You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > आइसोटोनिक की परिभाषा | Definition of isotonic

आइसोटोनिक की परिभाषा | Definition of isotonic

आइसोटोनिक की परिभाषा आइसोटोनिक एक शब्द है जिसका उपयोग समाधान और रसायन विज्ञान और कभी-कभी, मानव जीव विज्ञान में मांसपेशियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।रसायन विज्ञान में, एक विलयन को आइसोटोनिक कहा जाता है, जब एक अर्धचालक के पार दूसरे विलयन के रूप में विलेय की सांद्रता होती है।मानव शरीर रचना विज्ञान में आइसोटोनिक का उपयोग अधिक शायद ही कभी किया जाता है। हालांकि, यह उन मांसपेशियों का वर्णन करता है, जिनमें “सामान्य” तुलनाओं के समान स्वर होते हैं, या आंतरिक-अंग द्रव स्तर जो उस अंग की बाहरी दीवार या बाहरी झिल्ली के बाहर द्रव स्तर के समान होते हैं।

आइसोटोनिक के उदाहरण

ये उदाहरण स्वचालित रूप से चुने गए हैं और इसमें संवेदनशील सामग्री हो सकती है।

शराब का प्रमाण

यह कोई रहस्य नहीं है कि बीयर का एक शॉट (appx। 1 ऑउंस) व्हिस्की के शॉट की तुलना में हमें कम, शारीरिक रूप से प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हिस्की में बीयर की तुलना में अधिक मात्रा में अल्कोहल की मात्रा होती है या उच्चतर प्रमाण होता है। जब वैज्ञानिक शब्दों में व्यक्त किया जाता है, तो व्हिस्की में बीयर की तुलना में अल्कोहल के प्रभाव के लिए जिम्मेदार अणु की अधिक सांद्रता होती है। अधिक बस, व्हिस्की बीयर और बीयर के लिए हाइपरटोनिक है, इसके विपरीत, व्हिस्की के लिए हाइपोटोनिक है।

विभिन्न प्रकार के मादक पेय पदार्थों के बीच प्रमाण में अंतर हमेशा इतना गंभीर नहीं होता है। उदाहरण के लिए, शराब की कई कम-अल्कोहल किस्में हैं जो बीयर के समान प्रमाण हैं। यदि कम अल्कोहल वाली वाइन में बीयर के समान प्रमाण होते हैं, तो यह आइसोटोनिक है, या बीयर के समान इथेनॉल सांद्रता है।

निर्जलीकरण से राहत

नमकीन घोल में सोडियम क्लोराइड (NaCl) के साथ पानी मिलाया जाता है। नमकीन घोल अक्सर गंभीर निर्जलीकरण का अनुभव करने वाले अस्पताल के रोगियों को दिया जाता है, या जो पारंपरिक खपत के माध्यम से पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन नहीं कर सकते हैं।

एक आइसोटोनिक खारा समाधान सबसे अधिक रोगियों को अत्यधिक निर्जलीकरण का सामना करने के लिए प्रशासित किया जाता है। हाइपरटोनिक और हाइपोटोनिक खारा समाधानों के विपरीत, आइसोटोनिक खारा समाधानों में मानव शरीर में सेलुलर तरल पदार्थ NaCl के समान एकाग्रता होती है।

क्योंकि उनके पास NaCl की समान सांद्रता आइसोटोनिक खारा समाधान के रूप में है, कोशिकाएं अधिक पानी खोने से सिकुड़ती नहीं हैं, और न ही वे अतिरिक्त पानी के साथ एडिमा, या सूजन का जोखिम उठाती हैं। सेलुलर आकार की निरंतरता बनाए रखने से, आइसोटोनिक खारा समाधान संभावित रूप से घातक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं, जैसे कि हृदय की विफलता, अत्यधिक पुनर्जलीकरण के साथ जुड़ा हुआ है।

आइसोटोनिक व्यायाम

जब एक शारीरिक गतिविधि को आइसोटोनिक माना जाता है, तो इसमें एक उठाने का चरण और एक निचला चरण शामिल होता है। दूसरी ओर, आइसोटोनिक मांसपेशियों में एक ही मांसपेशी टोन होता है।Bicep कर्ल एक आइसोटोनिक गतिविधि है, क्योंकि वे मांसपेशियों को बनाने के लिए हाथ को ऊपर उठाना और इसे कम करना शामिल करते हैं। हालांकि, वे आइसोटोनिक मांसपेशियों में योगदान नहीं कर सकते हैं, क्योंकि व्यायाम करने वाला व्यक्ति दाएं या बाएं बाइसप में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है।

दूसरी ओर पुश-अप, एक आइसोटोनिक गतिविधि है जो आइसोटोनिक मांसपेशियों में योगदान करती है। पुश-अप्स आइसोटोनिक हैं क्योंकि इसमें शरीर को ऊपर उठाने और इसे एक तख़्त स्थिति में कम करना शामिल है। वे आइसोटोनिक मांसपेशियों का निर्माण करते हैं क्योंकि वे शरीर के दोनों किनारों पर समान रूप से काम करते हैं, जब सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

हाइपरटोनिक – एक समाधान जो एक घनीभूत झिल्ली पर एक समाधान की तुलना में अधिक सांद्रता में होता है, या एक मांसपेशी दूसरे की तुलना में अधिक टोन वाली मांसपेशी होती है।
हाइपोटोनिक – एक समाधान एक घनीभूत की कम सांद्रता है जो एक अर्धवृत्ताकार झिल्ली भर में एक समाधान की तुलना में है, या एक मांसपेशी दूसरे की तुलना में कम टोन वाली मांसपेशी है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आइसोटोनिक की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि आइसोटोनिक की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर आइसोटोनिक की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top