You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > चबाना की परिभाषा | Definition of Chew

चबाना की परिभाषा | Definition of Chew

चबाना की परिभाषा दांतों द्वारा भोजन को यांत्रिक रूप से पीसना छोटे टुकड़ों में होता है; यह मूल रूप से “चबाने” के लिए एक तकनीकी शब्द है। मैस्टिक भोजन को तोड़ देता है ताकि यह अन्नप्रणाली के माध्यम से पेट तक जा सके। भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने से इसका सतह क्षेत्र भी बढ़ जाता है ताकि पाचन एंजाइम इसे और अधिक कुशलता से तोड़ते रहें। मैस्टिक में शामिल मांसपेशियों में द्रव्यमान, टेम्पोरलिस, औसत दर्जे का बर्तनों और पार्श्व बर्तनों में शामिल हैं।

चबाना का कार्य

Mastication पाचन प्रक्रिया का एक चरण है। यह भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़ता है ताकि एंजाइम द्वारा इसे और पचाया जा सके। कई अलग-अलग हड्डियां, जैसे दांत और जबड़े (जबड़े की हड्डी), और जीभ और जबड़े की मांसपेशियां जैसी मांसपेशियां एक व्यक्ति को भोजन चबाने के लिए सक्षम करती हैं। स्थूलता को मैक्रेशन के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, जो पेट में भोजन का टूटना है।

चबाने की शुरुआत जानवरों में शाकाहारी के विकास के साथ हुई। वे जानवर जो पौधों को निगलने से पहले उन्हें पीसने के लिए खा जाते थे, और फ्लैट दांत जैसे कि मोलर्स मैस्टिक प्लांट सामग्री के लिए सबसे अधिक कुशल थे। कार्निवोर्स, जिनके नुकीले कैनाइन दांत होते हैं, अपने भोजन को बहुत कम चबाते हैं, कभी-कभी तो इसे पूरा भी खा लेते हैं। मनुष्य सर्वाहारी हैं; हम पौधों और जानवरों दोनों को खाते हैं। यह हमारे दांतों के आकार की विविधता से परिलक्षित होता है। हमारे पास दाढ़ और कैनाइन दांत हैं जिनमें प्रीमियरर्स और इंसिडर्स (सामने वाले दांत) के अलावा दांत भी हैं।

मस्तिष्काघात के लक्षण

आयुर्वेदानुसार मृत्यु से पहले मानव शरीर से अजीब-सी गंध आने लगती है। इसे मृत्यु गंध कहा जाता है। यह किसी रोगादि, हृदयाघात, मस्तिष्काघात आदि के कारण उत्पन्न होती है। यह गंध किसी मुर्दे की गंध की तरह ही होती है।

masseter

मासेटर की मांसपेशियां शक्तिशाली मांसपेशियां होती हैं जो गाल क्षेत्र में स्थित होती हैं। चेहरे के दोनों ओर एक होता है, इसलिए दो मांसपेशियों को बाएं और दाएं मासपेशी मांसपेशियों कहा जाता है। मासपेशियों की मांसपेशियों का कार्य चबाने के दौरान अनिवार्य को ऊंचा करके निचले जबड़े को उठाना है। शाकाहारी जानवरों में बड़ी, मजबूत द्रव्यमान मांसपेशियां होती हैं, क्योंकि उन्हें बहुत सारे चबाने होते हैं।

Temporalis

टेम्पोरलिस (जिसे टेम्पोरल भी कहा जाता है) मांसपेशी एक बड़ी, अर्ध-चक्र के आकार की मांसपेशी है जो दाढ़ से मंदिरों तक पहुंचती है और कान के अनुमानित स्थान के चारों ओर घूमती है। यह टेम्पोरोमैंडिबुलर (जबड़े) जोड़ में सबसे मजबूत मांसपेशी है। पूर्वकाल, या सामने, मांसपेशियों का हिस्सा मुंह को बंद करने में मदद करता है, जबकि पीछे या पीछे की ओर, मांसपेशी का हिस्सा जबड़े को पीछे की ओर ले जाता है जिसे गतिरोध के रूप में जाना जाता है।

औसत दर्जे का Pterygoid

औसत दर्जे का pterygoid मांसपेशी एक मोटी मांसपेशी है जो दाढ़ों के पीछे से सिर्फ आंख के स्तर के नीचे स्थित है (यह कक्षाओं के पीछे स्थित है)। इसमें जबड़े को बंद करना, जबड़े को बीच में ले जाना, अगर भ्रमण (साइड-टू-साइड मूवमेंट) हुआ हो, और जबड़े के आगे बढ़ने पर, जबड़े के फलाव में सहायता करना सहित कई कार्य हैं।

पार्श्व Pterygoid

पार्श्व pterygoid मांसपेशी औसत दर्जे का pterygoid के ऊपर स्थित है। यह जबड़े को नीचे कर सकता है और जबड़े को बगल से (सैर) की ओर ले जा सकता है। यह जबड़े को आगे बढ़ने में भी मदद करता है। यह एकमात्र मांसपेशी है जो मैस्टिक से जुड़ा होता है जो जबड़े को खोलता है; अन्य सभी जबड़े को बंद करने में मदद करते हैं।

द मैस्टिक साइकिल

मैस्टिक चक्र वह मार्ग है जो भोजन को चबाते समय अनिवार्य होता है। शुरुआती चरण के दौरान, मैंड्रेस्ड उदास होता है, जिसका अर्थ है कि खोला गया है; इसे भोजन में लेने के लिए जगह बनाने के लिए उतारा जाता है। समापन चरण के दौरान, जबड़ा बंद हो जाता है। यह क्रिया मुख्य रूप से मासेटर, टेम्पोरलिस और मेडियल पोल्ट्रीजिड मांसपेशियों द्वारा की जाती है। तीसरा चरण ऑकलस चरण है। इस चरण के दौरान, दांत एक दूसरे के साथ संपर्क बनाते हैं और चबाने की गति पूरी हो जाती है। फिर चक्र फिर से शुरू होता है, जबड़े के खुलने और बंद होने के साथ और दांत तब तक खिसकते रहते हैं जब तक कि भोजन निगलने के लिए पर्याप्त नहीं हो जाता।

टेम्पोरोमैंडिबुलर संयुक्त

टेम्पोरोमैंडिबुलर संयुक्त, या टीएमजे, जबड़े का जोड़ है। इसका नाम टेम्पोरल बोन और मेन्डिबल के लिए रखा गया है, जो दो हड्डियां हैं जो इस जोड़ पर मुखर करती हैं। मैन्डिबल की चार मांसपेशियों द्वारा अनिवार्य को स्थानांतरित किया जाता है, जबकि अस्थायी हड्डी एक स्थान पर रहती है; दूसरे शब्दों में, केवल निचले जबड़े को हिलाने से मैस्टिक पूरा होता है।

मुंह खोलने पर दर्द, सीमित आंदोलन और पॉपिंग शोर का अनुभव करना टेम्पोरोमैंडिबुलर संयुक्त शिथिलता (टीएमडी) कहा जाता है। यह अपेक्षाकृत आम है, जिससे दुनिया भर में 20-30% वयस्क आबादी प्रभावित होती है; यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है। अन्य लक्षणों में सिरदर्द, जबड़े पर दबाव की भावना और चक्कर आना शामिल हैं। अक्सर, टीएमडी पुरानी हो सकती है। यह दवा के साथ इलाज किया जा सकता है, नरम खाद्य पदार्थ खाने, भौतिक चिकित्सा, और यहां तक कि तनाव को कम करने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के बाद से तनाव लक्षणों को तेज कर सकता है। सर्जरी जैसे अत्यधिक उपायों से बचा जाता है क्योंकि वे आक्रामक होते हैं और यदि समस्याएँ आती हैं तो उन्हें आसानी से नहीं बदला जा सकता है।

स्थिरीकरण मोटर कार्यक्रम

मैस्टिकेशन ज्यादातर अनजाने में किया जाता है; भोजन चबाते समय हमें मांसपेशियों, टीएमजे और जीभ के आंदोलनों के बारे में नहीं सोचना पड़ता है। जिस तरह से हमारे दिमाग आंदोलनों की एक श्रृंखला को व्यवस्थित करते हैं, उसे मोटर प्रोग्राम कहा जाता है। मस्टैशन की क्रियाओं को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा नियंत्रित एक ऐसा मोटर प्रोग्राम माना जाता है। चबाने और निगलने से काफी हद तक बेहोश होते हैं, लेकिन जब हम जबड़े को बंद करते हैं तो हम खाने के प्रकार (जैसे कि कठोर, मुलायम) या दांतों के मुंह में मिलने के आधार पर चबाने के तरीके को समायोजित करना सीखते हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

मैक्रेशन – पेट में भोजन का टूटना
दाढ़ – मुंह के पिछले हिस्से में दांत जो भोजन को पीसने में मदद करते हैं।
अनिवार्य – हड्डी जो निचले जबड़े का निर्माण करती है।
मोटर प्रोग्राम – मस्तिष्क कैसे आंदोलनों की एक प्रक्रिया को व्यवस्थित और नियंत्रित करता है, इसका प्रतिनिधित्व करता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से चबाना की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि चबाना की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर चबाना की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top