You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > आहार नली की परिभाषा | Definition of alimentary canal

आहार नली की परिभाषा | Definition of alimentary canal

आहार नली की परिभाषा एलिमेंटरी कैनाल मुंह से शुरू होकर और गुदा पर समाप्त होने वाला एक निरंतर मार्ग है, जो पाचन तंत्र के विभिन्न हिस्सों के माध्यम से भोजन करता है और अपशिष्ट को शरीर से बाहर निकलने की अनुमति देता है। ऑलमेंटरी नहर जीव में व्यापक रूप से भिन्न होती है, लेकिन केवल जीव में देखी जाती है जो द्विपक्षीय रूप से सममित हैं। एलिमेंटरी कैनाल के विभिन्न खंडों में कोशिकाएं होती हैं जो पाचन एंजाइमों को स्रावित करती हैं, जिससे भोजन टूट जाता है।

अन्य विशिष्ट कोशिकाएं शरीर में पदार्थों के अवशोषण की अनुमति देती हैं। मानव और अन्य अत्यधिक जटिल जानवरों में, अलिमेंटरी नहर को विशेष ऊतकों और अंगों में व्यवस्थित किया जाता है। ये अंग और ऊतक हमारे शुरुआती पूर्वजों की एलिमेंटरी कैनाल से प्राप्त हुए थे, जिसमें मुंह और गुदा को जोड़ने वाली एक साधारण ट्यूब शामिल थी।

आहार नली ऑर्गन्स

आहार नली में मौजूद अंग जीवों के समूहों के बीच व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। कुछ जीवों के पास उनके सहायक नहर में कोई अच्छी तरह से परिभाषित अंग या ऊतक नहीं होते हैं, जबकि अन्य में कई अनूठी संरचनाएं होती हैं। मुंह से शुरू होकर, एक झिल्लीदार लाइन लगी ट्यूब मुंह को अन्नप्रणाली से जोड़ती है, जिसे ग्रसनी कहा जाता है। ग्रसनी ने विभिन्न जानवरों में कई कार्यों का विकास किया है, जिसमें गलफड़ों को छानने के लिए फिल्टर फीडिंग के लिए एक संरचना प्रदान की गई है।

आमतौर पर, एलिफ़ैरी नहर तब अन्नप्रणाली के माध्यम से जारी रहती है, जो भोजन को पेट तक ले जाती है। कुछ जानवरों, जैसे कि जुगाली करने वाले, कई पेट वाले होते हैं जो अपने भोजन के विभिन्न भागों को संसाधित करने के लिए विभिन्न एंजाइमों और माइक्रोबायोम ले जाते हैं।

पेट के बाद, भोजन आम तौर पर छोटी आंत में गुजरता है, जो शरीर में नए मुक्त पोषक तत्वों को निकालने के लिए जिम्मेदार है, साथ ही खाद्य पदार्थों के टूटने को भी जारी रखता है। छोटी आंत का विन्यास और व्यवस्था व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर बड़ी आंत में अपनी सामग्री को डंप करके समाप्त होती है।

अतिरिक्त पानी और संसाधित किए जा रहे भोजन से किसी भी शेष पोषक तत्वों को हटाने के लिए बड़ी आंत में काम करता है। बड़ी आंत के अंत तक, केवल अपशिष्ट और अपचनीय पदार्थ रहता है, और मल के रूप में उत्सर्जित होता है। एलिमेंटरी नहर गुदा पर समाप्त होती है, जहां अपशिष्ट पर्यावरण में उत्सर्जित होता है।

आहार नली लेयर्स

द्विपक्षीय रूप से सममित जानवरों के भीतर, दो समूह होते हैं: प्रोटोस्टोम और ड्यूटेरोस्टोम। दोनों समूह तीन ऊतक परतों के साथ एक सहायक नहर विकसित करते हैं, लेकिन विभिन्न तरीकों से। दोनों समूह एक एकल कोशिका वाले युग्मनज से विकसित होते हैं जिन्हें ब्लास्टुला के रूप में जाना जाता है। भ्रूण के विकास के दौरान, गोले के कुछ भाग अंदर की ओर मुड़ेंगे, और दूसरी तरफ जुड़कर, सहायक नहर का निर्माण करेंगे।

जब ऐसा होता है, तो एक्टोडर्म की परत एंडोडर्म से अलग हो जाती है। एक्टोडर्म शरीर की बाहरी परत बन जाएगा, जबकि एंडोडर्म एलिमेंटरी नहर के अस्तर को परिभाषित करेगा। वे अंग जो एलिमेंटरी कैनाल के साथ काम करते हैं, जैसे कि पाचन ग्रंथियां और यकृत जैसे अंग, एंडोडर्म से, या एक तीसरे ऊतक से बनते हैं जो एंटोडर्म और एंडोडर्म, मेसोडर्म के बीच स्थित है।

एसोफैगस – एक ट्यूब, जो भ्रूण के एंडोडर्म से निकली होती है, जो वक्ष गुहा से नीचे पेट तक भोजन पहुंचाती है।
आंतों – एलिमेंटरी नहर का हिस्सा जो अंदर की सामग्री से पोषक तत्वों और पानी को निकालता है।
ग्रसनी – एक विशेष ट्यूब जो मुंह को अन्नप्रणाली से जोड़ता है।
कोलॉम – शरीर के भीतर एक गुहा, जो अंगों और संचार प्रणालियों को अलग करने में मदद करता है, लेकिन बाहरी वातावरण में कभी नहीं खुलता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के आहार नली की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि आहार नली की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर आहार नली की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top