You are here
Home > हेल्थ टिप्स > सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय

सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय

सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय :-  हेलो दोस्तो सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में हमें बहुत सी छोटी मोटी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।जिनका पूरा प्रभाव हमारे फिटनेस पर पड़ता है।सर्दियों में सेहत का जरा ज्‍यादा ही खयाल रखना पड़ता है। तापमान कम होने के कारण शारीरिक क्रियाशीलता भी धीमी हो जाती है। सर्दियों में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है ।जब सर्दियों का मौसम शुरू होता हैतो हमें रोगों से बचने के लिए सावधानी बरतनी होती हैं।कुछ आसान से उपाय अपनाकर हम खुद को गर्म और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। वायरल, फ्लू, सर्दी – खांसी, एलेर्जी जैसी बीमारियों से बहुत से लोग पीड़ित हो जाते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आइए जानते हैं कि सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय (sardiyo me fit or savasth rhne k ghrelu upay) व किन – किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय

कुछ आसान से उपाय अपनाकर हम खुद को फिट और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। वायरल, फ्लू, सर्दी – खांसी, एलेर्जी जैसी बीमारियों से बहुत से लोग पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में कुछ ख़ास देखभाल ज़रूरी है। ताकि आप स्वस्थ भी रहें तो आइए सर्दियों में स्वस्थ रहने के कुछ ख़ास टिप्स (sardiyo me fit or savasth rhne k ghrelu upay)को जानें।

  • नियमित व्यायाम करें :- सर्दियों में शरीर की उर्जा बनाए रखने के लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी साधन है। इसलिए हमें सर्दियों में रोजाना व्यायाम करना चाहिए।अगर आप बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो घर पर आप बच्चों के साथ बाल पकड़ने वाला खेल या क्रिकेट या बैडमिंटन खेलें। इससे घर पर ही एक्सरसाइज़ हो जायेगी और शरीर को ऊर्जा भी मिल जायेगी और शरीर में गरमाहट भी बनी रहेगी।
  • हल्की-फुल्की दौड़ लगाएं :-  सर्दियों में हल्की फुल्की दौड़ लगाने से हमारे शरीर में गर्मी भी उत्पन्न होती है और शरीर भी फिट रहता है इसीलिए हमें सर्दियों में हल्की फुल्की दौड़ लगानी चाहिए।
  • बैडमिंटन खेलें :- सर्दियों में सुबह और शाम बैडमिंटन खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और साथ में हमारे फिटनेस बरकरार रहती है और शरीर को एक नई ऊर्जा प्रदान होती है।
  • सूखे मेवे खाएं :- सर्दी के सूखे मौसम में सूखे मेवे खाने से शरीर में ताकत आती है ,हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारी फिटनेस भी बनी रहती है इसलिए हमें सर्दियों के मौसम में अधिक से अधिक सूखे मेवे खाने चाहिए।
  • खूब पानी पिएं:- सर्दी के मौसम में गर्मी के मौसम की बजाय हमें कम प्यास लगती है। जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी आ जाती है और हमारी त्वचा रूखी हो जाती है।सर्दी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।
  • भरपूर नींद ले :- सर्दियों के मौसम में हमें भरपूर नींद लेनी चाहिए जिसके कारण मानसिक तनाव में कमी आती है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।
  • विटामिन बी और जिंक से भरपूर पौष्टिक भोजन करें:- सर्दी के मौसम में अभी विटामिन बी से व जिंक से भरपूर पोस्टिक हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
  • गरम पेय पदार्थ ज्यादा ले :- सर्दी के मौसम में हमें ज्यादा से ज्यादा गर्म पेय पदार्थ जैसे कॉफी बचाए पीना चाहिए इससे हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है और भी रहते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाएं :- प्रोटीन के हजम होने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसे पचाने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, जिस कारण आपको ज्‍यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। इससे ऊष्‍मा पैदा होती है और जो हमें गर्म रखती है। इसके लिए आप दूध और इससे बनी चीजों का नियमित रूप से सेवन करें।
  • समय-समय पर हाथों को धोए :- सर्दियों में अक्सर लोग पानी से बचने की कोशिश करते हैं, ऐसे में हाथ में धूल व मिट्टी क्यों न हो वे उन्हें बिना धुले भोजन ग्रहण कर लेते हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने हाथों को हमेशा साफ़ रखें ताकि आप बीमारी और संक्रमण से बचे रहें।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको सर्दियों में स्वस्थ व फिट रहने के घरेलू उपाय (sardiyo me fit or savasth rhne k ghrelu upay) बताएं हैं।हम आशा करते हैं कि हमने तो जानकारी आपको प्रदान कि वह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसी ही अन्य रोचक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Click Here….

 

Leave a Reply

Top