You are here
Home > Current Affairs > सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना शुरू की

सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना शुरू की

सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना शुरू की सरकार ने गुरुवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को पूंजी तक पहुंच की अनुमति देने के लिए अद्यतन क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम (CLCSS) की शुरुआत की। MSME मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि सरकार U K सिन्हा समिति की सिफारिशों पर एक अंतिम रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा MSMEs को मजबूत करने के लिए शीघ्र उपाय सुझाने के लिए अगले आठ दिनों के भीतर स्थापित किया गया था।

सीएलसीएस योजना वर्तमान घरेलू निर्यात में एमएसएमई के योगदान को 29 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने में महत्वपूर्ण होगी, इसके अलावा निर्यात को 40 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने के लिए। यह योजना निर्धारित 51 उप-क्षेत्रों में MSMEs के लिए संस्थागत ऋण पर 15 प्रतिशत की अग्रिम सब्सिडी प्रदान करती है।

फरवरी में, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने योजना के लिए 2,900 करोड़ रुपये के परिव्यय को मंजूरी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब यह सब्सिडी से जुड़ी कुल खर्च पर बिना किसी ऊपरी सीमा के मांग के आधार पर संचालित है। पुनर्निर्धारित योजना में, एससी-एसटी उद्यमियों के लिए अतिरिक्त 10 प्रतिशत की सब्सिडी है, जबकि 117 ‘आकांक्षात्मक’ जिलों, पहाड़ी राज्यों और पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।

विलंबित भुगतान

एमएसएमई सचिव के तहत एक समिति का गठन किया गया था। वित्त मंत्रालय का अनुमान है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का एमएसएमई 48,000 करोड़ रुपये से अधिक है। सरकार TREDS (ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम) प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन बिल डिस्काउंटिंग प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श कर रही है, जो MSMEs को कॉरपोरेट्स को उनके व्यापार प्राप्य बेचकर धन जुटाने में मदद करता है। सुझावों में TReDS पर अनुमत एक्सचेंजों की संख्या का विस्तार करना और इसे सरकार के ई-मार्केटप्लेस प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ना, सरकार का मुख्य सरकारी खरीद पोर्टल शामिल है।

जबकि सरकार ने पहले ही सूचित कर दिया है कि केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSE) के साथ 500 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के साथ कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत पंजीकृत सभी कंपनियों को, केवल 27 CPSE के लिए खुद को प्लेटफॉर्म पर लाने की आवश्यकता होगी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लगभग 750 कॉरपोरेट ने पंजीकरण कराया है। पिछले महीने, केंद्र ने सभी लंबित माल और सेवा कर (जीएसटी) के लिए MSME को बकाया उधार देने के लिए 30 दिनों की खिड़की की घोषणा की, इसके अलावा आसान उधार मानदंडों और व्यापक क्रेडिट कवरेज के अलावा।

RBI की सिफारिशें

सरकारी सुधारों का अगला सेट यू के सिन्हा समिति की रिपोर्ट के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में आएगा, जो एमएसएमई विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। समिति ने निंदा, जीएसटी और चल रही तरलता की कमी से आहत घरेलू MSME के ​​लिए 5,000 करोड़ रुपये के स्ट्रेस्ड एसेट फंड का सुझाव दिया था। समिति ने कहा था कि इस तरह का फंड भारतीय रिजर्व बैंक की अनिवार्य पुनर्गठन योजनाओं या एमएसएमई के लिए बैंकों के नेतृत्व वाले एनपीए पुनरुद्धार समाधान के साथ मिलकर काम कर सकता है।

गुरुवार को, गडकरी ने कहा कि वित्त और एमएसएमई सचिव अगले सप्ताह के भीतर सिफारिशों पर रिपोर्ट को अंतिम रूप देंगे। सरकार 15 दिनों के भीतर सिफारिशों को लागू करने की मांग करेगी। RBI समिति ने MSMEs की वर्तमान प्रथा को कई बार पंजीकृत किया है, जिसमें कई संस्थाएँ जैसे कि उद्योग आधार पोर्टल, GSTN और NSIC शामिल हैं।

यह सुझाव दिया गया कि पैन नंबर को खरीद के लिए एक ‘विशिष्ट उद्यम पहचानकर्ता’ बनाया जाए, जो सरकारी प्रायोजित लाभ, और अन्य उद्देश्यों का लाभ उठा सके।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना शुरू की के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

  • Current Affairs

Leave a Reply

Top