You are here
Home > Current Affairs > चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष

चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष

चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष चंद्रिमा शाह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल जनवरी 2020 से शुरू होगा। चंद्रिमा शाह पूर्व में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, दिल्ली के निदेशक थे।

चंद्रिमा शाह

चंद्रिमा शाह एक भारतीय जीवविज्ञानी हैं, जो वर्तमान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी में प्रख्यात प्रोफेसर हैं। वह संस्थान की पूर्व निदेशक हैं। वह राष्ट्रपति हैं – भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी का चुनाव (2020-2022)। वह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (2016-2018) की उपाध्यक्ष (अंतर्राष्ट्रीय) थीं, वह वर्ल्ड एकेडमी ऑफ साइंसेज की एक निर्वाचित साथी हैं।

शैक्षणिक पृष्ठभूमि

शाह ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की और भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान से डॉक्टरेट अनुसंधान किया। उसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैनसस मेडिकल सेंटर से पोस्ट डॉक्टरेट किया। बाद में, उन्होंने न्यूयॉर्क शहर की जनसंख्या परिषद में काम किया। 1984 में वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, नई दिल्ली में एक वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुईं।

संभाले गए पद

शिक्षाविद ने राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, इलाहाबाद (2016-2017), भारतीय विज्ञान अकादमी, बैंगलोर (2013-2015) और भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, नई दिल्ली (2015-18) के परिषद सदस्य के रूप में परिषद सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

पुरस्कार

INSA के राष्ट्रपति-चुनाव में उनके नाम पर विभिन्न पुरस्कार और प्रशंसाएं हैं। उन्हें 1992 में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के शकुंतला अमीरचंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने 2009 में जेसी बोस नेशनल फेलोशिप, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जीता। 2015 में ओम प्रकाश भसीन पुरस्कार शाह को दिया गया। 2019 में उन्होंने प्रतिष्ठित शांति स्वरूप भटनागर पदक जीता।

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA)

नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय वैज्ञानिकों का सर्वोच्च निकाय है। भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारत में विज्ञान और इसके उपयोग को बढ़ावा देती है। यह मूल रूप से 1935 में स्थापित किया गया था और इसे भारत के was नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज ’के रूप में जाना जाता था, जब तक कि वर्तमान नाम 1970 में अपनाया नहीं गया था। भारत सरकार ने इसे 1945 में भारत में विज्ञान की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख वैज्ञानिक समाज के रूप में मान्यता दी थी।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top