You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > समय क्या है | what is the time

समय क्या है | what is the time

समय क्या है? समय सभी के लिए परिचित है, फिर भी परिभाषित करना और समझना कठिन है। विज्ञान, दर्शन, धर्म और कलाओं की समय की अलग-अलग परिभाषाएँ हैं, लेकिन इसे मापने की प्रणाली अपेक्षाकृत सुसंगत है।घड़ियां सेकंड, मिनट और घंटों पर आधारित होती हैं। जबकि इन इकाइयों के लिए आधार पूरे इतिहास में बदल गया है, वे अपनी जड़ें प्राचीन सुमेरिया में वापस तलाशते हैं। समय की आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय इकाई, दूसरा, सीज़ियम परमाणु के इलेक्ट्रॉनिक संक्रमण द्वारा परिभाषित किया गया है।

वैज्ञानिक परिभाषा

भौतिक विज्ञानी समय को अतीत से वर्तमान में भविष्य में होने वाली घटनाओं की प्रगति के रूप में परिभाषित करते हैं। मूल रूप से, यदि कोई प्रणाली अपरिवर्तनीय है, तो यह कालातीत है। समय को वास्तविकता का चौथा आयाम माना जा सकता है, जिसका उपयोग त्रि-आयामी अंतरिक्ष में घटनाओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हम देख सकते हैं, छू सकते हैं, या स्वाद ले सकते हैं, लेकिन हम इसके मार्ग को माप सकते हैं।

समय का तीर

भौतिक समीकरण समान रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं कि क्या समय भविष्य (सकारात्मक समय) में आगे बढ़ रहा है या अतीत (नकारात्मक समय) में पिछड़ रहा है। हालांकि, प्राकृतिक दुनिया में समय की एक दिशा है, जिसे समय का तीर कहा जाता है। समय अपरिवर्तनीय क्यों है इसका प्रश्न विज्ञान में सबसे बड़े अनसुलझे प्रश्नों में से एक है।

एक व्याख्या यह है कि प्राकृतिक दुनिया ऊष्मागतिकी के नियमों का पालन करती है। ऊष्मप्रवैगिकी का दूसरा नियम बताता है कि एक बंद प्रणाली के भीतर, सिस्टम का एन्ट्रापी स्थिर रहता है या बढ़ता है। यदि ब्रह्मांड को एक बंद प्रणाली माना जाता है, तो इसकी एन्ट्रापी (विकार की डिग्री) कभी भी कम नहीं हो सकती है। दूसरे शब्दों में, ब्रह्मांड ठीक उसी स्थिति में वापस नहीं आ सकता है जिसमें वह पहले बिंदु पर था। समय पीछे नहीं जा सकता।

समय फैलाव

शास्त्रीय यांत्रिकी में, समय हर जगह समान है। सिंक्रोनाइज़्ड घड़ियाँ समझौते में रहती हैं। फिर भी हम आइंस्टीन की विशेष और सामान्य सापेक्षता से जानते हैं कि समय सापेक्ष है। यह एक पर्यवेक्षक के संदर्भ के फ्रेम पर निर्भर करता है। इसके परिणामस्वरूप समय का फैलाव हो सकता है, जहां घटनाओं के बीच का समय लंबा (पतला) हो जाता है, करीब करीब प्रकाश की गति से यात्रा करता है। चलती घड़ियां स्थिर घड़ियों की तुलना में अधिक धीमी गति से चलती हैं, जिसके प्रभाव के साथ अधिक स्पष्ट होता है क्योंकि चलती घड़ी प्रकाश की गति के करीब पहुंचती है। जेट्स या ऑर्बिट रिकॉर्ड की घड़ियां पृथ्वी पर उन लोगों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे रिकॉर्ड होती हैं, जब गिरने पर म्यूऑन कण अधिक धीरे-धीरे क्षय होते हैं, और मिशेलसन-मॉर्ले प्रयोग ने लंबाई में संकुचन और समय के फैलाव की पुष्टि की।

समय यात्रा

समय यात्रा का मतलब है समय में अलग-अलग बिंदुओं पर आगे या पीछे की ओर बढ़ना, जैसे आप अंतरिक्ष में विभिन्न बिंदुओं के बीच आगे बढ़ सकते हैं। समय में आगे कूदना प्रकृति में होता है। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री उस समय आगे बढ़ते हैं जब वे पृथ्वी पर लौटते हैं और स्टेशन के सापेक्ष इसकी धीमी गति होती है।

हालांकि, समय में वापस यात्रा करने का विचार समस्याओं का कारण बनता है। एक मुद्दा कार्य-कारण या कारण और प्रभाव है। समय में वापस जाने से एक अस्थायी विरोधाभास हो सकता है। “दादा विरोधाभास” एक उत्कृष्ट उदाहरण है। विरोधाभास के अनुसार, यदि आप समय में वापस यात्रा करते हैं और अपने माता या पिता के जन्म से पहले अपने दादा को मारते हैं, तो आप अपने स्वयं के जन्म को रोक सकते हैं। कई भौतिक विज्ञानी मानते हैं कि अतीत की यात्रा करना असंभव है, लेकिन एक लौकिक विरोधाभास के समाधान हैं, जैसे कि समानांतर ब्रह्मांडों या शाखा बिंदुओं के बीच यात्रा करना।

समय की धारणा

मानव मस्तिष्क समय को ट्रैक करने के लिए सुसज्जित है। मस्तिष्क का सुपरचैमासिक नाभिक दैनिक या सर्कैडियन लय के लिए जिम्मेदार क्षेत्र है। लेकिन न्यूरोट्रांसमीटर और ड्रग्स समय धारणाओं को प्रभावित करते हैं। रसायन जो न्यूरॉन्स को उत्तेजित करते हैं, इसलिए वे सामान्य गति की तुलना में अधिक तेज़ी से आग लगाते हैं, जबकि न्यूरॉन फायरिंग कम होने से समय धारणा धीमा हो जाती है। मूल रूप से, जब समय गति करने लगता है, मस्तिष्क एक अंतराल में अधिक घटनाओं को अलग करता है। इस संबंध में, समय सही मायने में उड़ान भरने के लिए लगता है जब कोई मज़ेदार होता है।

आपात स्थिति या खतरे के दौरान समय धीमा होने लगता है। ह्यूस्टन में बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों का कहना है कि मस्तिष्क वास्तव में गति नहीं देता है, लेकिन एमिग्डाला अधिक सक्रिय हो जाता है। अमिगडाला मस्तिष्क का वह क्षेत्र है जो यादें बनाता है। अधिक यादों के रूप में, समय लगता है।

वही घटना बताती है कि बूढ़े लोगों को समय कम लगता है क्योंकि जब वे छोटे थे तो तेजी से आगे बढ़ रहे थे। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि मस्तिष्क परिचितों की तुलना में नए अनुभवों की अधिक यादें बनाता है। चूँकि जीवन में कम नई यादें बाद में बनती हैं, इसलिए समय अधिक तेज़ी से बीतने लगता है।

समय की शुरुआत और अंत

जहां तक ब्रह्मांड का संबंध है, समय की शुरुआत थी। बिग बैंग होने से 13.799 अरब साल पहले शुरुआती बिंदु था। हम कॉस्मिक बैकग्राउंड रेडिएशन को बिग बैंग से माइक्रोवेव के रूप में माप सकते हैं, लेकिन पहले की उत्पत्ति के साथ कोई विकिरण नहीं है। समय की उत्पत्ति के लिए एक तर्क यह है कि यदि यह असीम रूप से पिछड़ा हुआ है, तो रात का आकाश पुराने तारों से प्रकाश से भर जाएगा।

क्या समय समाप्त होगा? इस प्रश्न का उत्तर अज्ञात है। यदि ब्रह्मांड हमेशा के लिए फैलता है, तो समय जारी रहेगा। यदि एक नया बिग बैंग होता है, तो हमारी समय रेखा समाप्त हो जाएगी और एक नई शुरुआत होगी। कण भौतिकी प्रयोगों में, एक वैक्यूम से यादृच्छिक कण उत्पन्न होते हैं, इसलिए ऐसा नहीं लगता कि ब्रह्मांड स्थिर या कालातीत हो जाएगा। केवल समय ही बताएगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से समय क्या है की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि समय क्या है की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर समय क्या है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top