You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कोशिका का सिद्धांत | Cell theory

कोशिका का सिद्धांत | Cell theory

कोशिका का सिद्धांत सेल सिद्धांत एक प्रस्तावित और व्यापक रूप से स्वीकृत दृष्टिकोण है कि पृथ्वी के कार्यों में सबसे अधिक जीवन कैसा है। सिद्धांत के अनुसार, सभी जीव कोशिकाओं से बने होते हैं। कोशिकाओं के समूह ऊतक, अंग और जीव बनाते हैं। इसके अलावा, कोशिकाएं केवल अन्य कोशिकाओं से उत्पन्न हो सकती हैं। ये सेल सिद्धांत के मुख्य किरायेदार हैं।

अवलोकन

उन्नत सूक्ष्मदर्शी के आविष्कार से पहले, सूक्ष्मजीव अज्ञात थे, और यह माना जाता था कि व्यक्ति जीवन की बुनियादी इकाइयाँ थीं। हालांकि, 1800 के दशक में, यह दृश्य माइक्रोस्कोप के लिए धन्यवाद बदलना शुरू कर दिया। माइक्रोस्कोपों ​​ने शुरुआती वैज्ञानिकों को उन कोशिकाओं के बारे में देखने और पोस्ट करने की अनुमति दी जो वे देख सकते थे। एक माइक्रोस्कोप के साथ भी, एक सेल के सटीक कामकाज को देखना हमेशा संभव नहीं होता है। वैज्ञानिकों ने एक सामान्य सिद्धांत तैयार किया कि कोशिकाएं कैसे काम करती हैं जो बहुत सरल है।

यह सिद्धांत इस तथ्य के इर्द-गिर्द घूमता है कि कोई भी जीव किस प्रकार के जीवों को माइक्रोस्कोप के नीचे देखता है, जीवों को स्पष्ट रूप से कई अलग-अलग कोशिकाओं में विभाजित किया जाता है। कुछ कोशिकाएँ बहुत बड़ी होती हैं, जैसे कि मेंढक का अंडा। अन्य कोशिकाएं, जैसे कि कुछ जीवाणु कोशिकाएं, इतनी छोटी होती हैं कि हम उन्हें सामान्य प्रकाश सूक्ष्मदर्शी से मुश्किल से देख पाते हैं। वायरस, जो जीवित हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं, डीएनए या आरएनए को पुन: उत्पन्न करने के एकमात्र रूप हैं जो हमेशा एक कोशिका के भीतर समाहित नहीं होते हैं।

सेल सिद्धांत में तीन प्रमुख परिकल्पनाएँ हैं:

सबसे पहले, सभी जीव कोशिकाओं से बने होते हैं।
दूसरा, कोशिकाएं मूलभूत निर्माण खंड हैं जिनका उपयोग ऊतकों, अंगों और संपूर्ण कामकाजी जीवों को बनाने के लिए किया जाता है।
सिद्धांत का तीसरा और शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि कोशिकाएं केवल अन्य कोशिकाओं से उत्पन्न हो सकती हैं।
इस प्रकार, सभी जीव एकल कोशिकाओं के रूप में शुरू होते हैं। ये कोशिकाएँ विकसित होती हैं, माइटोसिस से विभाजित होती हैं, और बहु-कोशिका वाले जीवों में विकसित होती हैं। मिटोसिस कोशिका विभाजन का एक रूप है जो समान कोशिकाओं का उत्पादन करता है। ये कोशिकाएं तब भिन्न हो सकती हैं जब विभिन्न प्रकार के ऊतकों और अंगों के उत्पादन के लिए अलग-अलग संकेत दिए जाते हैं। यह कैसे बड़े और जटिल जीवों को बनाया जाता है। एकल-कोशिका वाले जीव भी विभाजित होते हैं, लेकिन जब वे विभाजित होते हैं, तो कोशिकाएं दो नए व्यक्तियों में अलग हो जाती हैं। यह अलैंगिक प्रजनन के रूप में जाना जाता है। अधिक जानकारी के लिए, सेल थ्योरी के तीन भागों पर हमारा लेख देखें।

एकल कोशिका वाले जीव

एकल-कोशिका वाले जीव कोशिका सिद्धांत का अध्ययन करने का एक शानदार तरीका हैं। आधुनिक सूक्ष्मदर्शी के साथ, सेल सिद्धांत के पीछे की प्रक्रियाओं को आसानी से देखा और अध्ययन किया जा सकता है। कोशिका सिद्धांत को क्रिया में देखने का एक बड़ा उदाहरण एक माइक्रोस्कोप के तहत तालाब के पानी की एक बूंद डालकर पूरा किया जा सकता है। नीचे दो युगेलेना जीवों की एक तस्वीर है, जो प्रजनन के ठीक बाद दिखाई देते हैं।

मिनट से पहले, ये दो कोशिकाएं एक थीं। यूगलैना सरल सेलुलर डिवीजन के माध्यम से प्रजनन करता है। मूल जीव में डीएनए को डुप्लिकेट किया जाता है, जैसा कि आंतरिक अंग हैं। फिर, बड़ी कोशिका दो समान आकार की छोटी कोशिकाओं में विभाजित होती है, जैसा कि चित्र में देखा गया है। ये दोनों कोशिकाएँ अब स्वतंत्र जीव हैं। प्रत्येक जीवित रहने, बढ़ने और अंततः पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करेगा।

पौधों में

पहली बार पौधों में कोशिकाओं की खोज की गई थी। इस आलेख में अन्य उदाहरणों के विपरीत, पौधों में बड़ी दीवारें होती हैं, जिन्हें कोशिका दीवार कहा जाता है, जो पौधे को कठोर बने रहने में सक्षम बनाती हैं। ये कोशिका दीवारें आसानी से दिखाई देती हैं, यहां तक ​​कि 1665 में आविष्कार किए गए पहले माइक्रोस्कोप के साथ भी। रॉबर्ट हुक, उस आदमी की जिसने पहली बार कोशिकाओं की पहचान की थी, ने कॉर्क की पतली स्लाइस के उद्देश्य से एक साधारण माइक्रोस्कोप का उपयोग किया था। उन्होंने जो देखा, उसे आकर्षित किया और इसे माइक्रोस्कोपी के बारे में एक पुस्तक में प्रकाशित किया। पुस्तक से नीचे एक छवि है:
जैसा कि आप देख सकते हैं, हुक स्पष्ट रूप से कोशिकाओं को देख रहा था। वास्तव में, एक बेहतर माइक्रोस्कोप के साथ, वह संभवत: कोशिकाओं को क्रिया और कई अंग के अंदर देख सकता था। इसके बजाय, हूक तत्काल निष्कर्ष पर नहीं आया कि सभी जीव कोशिकाओं से बने थे। उन्होंने माना कि संरचनाएं पौधों के ऊतकों तक सीमित थीं। यह 1840 के दशक तक नहीं था कि सेल सिद्धांत को काफी हद तक विज्ञान द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

जानवरों में

1839 में, वैज्ञानिक थियोडोर श्वान ने इस बात के सबूत पेश किए कि पौधों की तरह जानवर भी मौलिक रूप से विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बने होते हैं। आधुनिक माइक्रोस्कोपी तकनीक वैज्ञानिकों को शुरुआती वैज्ञानिकों की तुलना में कोशिकाओं के अधिक व्यापक और सटीक दृष्टिकोण की अनुमति देती है। नीचे लाल रक्त कोशिकाओं की स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोग्राफ है। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि हमारी लाल रक्त कोशिकाएं मानव शरीर की अलग, कार्यात्मक इकाइयां कैसे हैं।
लाल रक्त कोशिकाओं की तरह, शरीर का हर हिस्सा विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। सेल सिद्धांत के अनुसार, ये सभी कोशिकाएं युग्मनज से प्राप्त होती हैं, जो एक एकल कोशिका है जो शुक्राणु के साथ एक अंडे के निषेचन के परिणामस्वरूप होती है। यह कोशिका तब विभाजित होती है, प्रतिकृति करती है, और शरीर के कई अलग-अलग प्रकारों में अंतर करना शुरू करती है। आखिरकार, एक पूरी तरह कार्यात्मक जीव का गठन होता है।

अन्य जीव

कोशिकाएं पृथ्वी पर सभी जीवन के बुनियादी निर्माण खंड हैं। यह कवक का सच है, एकमात्र राज्य अभी तक कवर नहीं किया गया है। वास्तव में, कवक पौधों और जानवरों के बीच का एक प्रकार है। जबकि उनके पास पौधों के सूरज-फसल वाले क्लोरोप्लास्ट की कमी होती है, उनके पास सेल की दीवारें होती हैं। हालांकि, जीवन का एक रूप है जो सेल सिद्धांत का कड़ाई से पालन नहीं करता है।

वायरस छोटे डीएनए या आरएनए कण होते हैं, जो एक सुरक्षात्मक प्रोटीन कोटिंग से घिरे होते हैं। कई वैज्ञानिक वायरस को एक जीवित जीव नहीं मानते हैं, और इस तरह यह ठीक है कि वे विशिष्ट कोशिका सिद्धांत के अनुरूप नहीं हैं। अन्य वैज्ञानिक उन्हें जीवित मानते हैं, लेकिन सुझाव देते हैं कि वे सेल सिद्धांत के अपवाद हैं। वायरस के प्रजनन के लिए उन्हें एक मेजबान कोशिका को संक्रमित करना होगा। केवल होस्ट सेल की मशीनरी का उपयोग करके एक वायरस अपने आनुवंशिक कोड और नए वायरस कणों को बनाने के लिए आवश्यक प्रोटीन को दोहरा सकता है।

सेल थ्योरी में योगदान

रॉबर्ट हूक और थियोडोर श्वान के अलावा, कई वैज्ञानिकों ने सेल सिद्धांत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वास्तव में, सेल सिद्धांत बढ़ रहा है और बदल रहा है क्योंकि पहली कोशिकाएं देखी गई थीं, और सेल सिद्धांत के विभिन्न भागों को दिखाने के लिए कई शानदार प्रयोगों को तैयार किया गया है। इन घटनाओं पर अधिक के लिए सेल थ्योरी टाइमलाइन पर हमारा लेख देखें।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कोशिका का सिद्धांत की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कोशिका का सिद्धांत  की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कोशिका का सिद्धांत की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top