You are here
Home > Current Affairs > सरकार ने NOC ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (NOAPS) लॉन्च किया

सरकार ने NOC ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (NOAPS) लॉन्च किया

सरकार ने NOC ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (NOAPS) लॉन्च किया संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री ने छह राज्यों के 517 स्थानीय निकायों के लिए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (NMA) के लिए एक एकीकृत अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण प्रणाली (NOPAS) लॉन्च किया है। एनएपीए को सितंबर 2015 में एनएमए द्वारा लॉन्च किया गया था, लेकिन दिल्ली में केवल पांच शहरी स्थानीय निकायों और मुंबई में एक नागरिक निकाय तक सीमित था।

अब, इस सुविधा का विस्तार छह और राज्यों में किया गया है: मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, झारखंड और तेलंगाना। ऑनलाइन सिस्टम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारकों के निषिद्ध और विनियमित क्षेत्रों में निर्माण-संबंधी कार्यों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने की प्रक्रिया को स्वचालित करता है। NMA निषिद्ध और विनियमित क्षेत्र में निर्माण से संबंधित गतिविधि के लिए आवेदकों को अनुमति देने पर विचार करता है।

संस्कृति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (NMA) की स्थापना प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष AMASR (संशोधन और मान्यता) अधिनियम, 2010 के प्रावधानों के अनुसार की गई है। आवेदक को शहरी स्थानीय निकाय द्वारा संबंधित एजेंसियों को भेजे जाने वाले एक एकल फॉर्म को भरने की आवश्यकता है, जिसमें से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) आवश्यक है।

पोर्टल का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के स्मार्ट ‘स्मार्क’ मोबाइल ऐप के साथ एकीकरण है, जिसके माध्यम से आवेदक अपने भूखंड का पता लगाता है और छवियों के साथ-साथ उसके भूखंड के भू-समन्वयकों को निकटता के साथ एनआईसी पोर्टल में अपलोड किया जाता है। और अनुमोदन की स्थिति।

ASI संरक्षित स्मारक

  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय के तहत, पुरातात्विक शोध और राष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए प्रमुख संगठन है।
  • एएमएएसआर अधिनियम, 1958 के प्रावधानों के तहत एएसआई इस संबंध में यदि कोई हो, तो आपत्तियों को आमंत्रित करने के लिए दो महीने का नोटिस देकर स्मारकों, स्थलों और राष्ट्रीय महत्व के अवशेषों की रक्षा करता है।
  • पूरे देश में फैले एएसआई के विभिन्न सर्कलों के माध्यम से स्मारकों और स्थलों को बनाए रखा और संरक्षित किया जाता है।
  • वर्तमान में 3650 से अधिक प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल और राष्ट्रीय महत्व के अवशेष मौजूद हैं।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सरकार ने NOC ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (NOAPS) लॉन्च किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top