You are here
Home > रोचक ज्ञान > सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ

सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ

सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ:- सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे मौसम में आमतौर पर शरीर में आलस्य बढ़ जाता है और जिसके चलते कई बार हम व्यायाम के प्रति, विशेषकर जिम जाने में लापरवाही बरतने लगते हैं। लेकिन इस मौसम में व्यायाम करना ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि ठण्ड में पसीना कम आता है, व लोग अधिक फूडी हो जाते हैं। यही नहीं इस मौसम में हमारी गतिशीलता पर भी फर्क पड़ता है। जिससे वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए व्यायाम करने वालों के लिए उसे नजरअंदाज करना या पूरी तरह से बंद करना उचित नहीं क्योंकि सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ है। साथ ही व्यायाम के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। सर्दियां मज़ेदार तो होती हैं, लेकिन इस मौसम में आलस्य भी कुछ कम नहीं होता। अधिकतर लोग आलस्य में घिरकर लोग व्यायाम करना भी छोड़ देते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा  नहीं।

सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ

यूं तो एक्सरसाइज करना हमेशा ही लाभदायक होता है, बशर्ते आपकी सेहत साथ दे। एक्टिव लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए सर्दी में आलस्य को छोड़कर व्यायाम करना बेहतर विकल्प है। क्योंकि सर्दियों में एक्सरसाइज न केवल फैट को बर्न करती है, बल्कि मसल्स स्ट्रेंथ व मेटाबोलिज्म की क्षमता को बढ़ाती है। इससे हृदय स्वास्थ ठीक रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

सर्दी में में व्यायाम करने के लिए कपड़े कैसे हों

जिम इंस्ट्रक्टर बताते हैं कि सर्दियों के लिए गर्म टैक सूट पहनकर एक्सरसाइज करना अच्छा रहता है। लेकिन अधिक ठंडे क्षेत्र में रहने वाले लोगों को थर्मल इनर पहन कर एक्सरसाइज करना चाहिए। ये आपके पसीने को सोख लेता है। सस्ते किस्म के इनर से बचना चाहिए, क्योंकि ये वर्कआउट के दौरान शरीर से चिपक जाते हैं। और सीना ठीक से सोख नहीं पाते। सर्दियों में वर्कआउट के लिए जूते भी गर्मियों की बजाए एकदम अलग होते हैं।

वॉर्मअप

व्यायाम शुरू करने से पहले उचित वॉर्मअप ज़रूरी है। ठंड में मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं, इस वजह से चोट लगने का ज्यादा खतरा होता है। अपने शरीर के साथ साथ दिमाग को भी व्यायाम के लिए तैयार कर लेना चाहिए। अपनी मांसपेशियों पर ध्यान लगाएं और उन्हें स्ट्रैच होने दें।

इनडोर व्यायाम करें

सर्दियों में बाहर व्यायाम करने से बचें। कोशिश करें कि जिम में व्यायाम करें। सप्ताह में दो या तीन दिन ऐसा किया जा सकता है। जिम में आप बिना चोटिल होने की आशंका के साथ कोई नया व्यायाम कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों को राहत पहुंचे। आप घर में ही ट्रेडमिल और कुछ ऐक्सरसाइज़ मशीनों का इस्तेमाल कर सकते

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको सर्दियों में जोकर व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ,सर्दी में में व्यायाम करने के आश्चर्यजनक लाभ sardi me vyayam krne k labh sardi me kasarat k labh sardi me yoga k labh sardi me sarir ko grm kese rakhe के बारे में बताया है । कई लोग सर्दियों में योगा करना बंद कर देते हैं। यह हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि सर्दी हम गर्मियों की अपेक्षा ज्यादा आलसी होते हैं इसलिए हमें सर्दी में भी व्यायाम करना चाहिए।

Leave a Reply

Top