You are here
Home > हेल्थ टिप्स > चकुंदर खाने के फ़ायदे और नुकसान

चकुंदर खाने के फ़ायदे और नुकसान

चुकंदर खाने के लाभ और हानियाँ

चुकंदर एक बहुत ही मीठा फल होता है | इसका रंग लाल होता है| चुकंदर  मूली और शलगम की तरह जड़ में पाया जाता है इसके ऊपर हरे पत्ते होते हैं और खाने में  इसका स्वाद मीठा होता है| खाने मेंजितना मीठा होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है| यह हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है | वैसे लोग चुकंदर को खाने के बाद उसके पत्तों को फेंक देते हैं लेकिन इसके पत्तों में भी विटामिन, फाइबर, आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं |चुकंदर खाना डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही फायदेमंद है चुकंदर खाने से मीठे की भूख को पूरा किया जा सकता है और यह शुगर लेवल को भी नहीं बढ़ता है क्योंकि यह धीरे-धीरे शुगर को रिलीज करता है | हो सकता है कि आप को चुकंदर खाना पसंद ना हो लेकिन जब आप इसके गुणों के बारे में जानेंगे तो जरूर आप इसे अपनी डाइट में लेना पसंद करेंगे | यह हमारे शरीर को मजबूत बनाता है और तंदुरुस्त रखता है | हमारे शरीर कोएनीमिया जैसी बीमारियों से दूर रखता है केवल चुकंदर ही नहीं इसके पत्ते भी  स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है | चुकंदर खाने से केवल लाभ ही  नहीं इसके अधिक खाने से हमारे शरीर में हानि भी हो सकती है | क्‍या आप जानते हैं कि अद्भुत गुणों के बावजूद, ज्‍यादा चुकंदर खाना आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। आपको बताएंगे कि चुकंदर खाने से क्या-क्या लाभ और हानियां होती है |

चुकंदर खाने के लाभ

  1. मानसिक कमजोरी, स्मरणशक्ति की कमी या दिमाग में गर्मी हो तो चुकंदर का रस एक कप की मात्रा में दिन में दो बार लेना चाहिए।
  2. गर्भवती महिलाओं को एक कप चुकंदर का रस ,एक कप गाजर का रस ,एक कप टमाटर का रस ,व आधा कप सेब या अंजीर का रस मिलाकर दो बार देने से उनके आयरन तथा विटामिन ए,डी,सी की कमी नहीं होती।
  3. एक कप चुकंदर के रस में एक कप गाजर का रस तथा आधा कप पपीता व संतरा का रस मिलाकर दिन में दो बार लेने से उच्च रक्तचाप में लाभ होता है।
  4. चुकंदर में पाया जाने वाला ‘ बिटिन’ नामक खास तत्व ट्यूमर व कैंसर की प्रवृत्ति को शरीर से नष्ट करता है। यह तत्व शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता हैं।
  5. जिन महिलाओं को बार- बार गर्भपात होता है या कम मासिक होता है उन्हें एक कप चुकंदर का रस प्रातः बासी मुंह पीना चाहिए।
  6. यदि खून की कमी (एनीमिया) हो या रक्त कम बनता हो तो चुकंदर का रस एक कप की मात्रा में दिन में तीन बार लेना चाहिए।
  7. यदि हाथ- पैर बहुत फटते हों तो चुकंदर उबालकर उसके काढ़े में हाथ- पैर रखने से या काढ़े को लगाने से हाथ -पैर फटने बंद हो जाते हैं।
  8. एक कप चुकंदर का रस या 100 ग्राम चुकंदर दिन में दो बार खाने से गुर्दे संबंधी रोग नष्ट हो जाते हैं।
  9. चुकंदर का नियमित सेवन करने से दूध पिलाने वाली माताओं में दूध की वृद्धि होती है।
  10. त्वचा के रंग को साफ करने के लिए एक कप चुकंदर के रस में एक कप टमाटर का रस और दो चम्मच कच्ची हल्दी का रस या हल्दी का चूर्ण मिलाकर कुछ दिन तक लगातार सेवन करने से त्वचा की रंगत निखर उठती है।
  11. चुकंदर को सलाद आदि में खाते रहने से पेशाब में जलन होनी बंद हो जाती है । पेशाब में कैल्शियम या फास्फोरस आना भी रुक जाता है।
  12. यदि आपके नाखूनों का रंग उड़ गया हो ,सफेद धब्बे बन गए हो या वे जल्दी -जल्दी टूट जाते हों तो आप अपने भोजन में चुकंदर को (करीब 100 ग्राम मात्रा में )नियमित रूप से शामिल कर लें तो कुछ ही दिनों में आपके नाखून लाल ,सुर्खु व चमकदार हो जाएंगे।
  13. चुकंदर के पत्ते का रस गुनगुना करके कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है।
  14. चुकंदर के पत्तों का रस शहद मिलाकर लगाने से दाद ठीक हो जाता है।
  15. चुकंदर के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी -सी कच्ची हल्दी मिलाकर सिर में जहां बाल नहीं हो या उड़ गए हो ,लेप करने से बाल उग अाते हैं।
  16. चुकंदर कफ बलगम निकालकर सांस की नली को साफ रखता है।
  17. चुकंदर खाने से जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है।
  18. चुकंदर फोलेट  का अच्छा स्त्रोत होते हैं जिसे उच्च रक्तचाप (High Bp) में चुकंदर और गाजर का रस एक-एक कप, पपीता और नारंगी का रस आधा -आधा कप मिलाकर प्रतिदिन दो बार पीने से फायदा होता है।
  19. चुकंदर का रस पीने से थकान दूर होती है। तथा शरीर में ऊर्जा बढ़ती है।
  20. चुकंदर का रस या चुकंदर को पानी में उबालकर उसका सूप पीने से पथरी निकल जाती है। इसको 30 ग्राम की मात्रा में दिन में 4 बार कुछ सप्ताह तक लें। इसे लीवर की सूजन भी दूर होती है।
  21. चुकंदर में  मिनरल् सिलिका होता है जो कैल्शियम की पूर्ति करता है । कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्व है । कैल्शियम से हड्डी और दांत मजबूत होते हैं ।शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए चुकंदर का जूस पिएं।
  22. हाइपोग्लाइसीमिया( रक्त में शुगर की कमी ) यह चुकंदर खाने से दूर हो जाती है।
  23. दो चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिलता है।
  24. चुकंदर में ज्यादा फाइबर होने से पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म होती है। ऐसे रोज खाने से पेट सही रहता है और टॉक्सिन बाहर निकलते हैं । यह एक बेहतरीन detoxification फल भी है जो रक्त को साफ करने (blood purifier) के काम आता है।
  25. पेट के रोगों को ठीक करने में चुकंदर के गुण बहुत उपयोगी साबित होते हैं ।दो चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन पियें।इससे उल्टी, दस्त, हैजा, पेचिश ,लीवर- इन्फेक्शन आदि रोगों में फायदा होता है
  26. पित्ती ,( Urticaria) ,पुराना घाव, या मधुमक्खी के काटे डंक पर चुकंदर का रस लगाने से फायदा होता है।
  27. चुकंदर के पत्तों को रगड़कर मोच वाली जगह पर रखकर पट्टी बांधने से चोट -मोच से राहत मिलती है ।
  28. डायबिटीज में चुकंदर मीठा खाने की इच्छा पूरी करने के साथ ही भूख भी मिटाता है ।यह फैट -फ्री भी होता है।
  29. चुकंदर जूस के फायदे-खिलाड़ियों और दौड़ने वाले धावको को अक्सर चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योकि यह मांसपेशियों को ऑक्सीजन का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से करने की काबिलियत को बढ़ाता है तथा शरीर की सहनशक्ति (stamina)को भी बढ़ा देता है।
  30. चुकंदर सनबर्न यानी तेज धूप से झुलसी त्वचा में फायदा पहुंचाता है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं ।इसके रस को आप किसी रुई की सहायता से त्वचा पर लगा सकते हैं।
  31. रात को हमारी त्वचा की कोशिकाएं पुनः बनती हैं ।सोने से पहले शरीर पर तेल की मालिश करके सोयें।
  32. रूसी हो जाने पर चुकंदर के रस में सिरका मिलाकर सिर पर लगाने से कुछ ही दिनों में रुसी ठीक हो जाती है।
  33. नेचुरल पिंक लुक (गुलाबी त्वचा) पाने के लिए चुकंदर काटकर हल्के हाथों से अपना चेहरा मलें।इससे चेहरे में गुलाबी निखार आ जाता है।
  34. कील, मुंहासे, झांइयां,दाग -धब्बे चेहरे पर हो तो चुकंदर ,टमाटर का रस आधा -आधा कप तथा एक गिलास गाजर का रस मिलाकर पीने से इन सब त्वचा की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  35. एक कप चुकंदर के रस में 58 कैलरी ,13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9 ग्राम शुगर, 4 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है।
  36. चुकंदर के पत्ते मेहंदी के साथ पीसकर सिर पर लेप करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं और तेजी से बाल उगते  और बढ़ते भी है।
  37. चुकंदर के पत्तों को उबाल कर उस में सिर धोने से डैंड्रफ और जुएं खत्म हो जाते हैं।
  38. गहरे भूरे रंग के चुकंदर ह्रदय के रोगों को दूर करने में सहायक होती है।
  39. एक कप चुकंदर का रस हर रोज पीने से चेहरे में नया निखार आता है।
  40. चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम ,फास्फोरस और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन पाई जाती है ।
  41. एक अध्ययन के माध्यम से पता चलता है कि चकुंदर एनर्जी से भरपूर होता है जो हमारे शरीर की थकावट को दूर करता है |
  42. चकुंदर खाने से बैड- कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है |
  43. चकुंदर में फाइबर की अधिकता होने के कारण  यह कब्ज के रोग से बचाता है|
  44. चकुंदर खाने से कैंसर होने का खतरा कम होता है |
  45. शुगर के रोगियों के लिए चुकंदर खाना बहुत ही फायदेमंद है यह मीठे की ललक को तो पूरा करता ही है साथ ही  शुगर लेवल को भी कन्ट्रोल करता है |

चकुंदर खाने  के नुकसान

  1. चकुंदर अधिक खाने से डायरिया और मितली जैसी बीमारियां फैल सकती है क्योंकि  इसमें बिटेन नामक तत्व पाया जाता है तो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है |
  2. गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए करना चाहिए खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि बच्चे और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है |
  3. किडनी स्टोन के रोगियों को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है
  4. चकुंदर की अधिकता हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी लाता है |
  5. Blood clotting or Wilson रोग से पीडि़त लोगों को चुकंदर के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे शरीर में कॉपर और आयरन की अधिकता हो जाती है।
  6.  ब्लड प्रेशर के रोगियों को चकुंदर के जूस से परहेज रखना चाहिए |
  7. चकुंदर की अधिकता शुगर लेवल को बढ़ती है 100 ग्राम कच्ची चकुंदर में  7 ग्राम शुगर होता है| अगर आप इतना ही इसका जूस बना कर पीते हैं तो इसमें भी इतना ही शुगर होगा।

Leave a Reply

Top