You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > ऑस्मोसिस की परिभाषा | Osmosis Definition

ऑस्मोसिस की परिभाषा | Osmosis Definition

ऑस्मोसिस की परिभाषा ऑस्मोसिस एक प्रकार का प्रसार है, जो जीव विज्ञान में, आमतौर पर कोशिकाओं से संबंधित होता है। प्रसार तब होता है जब अणु या परमाणु उच्च सांद्रता वाले क्षेत्र से कम सांद्रता वाले क्षेत्र में चले जाते हैं। ऑस्मोसिस तब होता है जब कोई पदार्थ किसी अन्य पदार्थ की सांद्रता को संतुलित करने के लिए एक अर्धचालक झिल्ली को पार करता है। जीव विज्ञान में, यह आमतौर पर होता है जब एक विलायक जैसे पानी नमक के रूप में एक विलेय की सांद्रता पर निर्भर करता है। असमस कोशिका के भाग पर अनायास और बिना किसी ऊर्जा के होता है।

सॉल्वैंट्स और विलेय

ऑस्मोसिस रासायनिक समाधान से संबंधित है। समाधान के दो भाग हैं, एक विलायक और एक विलेय। जब विलेय एक विलायक में घुल जाता है, तो अंत उत्पाद को एक समाधान कहा जाता है। नमक का पानी एक समाधान का एक उदाहरण है; नमक विलेय है, और पानी विलायक है।

तीन प्रकार के ऑस्मोसिस हैं – आइसोटोनिक, हाइपरटोनिक और हाइपोटोनिक समाधान – जिसमें परासरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अलग तरह से होता है; परासरण के शांत और अधिक जटिल विवरणों के बारे में जानने से पहले इन बुनियादी उदाहरणों को समझना आवश्यक है, साथ ही साथ हमारे अस्तित्व के कई पहलुओं पर इसका महत्व भी है।

आइसोटोनिक समाधान

यदि आप एक आइसोटोनिक समाधान (सेल के संबंध में) में एक सेल रखते हैं, तो विलेय की सांद्रता सम है, जिसका अर्थ है कि पानी एक समान दर पर सेल में और बाहर जा सकता है। ऑस्मोसिस हो जाएगा, लेकिन एक संतुलित गति से, जिसका अर्थ है कि सेल में सूजन या सिकुड़न नहीं हुई है। उदाहरण के लिए, यदि आपके विलायक और आपके कोशिका के कोशिका द्रव्य दोनों 75% पानी और 25% नमक से बने होते हैं, तो सांद्रता बराबर होती है और चुनिंदा पारगम्य झिल्ली में पानी की शुद्ध आवाजाही नहीं होती है।

हाइपोटोनिक समाधान

आपकी त्वचा की कोशिकाओं में लवण और अन्य सॉल्वैंट्स की एकाग्रता झील या पूल के पानी से अधिक होती है, इसलिए पानी उन कोशिकाओं में चला जाता है, जिससे उन्हें सूजन और झुर्रिया होती हैं। 60% पानी और 40% नमक के साथ एक सेल को 80% पानी और 20% नमक के साथ रखने की कल्पना करें। जब तक 70% पानी और 30% नमक का संतुलन हासिल नहीं हो जाता, तब तक घोल से कोशिका में पानी प्रवाहित होगा। सेल के भीतर चरम मामलों में, जब बहुत अधिक पानी अंदर ले जाया जाता है, तो यह सेल को प्रफुल्लित करने और लिसे (फटने) का कारण बन सकता है, जिससे सेल की मृत्यु हो सकती है।

हाइपरटोनिक समाधान

जब एक सेल को हाइपरटोनिक समाधान (सेल के संबंध में) में रखा जाता है, तो सेल के बाहर विलेय की उच्च सांद्रता होगी, इसलिए पानी सेल से अलग हो जाएगा, हाइपरटोनिक समाधान की ओर, संतुलन के लिए। विलायक सांद्रता। अनिवार्य रूप से, कोशिका को सूखा चूसा जाएगा, और झिल्ली के बाहर अतिरिक्त विलेय के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, इसे फ्लेसीड बनाया जाएगा। चरम मामलों में, कोशिका पर्याप्त रूप से सिकुड़ जाती है कि कोशिका झिल्ली कोशिका की दीवार से अलग हो जाती है और प्लास्मोलाइज्ड हो जाती है। सेल में विभिन्न अणुओं को स्थानांतरित करने के लिए पानी के बिना, यह मर जाएगा।

ऑसमोसिस कोशिकाओं को कैसे प्रभावित करता है

ऑस्मोसिस पौधे और पशु कोशिकाओं को अलग तरह से प्रभावित करता है क्योंकि पौधे और पशु कोशिकाएं पानी की विभिन्न सांद्रता को सहन कर सकती हैं। एक हाइपोटोनिक समाधान में, एक पशु कोशिका बहुत अधिक पानी और लाइसे से भरेगी, या खुलेगी। हालांकि, पौधों की कोशिकाओं को पशु कोशिकाओं की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, और उनकी मोटी कोशिका दीवारों के कारण हाइपोटोनिक समाधान में नहीं फटेंगे; हाइपोटोनिक समाधान पौधों की कोशिकाओं के लिए आदर्श होते हैं। एक पशु कोशिका के लिए इष्टतम स्थिति एक आइसोटोनिक समाधान में होना है, जिसमें पानी की एक समान मात्रा होती है और दोनों के अंदर और बाहर। जब एक प्लांट सेल एक आइसोटोनिक घोल में होता है, तो इसकी कोशिकाएं अब टर्गिड और पानी से भरी नहीं होती हैं, और पौधे की पत्तियां सूख जाती हैं। एक हाइपरटोनिक समाधान में, जानवर और पौधे दोनों कोशिकाओं से पानी निकल जाएगा, और कोशिकाएं सिकुड़ जाएंगी (पौधों में, इसे प्लास्मोलीज़ेशन कहा जाता है)।

ऑसमोसिस के उदाहरण हैं

असमस के उदाहरण हैं जब पौधे जड़ें मिट्टी से पानी को अवशोषित करती हैं और हमारे गुर्दे हमारे खून से पानी को अवशोषित करते हैं।

1. पशु कोशिकाएं

यह ऑस्मोसिस का अब तक का सबसे लोकप्रिय उदाहरण है, जो शायद देश में हर रसायन विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में दिखाई दे रहा है। जैसा कि आप असमस के कई उदाहरणों के साथ देखेंगे, इस पशु कोशिका के उदाहरण में नमक और पानी शामिल हैं। हमारी कोशिकाओं में अर्धवृत्ताकार झिल्ली होती है जो नमक के कणों को अंदर और बाहर नहीं जाने देती है। एकमात्र तरीका, फिर, एक नमकीन सेल पर “पानी नीचे” पानी को आगे और पीछे ले जाने की अनुमति है। इसलिए जब हम निर्जलित होते हैं और बहुत सारा पानी पीते हैं, तो हम अपनी कोशिकाओं में पानी के साथ वापस भरकर संतुलन तक पहुंच रहे हैं।

2. पानी सोखें

आप पानी में चीजों की एक बड़ी संख्या को सोख सकते हैं वस्तुतः ऑस्मोसिस आपकी आंखों के सामने होती है। निर्जलित फल और सब्जियाँ इसके महान उदाहरण हैं। पानी केवल फल के अंदर खाली स्थानों में बह नहीं रहा है। यह शाब्दिक रूप से सेल की दीवारों से गुजर रहा है और फल या सब्जी को फिर से हाइड्रेट कर रहा है। किशमिश जैसी कुछ चीज़ों में शर्करा और पानी की बहुत उच्च सांद्रता होगी (मात्रा के साथ एकाग्रता को भ्रमित न करें; किशमिश में थोड़ा पानी होता है, लेकिन यह बहुत अधिक केंद्रित होता है)। इस प्रकार, पानी कम सांद्रता (कप या पानी का कटोरा) से उच्च सांद्रता (किशमिश) के एक बिंदु तक बहता है। इस तरह संतुलन प्राप्त होता है।

3. स्लग मर्डर

मैं कभी भी एक निर्दोष प्राणी को मारने की सिफारिश नहीं करूंगा, लेकिन एक स्लग को नमस्कार करने का उदाहरण विरोध करने के लिए बहुत विचित्र है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि जब आप एक स्लग को नमक करते हैं, तो आपको महसूस होगा कि नमक स्लग का क्रिप्टोनाइट है (और यह मरने का एक भयानक तरीका है)। इस रसायन विज्ञान के साथ रासायनिक प्रतिक्रियाओं के बारे में अधिक जानें 101 पाठ्यक्रम कार्बनिक और भौतिक रसायन विज्ञान पर विशेष ध्यान देने के साथ।

दुर्भाग्य से स्लग के लिए, इसकी सेल की दीवारों और बाहरी दुनिया के बीच कोई सुरक्षात्मक अवरोध नहीं है। यह संभवतः एक घातक दोष की तरह लगता है, लेकिन निश्चित रूप से कोई भी स्लग नहीं करता है कि उस पर शुद्ध नमक गिराया गया हो। लेकिन जब ऐसा होता है, तो स्लग के बाहर की तरफ नमक की उच्च सांद्रता कोशिकाओं को सांद्रता को संतुलित करने की कोशिश करना शुरू कर देती है। गैर-वैज्ञानिक शब्दों में, पानी स्लग के शरीर से “चूसा” गया है। यदि पर्याप्त नमक लगाया जाता है तो स्लग सूख जाएगा और मर जाएगा।

4. रूट प्रेशर

मैंने ऊपर जानवरों की कोशिकाओं का उल्लेख किया है, लेकिन पौधे की कोशिकाएं उसी तरह से काम करती हैं और वे असमस उदाहरणों के लिए लोकप्रिय हैं। यदि आपने कभी सोचा कि जड़ें मिट्टी से पानी और पोषक तत्वों को निकालने के लिए “दबाव” कैसे उत्पन्न करती हैं, तो यह असमस के माध्यम से होता है। यह मिट्टी में ध्रुवीय पोषक तत्वों को जड़ की कोशिकाओं की ओर आकर्षित करके पूरा किया जाता है। यह एक बहुत ही चालाक चाल है क्योंकि पोषक तत्व अपने साथ पानी लाते हैं और इसलिए पौधों के लिए इस आवश्यक समस्या को हल करते हैं।

5. हैजा

ओसमोसिस भयानक चीजों को भी होने की अनुमति देता है। परासरण के बिना हैजा संभव नहीं होगा। कोलेरिक बैक्टीरिया हमारी आंतों में जमा होते हैं और आंतों की कोशिकाओं के आयनिक अभिविन्यास को उलटना शुरू करते हैं। दूसरे शब्दों में, यह आयनों के तरीके को बदलता है और, बाद में, हमारी आंतों में पानी पहुंचाया जाता है। तो इसका क्या मतलब है, बिल्कुल?

इसका मतलब है कि हैजा एक आदर्श तख्तापलट करता है। सबसे पहले, जब हमारे आयनों के झुकाव स्विच किए जाते हैं, तो आंतों की कोशिकाएं अब शरीर में पानी को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होती हैं। वास्तव में इसके ठीक विपरीत। अब परासरण दूसरी दिशा में होता है और पानी हमारी आंतों की कोशिकाओं से हमारी आंतों में जाता है। यह वही है जो हैजा के कुख्यात घातक पानी के दस्त का कारण बनता है। दूसरा, यह वह दर है जिस पर आप निर्जलित हो जाते हैं। न केवल आप पानी को अवशोषित नहीं कर सकते हैं, आप सचमुच सूखा सूखा जा रहे हैं। यही कारण है कि हैजा आपको इतनी जल्दी मार सकता है, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप कितने पानी का सेवन करते हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

प्रसार – एक प्रक्रिया जिसके द्वारा अणु उच्च सांद्रता वाले क्षेत्रों से कम सांद्रता वाले क्षेत्रों में जाते हैं। ऑस्मोसिस एक प्रकार का प्रसार है।
समाधान – दो या दो से अधिक पदार्थों से बना एक मिश्रण जहाँ एक पदार्थ, एक विलेय, दूसरे पदार्थ में घुल जाता है।
सेमिपेरमरेबल – जिसे चुनिंदा पारगम्य के रूप में भी जाना जाता है, इसका मतलब है कि केवल कुछ पदार्थ एक बाधा से गुजर सकते हैं। कोशिका झिल्ली अर्धवृत्ताकार होती है।
सेल – सबसे छोटी इकाई जो एक जीवित जीव बनाती है। इसमें कई अलग-अलग हिस्सों को शामिल किया गया है जिन्हें ऑर्गेनेल कहा जाता है जिसमें आनुवंशिक सामग्री को संग्रहीत करने और प्रोटीन और ऊर्जा बनाने जैसे कार्य होते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऑस्मोसिस की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि ऑस्मोसिस की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर ऑस्मोसिस की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top