You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अंग की परिभाषा | organ system definition

अंग की परिभाषा | organ system definition

अंग की परिभाषा जीव विज्ञान में एक जीवित जीव में ऊतकों का एक समूह जो एक विशिष्ट कार्य करने के लिए अनुकूलित किया गया है। उच्च जानवरों में, अंगों को अंग प्रणालियों में वर्गीकृत किया जाता है; जैसे, अन्नप्रणाली, पेट और यकृत पाचन तंत्र के अंग हैं।

अधिक उन्नत जानवरों में आमतौर पर 10 अंग प्रणालियां होती हैं: पूर्णांक, कंकाल, पेशी, तंत्रिका, अंतःस्रावी (हार्मोनल), पाचन, श्वसन, संचार, उत्सर्जन और प्रजनन। ये सिस्टम धीरे-धीरे निचले जानवरों में दिखाई देते हैं और उच्च जानवरों में अपनी पूरी जटिलता और कार्यात्मक विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। पौधों में प्राथमिक अंग तना, जड़ और पत्ती होते हैं, ये सभी पौधे को पोषण देने में मदद करते हैं, और प्रजनन अंग (जैसे, फूल, बीज और बीजाणु)। जानवरों के साथ, ये अंग जीव के बुनियादी जीवन-निर्वाह कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं।

अंगों के उदाहरण

कम विशेष वाले को छोड़कर सभी जानवरों जैसे कि फीलम पोरिफेरा (समुद्री स्पंज) में विशिष्ट ऊतकों को अंगों में बांटा गया है। मानव शरीर में 78 अलग-अलग अंग हैं। सबसे बड़ा अंग त्वचा है, जबकि सबसे छोटा अंग पीनियल ग्रंथि है, जो हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन करता है। अस्तित्व के लिए कुछ अंग आवश्यक हैं; इन्हें महत्वपूर्ण अंग कहा जाता है। मनुष्य के पांच महत्वपूर्ण अंग होते हैं, जिनके बिना वह नहीं रह सकता है: मस्तिष्क, हृदय, यकृत, गुर्दे और फेफड़े। (एक व्यक्ति दो या एक फेफड़े के बजाय एक गुर्दे के साथ रह सकता है, लेकिन उनके पास जीवित रहने के लिए एक काम करने वाला गुर्दा या फेफड़ा होना चाहिए।)

अन्य अंग महत्वपूर्ण कार्य करते हैं, लेकिन एक व्यक्ति उनके बिना रह सकता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को पेट का कैंसर है और कुल गैस्ट्रेक्टोमी से गुज़रता है, तो उसका पूरा पेट निकाल दिया जाता है, और उनका घेघा शल्य चिकित्सा से उनकी छोटी आंत से जुड़ा होता है। वे कुछ कष्ट झेल सकते हैं और छोटे भोजन खाकर और पूरक आहार लेकर अपने आहार को बदलना पड़ सकता है, लेकिन वे अभी भी अपनी आंतों में भोजन को ठीक से पचा सकते हैं, और इसलिए बिना पेट के रह सकते हैं। गैर-आवश्यक अंगों के अन्य उदाहरणों में मूत्राशय, प्लीहा और पित्ताशय शामिल हैं।

कुछ अंग शातिर हैं, जिसका अर्थ है कि वे शरीर में बहुत कम या कोई कार्य करते हैं। समय के साथ, वे अनावश्यक हो गए हैं। परिशिष्ट, बड़ी आंत से जुड़ी एक छोटी ट्यूब जो कभी-कभी सूजन हो सकती है और हटाने की आवश्यकता हो सकती है, व्यापक रूप से अवस्थागत माना जाता है। अब पाचन में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका नहीं है। हालांकि, यह अभी भी प्रतिरक्षा कामकाज और अच्छे आंत बैक्टीरिया को बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है।

यद्यपि हम पौधों को जानवरों की तुलना में सरल मानते हैं, लेकिन पौधों में भी अंग होते हैं। इसमें पुंकेसर और पिस्टल (फूल में निहित), जड़, तना और पत्तियों जैसे प्रजनन अंग शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक अंग विशेष कार्य करता है जैसे कि प्रजनन, मिट्टी से पोषक तत्वों को अवशोषित करना और प्रकाश संश्लेषण करना।

कोशिकाएं, ऊतक, अंग, अंग प्रणाली

हमारे शरीर के सभी हिस्सों और अंगों का निर्माण ऊतकों से होता हैं। ये ऊतक असंख्य कोशिकाओं से बने होते हैं। शरीर की कई ऐसी प्रक्रियाएं होती हैं, जिनको कई अंग मिलकर पूरा करते हैं।

ऊतक

ऊतक संबंधित कोशिकाएं हैं जो एक साथ जुड़ती हैं। एक ऊतक में कोशिकाएं समान नहीं होती हैं, लेकिन वे विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए एक साथ काम करती हैं। एक माइक्रोस्कोप (बायोप्सी) के तहत जांच के लिए निकाले गए ऊतक के एक नमूने में कई प्रकार की कोशिकाएं होती हैं, भले ही डॉक्टर केवल विशिष्ट प्रकार में रुचि रखते हों।

संयोजी ऊतक कठिन, अक्सर रेशेदार ऊतक होता है जो शरीर की संरचनाओं को एक साथ बांधता है और समर्थन और लोच प्रदान करता है। यह लगभग हर अंग में मौजूद होता है, जिससे त्वचा, टेंडन, जोड़ों, स्नायुबंधन, रक्त वाहिकाओं और मांसपेशियों का एक बड़ा हिस्सा बनता है। संयोजी ऊतक की विशेषताएं और इसमें शामिल कोशिकाओं के प्रकार अलग-अलग होते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह शरीर में कहां पाया जाता है।

अंग

शरीर की पहचानने योग्य संरचनाएँ हैं (उदाहरण के लिए, हृदय, फेफड़े, यकृत, आँखें और पेट) जो विशिष्ट कार्य करते हैं। एक अंग कई प्रकार के ऊतकों से बना होता है और इसलिए कई प्रकार की कोशिकाएं। उदाहरण के लिए, हृदय में मांसपेशियों के ऊतक होते हैं जो रक्त, रेशेदार ऊतक को पंप करते हैं जो हृदय के वाल्व और विशेष कोशिकाएं बनाते हैं जो हृदय की धड़कन की दर और लय को बनाए रखते हैं। आंख में मांसपेशियों की कोशिकाएं होती हैं जो पुतली को खोलती हैं और बंद करती हैं, स्पष्ट कोशिकाएं जो लेंस और कॉर्निया को बनाती हैं, कोशिकाएं जो आंख के भीतर तरल पदार्थ का उत्पादन करती हैं, कोशिकाएं जो प्रकाश का एहसास करती हैं, और तंत्रिका कोशिकाएं जो मस्तिष्क को आवेग का संचालन करती हैं। यहां तक कि एक अंग जैसा कि स्पष्ट रूप से सरल होता है पित्ताशय की थैली में विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं होती हैं, जैसे कि पित्त के चिड़चिड़े प्रभाव के लिए एक अस्तर के रूप में, मांसपेशियों की कोशिकाएं जो पित्त को निष्कासित करने का अनुबंध करती हैं, और कोशिकाएं जो थैली को एक साथ रखने वाली रेशेदार बाहरी दीवार बनाती हैं।

कोशिका

कोशिकाओं को भाग में जीवन की बुनियादी इकाइयों माना जाता है क्योंकि वे असतत और आसानी से पहचानने योग्य पैकेज में आते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी कोशिकाएं कोशिका झिल्ली नामक एक संरचना से घिरी होती हैं – जो, एक घर की दीवारों की तरह, कोशिका के आंतरिक और बाहरी वातावरण के बीच एक स्पष्ट सीमा के रूप में कार्य करती है। कोशिका झिल्ली को कभी-कभी प्लाज्मा झिल्ली भी कहा जाता है।कोशिकाएं जीवित चीजों के बुनियादी निर्माण खंड हैं। मानव शरीर कोशिकाओं के खरबों से बना है, सभी अपने स्वयं के विशेष कार्य के साथ।

कोशिकाएं सभी जीवित जीवों की मूल संरचनाएं हैं।
कोशिकाएं शरीर के लिए संरचना प्रदान करती हैं, भोजन से पोषक तत्वों को लेती हैं और महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करती हैं।
कोशिकाएं मिलकर ऊतकों का निर्माण करती हैं ?, जो समूह में मिलकर अंगों का निर्माण करती हैं?, जैसे कि हृदय और मस्तिष्क।
हमारी कोशिकाओं में कई कार्यात्मक संरचनाएं हैं जिन्हें ऑर्गेनेल कहा जाता है।
ये जीव प्रोटीन बनाने जैसे कार्य करते हैं ?, रसायनों का प्रसंस्करण करते हैं और कोशिका के लिए ऊर्जा पैदा करते हैं।

अंग प्रणाली

मनुष्य के पांच महत्वपूर्ण अंग हैं, और इनमें से किसी के बिना जीवित रहना संभव नहीं होगा। ये अंग हैं मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े, यकृत और गुर्दे। इन अंगों को तब विभिन्न अंग प्रणालियों में वर्गीकृत किया जाता है। आइए हम खुद को अंगों और अंग प्रणाली के बारे में शिक्षित करें।

एक अंग प्रणाली संरचनात्मक संरचनाओं का एक समूह है जो एक विशिष्ट कार्य या कार्य करने के लिए एक साथ काम करती है। यद्यपि हम प्रत्येक अंग प्रणाली के बारे में एक अलग इकाई के रूप में सीखते हैं, लेकिन शरीर की अंग प्रणालियों के कार्य बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, और आपका शरीर अपने सभी अंग प्रणालियों के सहयोग के बिना कार्य नहीं कर सकता है। वास्तव में, एक भी अंग प्रणाली की विफलता गंभीर विकलांगता या यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकती है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

ऊतक – कोशिकाओं का एक विशेष समूह जो समान दिखता है और एक विशिष्ट कार्य करता है; समान ऊतकों के समूह अंगों को बनाते हैं।
अंग प्रणाली – अंगों का एक समूह जो एक निश्चित कार्य को करने के लिए एक साथ काम करता है। मनुष्य में 11 अंग हैं।
वेस्टीजियल अंग – एक अंग जो समय के साथ अपने मूल कार्य को विकसित कर चुका है, और वर्तमान में एक जीव में बहुत कम या कोई कार्य नहीं है। अपेंडिक्स को पूरे इतिहास में व्यापक रूप से माना जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अंग की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अंग की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अंग की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top