You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > घाव की परिभाषा | Definition of Lesion

घाव की परिभाषा | Definition of Lesion

घाव की परिभाषा एक घाव एक ऊतक में सूजन का एक क्षेत्र है जो आघात या पुरानी बीमारी के प्रभाव का सामना करना पड़ा। आमतौर पर, एक घाव में ऊतक में असामान्य संरचनात्मक परिवर्तन शामिल होता है। तो, यह अक्सर असामान्य ऊतक परिवर्तन की एक साइट के रूप में परिभाषित किया गया है। ये परिवर्तन घाव या चोट के रूप में हो सकते हैं, लेकिन यह भी एक शब्द है जिसका उपयोग ऑन्कोलॉजिस्ट द्वारा घातक या सौम्य (सहज) कैंसर के कारण होने वाले घावों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

घाव निश्चित रूप से, उनके आकार और स्थान के आधार पर गंभीरता में भिन्नता है। जबकि कुछ पूरी तरह से हानिरहित हैं, अन्य गंभीर या जीवन के लिए खतरा हैं। सौभाग्य से, एक डॉक्टर की यात्रा के दौरान निरीक्षण एक घाव की पहचान कर सकता है और इसके हानिकारक प्रभाव की भविष्यवाणी कर सकता है। निदान के लिए उपकरण चिकित्सकों के पास उनके निपटान में एक्स रे, बायोप्सी, एमआरआई, रक्त विश्लेषण परीक्षण और न्यूरोलॉजिकल या शारीरिक लक्षण हैं। ये उत्तरार्द्ध परीक्षा रोगी के सजगता, समन्वय, संतुलन, दृष्टि और भाषा केंद्रों पर घाव के प्रभाव का मूल्यांकन करने में महत्वपूर्ण हैं। एक घाव निश्चित रूप से दिए गए इन क्षमताओं से समझौता कर सकता है कि शरीर को तार दिया गया है ताकि किसी भी अलग किए गए कनेक्शन का समन्वित प्रक्रियाओं जैसे कि आंदोलन या हार्मोन उत्पादन (यदि कोई अंग या ग्रंथि अलग हो जाए) पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।

घाव को उनके द्वारा बनाए गए दृश्य पैटर्न द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जठरांत्र संबंधी मार्ग का एक एक्स रे स्कैन, अल्सर क्रेटर को प्रकट कर सकता है। एनीमिया के साथ लाल रक्त कोशिकाओं के सिकल सेल “एस” आकार आणविक घाव का एक उदाहरण है जिसे हिस्टोलॉजिकल रूप से देखा जा सकता है। इसी तरह, एक ट्यूमर या तो लक्ष्य या बैल की आंख पैटर्न पेश कर सकता है। बीमारी से पीछे रहने वाले लेसन, बचपन के तपेदिक वाले वयस्कों के फेफड़ों में घोन घाव के निशान की तरह, घाव विश्लेषण दे सकता है कि अंतर्दृष्टि का एक और उदाहरण है।

घाव के उदाहरण

घाव (Wound) एक चोट है, जो त्वचा में एक ब्रेक का कारण बनता है। पास के ऊतकों को भी नुकसान हो सकता है। गंभीर घाव (Wound) वे हैं, जो 6 से 7 सप्ताह में पूरी तरह से ठीक नहीं होते हैं। घावों (Wound) के उदाहरण जो पुराने हो सकते हैं

त्वचा क्षति

जबकि घाव हमारे शरीर के अंदर किसी भी साइट पर हो सकते हैं, घावों को भड़काने के लिए अधिक दिखाई देने वाली जगहों में से एक हमारी त्वचा पर है। त्वचा के घाव त्वचा के पैच होते हैं जिनमें असामान्य संरचनात्मक परिवर्तन होते हैं। उन्हें प्राथमिक या माध्यमिक समूहों में विभाजित किया जा सकता है। प्राथमिक घाव उन लोगों को संदर्भित करते हैं जो रंग या बनावट में भिन्न होते हैं और जन्म के समय मौजूद हो सकते हैं। ये घाव काफी आम हैं क्योंकि हमारे एपिडर्मिस का एक बड़ा सतह क्षेत्र है, और इसलिए हमारे जीवन काल के दौरान कई प्रकार के घावों को प्राप्त करने की क्षमता है। फफोले, उदाहरण के लिए, आमतौर पर प्राप्त होते हैं और हमारी त्वचा के खिलाफ धूप के संपर्क या घर्षण से उत्पन्न हो सकते हैं। मुँहासे से पीड़ित लोग पपुल्स और पुस्टुल्स से परिचित होंगे, जो वास्तव में मवाद से भरे छोटे त्वचा के घाव हैं। अल्सर मवाद के समान हैं, लेकिन त्वचा में गहरे दफन हैं। Freckles और फ्लैट मोल्स macule त्वचा के घावों के उदाहरण हैं। Nodules असामान्य गाँठ के विकास की तरह “गाँठ” का उल्लेख करता है जो त्वचा के नीचे विकसित होती है। उदाहरण के लिए, लिम्फ नोड्स नोड्यूल विकसित कर सकते हैं जो निरीक्षण पर त्वचा की सतह से दिखाई देते हैं। त्वचा के टैग और मोल्स भी आम त्वचा वृद्धि है जो अक्सर इस सवाल में कहते हैं कि क्या उन्हें अकेले छोड़ दिया जाना चाहिए, या यदि घातक हो तो हटा दिया जाए।

द्वितीयक त्वचा के घाव थोड़े अधिक सूक्ष्म होते हैं। माध्यमिक घावों के कुछ उदाहरणों में अल्सर शामिल हैं, जो एपिडर्मिस को छिद्रित करते हैं जैसे कि डर्मिस परत उजागर होती है। सोरायसिस या डर्माटाइटिस से बनने वाले तराजू या मृत त्वचा के गुच्छे एक और उदाहरण हैं। एक चोट के बाद हीलिंग (और पोस्ट-हीलिंग) चरणों में बनने वाले निशान और निशान भी माध्यमिक ऊतक घावों के रूप में वर्गीकृत किए जाते हैं। कटाव तब होता है जब सतह-सबसे त्वचीय परतें खो जाती हैं, और प्राथमिक घाव पर लेने से उत्सर्जन एक खोखला क्षेत्र बनाता है। त्वचा के घावों को जन्म देने वाले अंतर्निहित कारक अलग-अलग होते हैं। एक्जिमा या जन्म के निशान जन्म के समय विरासत में मिले हैं। स्कारिंग और स्कैब का परिणाम वायरस, बैक्टीरिया या कवक या यहां तक ​​कि मुँहासे द्वारा त्वचा के संक्रमण के बाद होता है – जो न केवल किशोर बल्कि वयस्कों को भी प्रभावित करता है।

विषमता: एक असामान्य तिल गोल या यहां तक ​​कि नहीं होगा
सीमा: एक असामान्य तिल में परिभाषित या नियमित सीमा नहीं होगी
रंग: एक असामान्य तिल संभवतः समान रूप से तन नहीं होगा, बल्कि रंगों का मिश्रण होगा।

चित्र रोगी के दाहिने हाथ पर एक टुलारेमिया त्वचा का घाव है, जो एक जीवाणु फ्रांसिसैला टुलारेन्सिस के कारण होता है जो त्वचा के अल्सर का कारण बनता है

मस्तिष्क के घाव

मस्तिष्क के घाव मस्तिष्क की चोट का स्थल हैं। सेरेब्रल घावों को समझना काफी जटिल है, क्योंकि किसी भी गंभीर कनेक्शन के व्यक्तित्व या सोच और कार्रवाई प्रक्रियाओं पर स्थायी परिणाम हो सकते हैं। मस्तिष्क के घाव विभिन्न आकारों में आते हैं और संख्या में भिन्न हो सकते हैं। इन कारकों के आधार पर, वे हानिरहित या जीवन के लिए खतरा निर्धारित कर सकते हैं। मस्तिष्क के घाव को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, जैसे कि चोट, प्रतिरक्षा समस्याएं, या संक्रमण, लेकिन सच्चाई कई अज्ञात तरीकों से प्राप्त होती है। इसी तरह, मस्तिष्क के घावों का आकार, स्थान और प्रकार अलग-अलग हो सकता है।

मस्तिष्क के फोड़े, या सिस्ट, सूजन वाले ऊतक के स्थल होते हैं, जो विकसित होते हैं। वे दुर्लभ हैं, लेकिन जीवन के लिए खतरा है। उन्हें पास के संक्रमण (यानी कान के संक्रमण) के बाद प्रकट होने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह भी खोपड़ी से एक झटका है। प्रमस्तिष्क रोधगलन (या “स्ट्रोक”) एक अन्य प्रकार का घाव है, जो पर्याप्त रक्त प्राप्त नहीं करने के परिणामस्वरूप कोशिका की मृत्यु के एक समूह के कारण होता है। धमनीविस्फार की विकृतियाँ, या एवीएम, धमनियों और नसों के पेचीदा गांठ हैं जो मस्तिष्क के ऊतकों को रक्त की स्वस्थ आपूर्ति प्राप्त करने से रोकते हैं। मल्टीपल स्केलेरोसिस एक और बीमारी है जो ऑटो इम्यून है और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में नसों को कोट करने वाले माइलिन को अलग करती है। ये घाव मस्तिष्क और शरीर के बीच भेजी जाने वाली सूचना को चुभते हैं। शिशुओं में, सेरेब्रल पाल्सी गर्भ में प्राप्त मस्तिष्क के घावों से निकलती है। ब्रेन ट्यूमर, इसी तरह, रुकावट या खराब होने का कारण बन सकता है, कैंसर में मेटास्टेसिस कर सकता है।

मस्तिष्क घाव के सामान्य नैदानिक ​​संकेतों में शामिल हैं:

जी मिचलाना
दृष्टि बदल जाती है
स्मृति हानि
बरामदगी
मनोदशा में बदलाव
भीतरी अंग घाव
जैसा कि पहले कहा गया था, हमारे आंतरिक अंग भी घावों के अधीन होते हैं जिन्हें अक्सर सर्जिकल लकीर की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, जिगर के घाव या तो स्पर्शोन्मुख या रोगसूचक हो सकते हैं। सौम्य (या हानिरहित) कोशिकाओं का द्रव्यमान यकृत में बनता है और या तो ठोस होता है, या सिस्ट (द्रव के साथ)। सबसे सामान्य ठोस द्रव्यमान बनाने के लिए, हेमांगीओमा सबसे आम हैं और कम से कम 6 सेमी के घाव हैं जो संपीड़न चोटों के रूप में होते हैं। सबसे आम यकृत पुटी पित्त नली में बनता है और उल्टी, पीलिया और दाहिने पसली के दर्द का कारण बनता है। फेफड़ों में, एक एकल फुफ्फुसीय नोड्यूल (एसपीएन) वृद्धि बन सकती है। यह आम तौर पर स्पर्शोन्मुख है लेकिन छाती के एक्स रे या सीटी स्कैन द्वारा देखा जा सकता है, इसके बाद बायोप्सी द्वारा परीक्षण किया जाता है कि क्या नोड्यूल कैंसर या सौम्य है। रीढ़ की हड्डी में घाव भी बनते हैं, द्वितीयक आघात या एचआईवी जैसे संक्रमण के लिए। ये मोटर या संवेदी मुद्दों के परिणामस्वरूप हो सकते हैं, यदि मृत्यु में बदतर नहीं हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से घाव की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि घाव की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर घाव की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top