You are here
Home > हेल्थ टिप्स > सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं – अचूक उपाय

सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं – अचूक उपाय

सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं :- वर्तमान समय में हार्ट अटैक से कैसे बचें (heart atteck se kese bache) यह एक गहन क्या है समस्या है।आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं (sardiyo me hart atteck se kese bachaye) के महत्वपूर्ण उपाय,heart attack se kaise bache in hindi,सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं के 10 जरूरी टिप्स ,about heart attack in hindi, facts about heart attack in hindi, how to avoid heart attack in hindi, about heart in hindi, reason for heart attack in hindi, heart attack kis umar me aata hai, heart attack kaise aata hai in hindi बताने जा रहे हैं कृपया इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी वैसे ही हार्ट अटैक जैसी बीमारी का प्रकोप बढ़ जाता है। दिसंबर और जनवरी में हार्टअटैक से सबसे ज्यादा मौतें होती है ।सर्दियों को जुकाम और फ्लू का मौसम कहा जाता है, पर यही वह समय है, जब हृदय रोगों के मामले अधिक सामने आते हैं। आंकड़ों की मानें तो 50 प्रतिशत से अधिक हार्ट अटैक के मामले सर्दियों में होते हैं। सदियों में हृदय रोगों के लक्षण भी तुलनात्मक रूप से अधिक गंभीर होते हैं।हार्ट अटैक आज के दौर में एक गंभीर बीमारी है जो पल भर में मौत से सामना करवा देती है। हार्ट अटैक वात प्रॉब्लम होने से आता है यह नसों में रुकावट होने से होती है कोलस्ट्रोल बढ़ने और ब्लड सरकुलेशन रोकने से हार्ट अटैक होता है और छोटी छोटी उम्र में ही हार्ट अटैक हो जाता है। यह सब हमारे खान-पान और हमारे शरीर की रखरखाव मैं होने के कारण ऐसा होता है ।आज हमारा खाना पीना सब जहरीला होता जा रहा है जिससे ऐसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है।

क्यों और कैसे होता है हार्ट अटैक

दिल हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग होता है जिसका एक अहम रोल होता है यदि यह धड़कना बंद कर दे तो जीवन का कोई औचित्य नहीं रह जाता हमारे ब्लड का दिल तक पहुंचना लगातार जरूरी होता है यदि ब्लड हमारे दिल तक नहीं पहुंचता या रुक रुक कर पहुंचता है तो दिल के धड़कने की गति धीमी पड़ सकती है और यह रुक भी सकता है यानी की नसों में आई ब्लॉकेज के कारण हार्ट अटैक का खतरा पैदा होता है नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिसके कारण ब्लड का दिल तक पहुंचने में रुकावट होती है कोलेस्ट्रॉल क्यों जमा होता है इसके भी कई कारण हैं यह हमारे खान-पान के कारण होता है हमारे द्वारा लिए जाने वाले भोजन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और यही कोलेस्ट्रोल हमारी नसों में जमा हो जाता है और ब्लड को दिल तक पहुंचने से रोकता है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा होता है

हार्ट अटैक के लक्षण

•त्वचा पर चिपचिपाहट, उनींदापन, सीने में जलन महसूस होना।
•असामान्य रूप से थकान होना।
•पसीना आना एवं सांस फूलना।
•छाती में दर्द होना एवं सीने में ऐंठन होना।
•हाथों, कंधों, कमर या जबड़े में दर्द होना।
•मितली आना, उल्टी होना।

सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं के जरूरी 10 टिप्स

  •  सही खाएं:- सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट के सेवन से बचें। लाल मांस को अपने डाइट चार्ट में से निकाल दें और फल व सब्जियों को शामिल कर लें। सभी तरह की वसाएं शरीर के लिए हानिकारक नहीं होतीं व दिल को सेहतमंद रखती हैं। बादाम, अखरोट, मछलियां अच्छी वसा के प्रमुख स्त्रोत हैं।
  • सही तेल चुनें:- पकाने के लिए सरसों, जैतून या मूंगफली का तेल ठीक रहता है। सोयाबीन का तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला होता है। तलने के बाद बचे तेल में ट्रांस फेट की मात्रा घातक स्तर तक बढ़ जाती है।
  • योग रखे निरोग:-  दिन में कम से कम 30 मिनट हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर लें या टहल लें।
    नियंत्रित रखें वजन: उम्र और लंबाई के हिसाब से अपना आदर्श भार पता लगाएं और उस वजन को बना कर रखें।
  • तनावमुक्त रहें:-  तनाव को नियंत्रण में रखना जरूरी है। मेडिटेशन करें या अपने पसंदीदा कार्यों जैसे संगीत, चित्रकारी या बागवानी करने के लिए समय निकालें।
  • हाई ब्लड प्रेशर से बचें:-  ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना हार्ट अटैक से बचने का महत्वपूर्ण तरीका है। जब आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है, तब आपके दिल को शरीर में रक्त धकेलने में अतिरिक्त  मेहनत करनी पड़ती है। दवा लेने और नमक कम खाने से इससे बचा जा सकता है।
  • धूम्रपान से तौबा:- धूम्रपान करने वालों में हार्ट अटैक की आशंका अधिक होती है। इससे धमनियों में प्लैक जमा होता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटता है।
  • मधुमेह से बचें:– जिन लोगों को डायबिटीज है, उनमें हृदय रोगों की आशंका बढ़ जाती है विशेषकर महिलाओं में। मधुमेह को नियंत्रित रखने पर खास ध्यान दें।
  • पारिवारिक इतिहास:– अगर आपके माता-पिता व भाई-बहनों को हृदय रोग है तो युवावस्था से ही हृदय जांच कराएं।
  • मेडिकल जांच:- दिल के रोगों के ज्यादातर कारक साइलेंट होते हैं। ये स्पष्ट चेतावनी नहीं देते। ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और वजन की नियमित रूप से जांच करानी चाहिए। आधुनिक जीवनशैली के मद्देनजर 20 साल की उम्र से ये टेस्ट कराने चाहिए। 40 की उम्र पार कर ली है, तो स्ट्रेस टेस्ट भी कराएं।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें

नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं:-

  • साइकिलिंग, वॉकिंग और हो सके तो स्वीमिंग नियमित रूप से करें।
  • धूम्रपान पूरी तरह से बंद कर दें।
  • अधिक वसा वाला भोजन न करें।
  • अपने भोजन में कम से कम नमक का प्रयोग करें।
  • रोजाना कम से कम 7 घंटे नींद लें।
  • कॉफी और हाई कैफीन की चीजें न लें।
  • अगर चाय पीने का मन हो तो हर्बल या ग्रीन टी ही पियें।
  • रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

सुबह के समय रखें खास ध्यान

श्वसन रोगों और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए सर्दियों की सुबह खास एहतियात रखने की होती है। सुबह के समय ब्लडप्रेशर के स्तर में आए बदलाव हार्ट अटैक की आशंका को 40 प्रतिशत बढ़ा देते हैं।  जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है, सर्दियों में सुबह उनका रक्त दाब खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है। इससे कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।सर्दियों में हर्ट को अटैक का ज्यादा खतरा होता है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको सर्दियों में हर्ट को अटैक से कैसे बचाएं (sardiyo me hart atteck se kese bachaye) के महत्वपूर्ण उपाय,heart attack se kaise bache in hindi,about heart attack in hindi, facts about heart attack in hindi, how to avoid heart attack in hindi, about heart in hindi, reason for heart attack in hindi, heart attack kis umar me aata hai, heart attack kaise aata hai in hindiके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

अन्य रोचक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Top