ट कहा जाता है और खुर की ऊपरी सीमा बनाते हैं। इस फालानक्स का आकार और लचीलापन चमगादड़ जैसे जानवरों के लिए महत्वपूर्ण है, जहां हड्डी को हवा के प्रवाह के साथ झुकना और फ्लेक्स करना पड़ता है, बजाय इसके आंदोलन को प्रतिबंधित करने के।

डिस्टल फालेंजेस

इसके अलावा टर्मिनल phalanges के रूप में जाना जाता है, ये हड्डियां कई भूमिका निभाती हैं। वे मनुष्यों में उंगलियों के मांसल अंडरसाइड का समर्थन करते हैं, जिसमें कई तंत्रिका अंत होते हैं। इन हड्डियों से छोटे, सपाट विस्तार जिन्हें एपिक टफ्ट्स कहा जाता है, वे नाखूनों के नीचे मौजूद होते हैं। ठीक मोटर आंदोलन के लिए और पीसने वाली वस्तुओं के लिए अंगूठे के डिस्टल फलाक्स की शारीरिक रचना में कई अनुकूलन आवश्यक हैं। जिराफ, लम्बी, बड़ी डिस्टल फालैंग्स जैसे बड़े ungulate में तनाव को दौड़ने से रोकने में महत्वपूर्ण हैं। इसी तरह, आर्बरल स्तनधारियों में भी डिस्टल फालेंजेस होते हैं।

फलांग्स के कार्य

ये हड्डियां उंगलियों और पैर की उंगलियों का निर्माण करती हैं और होमिनिड प्रजातियों में विकासवादी गतिविधि के अधिकांश के लिए महत्वपूर्ण हैं। उपकरण बनाने, सटीक पकड़ना, लोभी करना और उपकरणों की हैंडलिंग फालेंजों की शारीरिक विशेषताओं के कारण उत्पन्न हुई। हड्डियों के आस-पास कण्डरा और लिगामेंट संरचना के विकास के कारण विरोधी अंगूठा दिखाई दिया। ठीक मोटर आंदोलन के लिए अंगूठे के डिस्टल फलांक्स की शारीरिक रचना में कई अनुकूलन आवश्यक हैं।

अन्य जानवरों में, फलांग को त्वरित गति (घोड़ों और जिराफ) के लिए अनुकूलित किया जाता है, एक चंदवा (आर्बरियल स्तनधारियों) के पार जाने के लिए, उड़ान के लिए (चमगादड़, पक्षियों में पंख), तैराकी के लिए (जलीय प्रजातियों में पंख), और शिकार के लिए (पंजे) और मांसाहारी में पंजे)।

वृहद फलन

स्तनधारियों के विकास ने प्रति अंग 14 हड्डियों का फलांगेल सूत्र दिया है। कई कर में, हालांकि, एक या एक से अधिक उंगलियों ने अपना तत्काल कार्य खो दिया है। कुत्ते, बिल्ली, मवेशी और कई अन्य खुर वाले जानवरों का अंगूठा कम होता है जिसे डेक्लाव कहा जाता है। यह फालानक्स आम तौर पर आंदोलन के दौरान उपयोग नहीं किया जाता है।

कुछ बंदरों में, जैसे कि कोलोबस थम्ब वेस्टिस्टियल है। कई थिएटर, आर्मडिलोस और स्लॉथ में वेस्टेजियल या मिसिंग फालैंग्स हैं। विशाल आर्माडिलो और नौ-बैंडेड आर्मडिलो में पांचवीं उंगलियां होती हैं। तीन-तीन पंथ वाले ढलान में, उनके साथ होने वाले फालैंग के साथ दो अंक मौजूद नहीं हैं क्योंकि वे पशु की जीवन शैली के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। विशालकाय चींटी की पांचवीं उंगली होती है जिसमें केवल 2 फालंज होते हैं। कम एंटिएटर्स और सिल्की एंटिस्टर्स में, पांचवीं उंगली ने अपने सभी फालैंग्स खो दिए हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

आर्बोरियल – जीवों (जासूसी जानवरों) का जिक्र है जो पेड़ों पर रहते हैं।
Condyle – कुछ हड्डियों के अंत में एक गोलाकार विस्तार जो दूसरी हड्डी के साथ इंटरफ़ेस बनाता है।
अंक – लैटिन शब्द us डिजिटस ’से व्युत्पन्न, यह अंग, या पैर की उंगलियों जैसे अंगों की चरम सीमा पर पाई जाने वाली संरचनाओं को संदर्भित करता है।
वेस्टिअल – शरीर के कुछ अंग जो विकास के दौरान कार्य खो चुके हैं, हालांकि वे शरीर के अन्य, संबंधित प्रजातियों में एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पाए जाते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फलंग की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि फलंग की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फलंग की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top