You are here
Home > Current Affairs > अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2019

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2019

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2019 संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार 12 अगस्त को 1999 में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में नामित किया। यह दिन परिवर्तन लाने और उनके सामने आने वाली समस्याओं और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए युवा लोगों की भूमिका के एक वार्षिक उत्सव के रूप में सेवा करने के लिए स्थापित किया गया था। समाज की भलाई के लिए युवाओं द्वारा किए गए प्रयासों को मान्यता देने के लिए 12 अगस्त को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। दिन का 2019 का थीम “ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन” है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2019 थीम

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2019 की थीम “ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन” शिक्षा को युवाओं के लिए अधिक सुलभ और समावेशी बनाने के प्रयासों पर जोर देती है। समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2030 एसडीजी के लक्ष्य 4 के अनुरूप, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य यह उजागर करना है कि सरकार और युवा-नेतृत्व वाले और युवा-केंद्रित संगठन सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा को प्राप्त करने के लिए शिक्षा को कैसे बदल रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य युवाओं को संलग्न करने के तरीकों को बढ़ावा देना और उन्हें सकारात्मक योगदान के माध्यम से अपने समुदायों में अधिक सक्रिय रूप से शामिल करना है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दुनिया में 10 से 24 वर्ष के बीच के लगभग 1.8 बिलियन युवा हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी युवा आबादी है। हालांकि, आधे से अधिक ओएस इन 6 से 14 वर्ष की आयु के युवाओं को स्कूल में भाग लेने के बावजूद बुनियादी पढ़ने और गणित कौशल की कमी है। यह तथ्य 2030 एसडीजी एजेंडा की प्रगति को गंभीर रूप से बाधित करने की धमकी देता है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग और यूनेस्को द्वारा सह-आयोजित किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों से पता चलता है कि शिक्षा प्रणालियों में महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता है ताकि उन्हें अधिक समावेशी और आसानी से सुलभ बनाया जा सके। वर्तमान में, केवल 10 प्रतिशत युवाओं ने निम्न-आय वाले देशों में उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की है, 40% युवा लोगों की वैश्विक आबादी को एक भाषा में नहीं सिखाया जाता है कि वे पूरी तरह से बोल सकते हैं या समझ सकते हैं और 75 प्रतिशत से अधिक माध्यमिक स्कूल- उम्र के शरणार्थी स्कूल से बाहर हैं।

सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्राथमिक आवश्यकताओं में से एक समावेशी और सुलभ शिक्षा को सक्षम करना है। शिक्षा 17 एसडीजी की प्रगति को तेज करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और यह युवा विकास और व्यापक युवा विकास लाभ समाज-बड़े पैमाने पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

भारत ने विकास और सामाजिक सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों को प्रदान करके अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 15-29 वर्ष और संगठनों के बीच विकास और सामाजिक सेवाओं जैसे स्वास्थ्य, मानवाधिकारों को बढ़ावा देने, सक्रिय नागरिकता और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों से सम्मानित किया।

राष्ट्रीय युवा पुरस्कार का उद्देश्य राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें अपने समुदायों के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने और अच्छे नागरिकों के रूप में उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद करना है।

Current Affairs

Leave a Reply

Top