You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा | Definition of Allantois

भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा | Definition of Allantois

भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा अल्लेंटोइस चार मुख्य झिल्ली में से एक है जो एक भ्रूण को घेरे हुए है। यह भ्रूण के पीछे के हिस्से के पास पाया जाता है, जहां से इसका विकास शुरू होता है। अल्लोनोटिस सरीसृप, पक्षियों, और स्तनधारियों की विशेषता है, और दो अन्य एक्सट्रैम्ब्रोनिक झिल्ली के बीच स्थित है: अमानियन, अंतरतम परत, जो भ्रूण को कवर करती है और उसकी रक्षा करती है; और कोरियन, जो सबसे बाहरी परत है, भ्रूण और अन्य सभी अतिरिक्त झिल्ली को आवास देता है। चौथी और अंतिम संरचना गर्भनाल पुटिका है, जिसे पक्षियों और सरीसृपों में जर्दी थैली भी कहा जाता है।Definition of allantois ये चार झिल्ली भ्रूण की रक्षा करते हैं और इसके सूखने को रोकते हैं। वे गैस एक्सचेंज के नियंत्रण और विकासशील भ्रूण के लिए पोषक तत्व प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

कोरियोन, अल्लोनोटिस, योक थैली और एमनियन की उपस्थिति एक जीव की पहचान को एमनियोट के रूप में ले जाती है। नीचे, अक्षर the a ’के साथ चिह्नित संरचना भ्रूण है, जबकि represents b’ जर्दी थैली का प्रतिनिधित्व करता है, all c ’अल्लेंटो का प्रतिनिधित्व करता है,’ d ’अमान का प्रतिनिधित्व करता है, और’ e ’, हवेली। जैसा कि देखा जा सकता है, एम्नियन भ्रूण के बहुत करीब पाया जाता है, कोरियन अन्य सभी झिल्लियों के साथ-साथ भ्रूण को भी घेर लेता है।

एमनियोट भ्रूण

अल्लैंटो एक बहुत ही महत्वपूर्ण संरचना है जो गैर-मनुष्यों में बड़े आकार में बढ़ती है। जबकि यह मानव में भी महत्वपूर्ण है, यह विकासशील पाचन तंत्र का केवल एक छोटा सा विस्तार है। सभी कशेरुकाओं में से, केवल मछली और उभयचर, जैसे कि मेंढक, विकास के दौरान एक अल्तूनियों के अधिकारी नहीं होते हैं।

अपरापोषिका का कार्य

अपरापोषिका मूत्र अपशिष्ट को संग्रहीत करता है, और सामान्य रूप से गैसों के आदान-प्रदान में मदद करता है, जो इसे महत्वपूर्ण संरचना बनाता है क्योंकि यह भ्रूण को ऑक्सीजन पहुंचाता है। सभी पक्षियों सहित अंडा देने वाले जानवरों में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि यह कोरियन के साथ भ्रूण के श्वसन अंग के रूप में कार्य करता है।

भ्रूण के विकास के पांचवें और सातवें सप्ताह के बीच, एलेंटोइस एक रेशेदार कॉर्ड बन जाता है जिसे यूरैचस कहा जाता है, जिसका कार्य भ्रूण के मूत्राशय को सूखा देना है। युरेशस गर्भनाल के माध्यम से चलता है, जो भ्रूण या भ्रूण और अपरा जैसे स्तनधारी स्तनधारियों के बीच संबंध है।

Caul – एक झिल्ली का एक हिस्सा जो जन्म के समय नवजात शिशु के सिर को कवर करने में मौजूद हो सकता है।
प्लेसेंटा – वह अंग जो भ्रूण और गर्भाशय की दीवार के बीच एक संबंध प्रदान करता है।
ज़िगोटे – एक यूकेरियोटिक कोशिका जिसके परिणामस्वरूप एक पराग अनाज या एक शुक्राणु के नाभिक के साथ एक डिंब के संलयन होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भ्रूण की अपरापोषिका की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top