You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सक्रिय साइट क्या है | What is active site

सक्रिय साइट क्या है | What is active site

सक्रिय साइट क्या है एंजाइम प्रोटीन होते हैं जो अपनी सक्रियता ऊर्जा को कम करके रासायनिक प्रतिक्रियाओं की गति को काफी बढ़ाते हैं। एंजाइम इसे रासायनिक अभिकारकों के साथ परस्पर क्रिया करके हैं – जिन्हें सब्सट्रेट कहा जाता है – उन तरीकों से जो प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना रखते हैं। एंजाइम कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं को उत्प्रेरित करते हैं, जिसमें डीएनए और प्रोटीन में न्यूक्लियोटाइड और अमीनो एसिड के एक साथ स्ट्रिंग, चीनी और वसा के ऊर्जा में टूटने और जिगर में विषाक्त पदार्थों के टूटने शामिल हैं। एंजाइमों के बिना, जीवन जैसा कि हम जानते हैं कि यह अस्तित्व में नहीं था।

सक्रिय साइट के प्रकार

क्योंकि एंजाइम, सभी प्रोटीन की तरह, अमीनो एसिड से बने होते हैं, वे विभिन्न प्रकार के गुणों के साथ सक्रिय साइट बना सकते हैं जो विशेष रूप से अलग-अलग सब्सट्रेट से बांध सकते हैं। अमीनो एसिड के गुण जो एंजाइम सब्सट्रेट को बांधने के लिए उपयोग कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

सक्रिय साइट का आकार – विशेष रूप से एक सब्सट्रेट के आसपास फिट करने के लिए बनाया जा सकता है।

ध्रुवीयता या गैर-ध्रुवीयता – ध्रुवीय अणु अन्य ध्रुवीय अणुओं की ओर आकर्षित होते हैं, जबकि गैर-ध्रुवीय अणु अन्य गैर-ध्रुवीय अणुओं को पसंद करते हैं। इस तरह, सक्रिय साइट के कुछ हिस्सों को एक बेहतर फिट बनाने के लिए सब्सट्रेट के विभिन्न हिस्सों को आकर्षित या पीछे हटाना पड़ सकता है।

धनात्मक या ऋणात्मक आवेश – जब आयनों की बात आती है, तो विरोधी वास्तव में आकर्षित होते हैं! सकारात्मक आरोप नकारात्मक आरोपों के प्रति आकर्षित होते हैं।

हाइड्रोफोबिसिटी या हाइड्रोफिलिसिटी – बस इस मामले में, “इस तरह आकर्षित करती है” की तरह, ध्रुवीयता के साथ, हाइड्रोफोबिक अमीनो एसिड अन्य हाइड्रोफोबिक अणुओं को आकर्षित करते हैं, और हाइड्रोफिलिक एमिनो एसिड हाइड्रोफिलिक सब्सट्रेट को आकर्षित करते हैं।

सह-कारकों के विशेष गुण – कुछ विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनका उपयोग सह-कारकों के रूप में किया जाता है जो एंजाइमों को उनके सब्सट्रेट से बांधने में मदद करते हैं।
कई बी विटामिन, उदाहरण के लिए, ऊर्जा उत्पादन में शामिल एंजाइमों द्वारा सह-कारकों के रूप में उपयोग किए जाते हैं। यही कारण है कि कई ऊर्जा “शॉट्स” और पूरक में बी विटामिन का संग्रह होता है।

सक्रिय साइटों के सिद्धांत

लॉक-एंड-की मॉडल एंजाइम सक्रिय साइटों का लॉक-एंड-कुंजी मॉडल यह बताता है कि एंजाइम सक्रिय साइट सबस्ट्रेट्स और “पॉप” को उनके नए रूपों में प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से आकार में हैं।

प्रेरित फिट मॉडल एक प्रतिस्पर्धी सिद्धांत, प्रेरित फिट मॉडल बताता है कि सक्रिय साइट और सब्सट्रेट उनके आराम करने वाले राज्यों में एक दूसरे के लिए एक आदर्श फिट नहीं हैं। इसके बजाय, जैसा कि सब्सट्रेट एंजाइम के पास आता है, एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के परिणामस्वरूप एक या दोनों आकार बदलते हैं।

सक्रिय साइटों के उदाहरण

माल्टसे और स्टार्च माल्टेस लार में पाया जाने वाला एक एंजाइम है। यह स्टार्च को तोड़ता है – चीनी अणुओं की लंबी श्रृंखलाएं जो मीठे का स्वाद नहीं लेती हैं – सरल, मीठे स्वाद वाले शक्कर में। माल्टेज़ द्वारा उत्प्रेरित प्रतिक्रिया इस तरह दिखाई देती है:

स्टार्च + पानी → चीनी यदि आप कुछ मिनट के लिए एक नमक पटाखे पर चबाते हैं तो आप कार्रवाई में माल्टेज देख सकते हैं। जबकि पटाखा शुरू में मीठा नहीं था, कुछ मिनटों के बाद, आप शक्कर का स्वाद ले पाएंगे जो स्टार्च से माल्टेज बना रहा है!

पेप्सिन और प्रोटीन पाचन के लिए महत्वपूर्ण एक और एंजाइम पेप्सिन है, जो आपके पेट में पाया जाता है। पेप्सिन पेट के एसिड के साथ प्रोटीन की प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करता है, जिससे आपका शरीर भोजन से प्रोटीन को अमीनो एसिड में तोड़ देता है जिसे आप नए प्रोटीन बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह प्रतिक्रिया इस तरह दिखती है:

प्रोटीन + एसीआईडी ​​→ अमीनो एसीड्स

सक्रियण ऊर्जा – एक रासायनिक प्रतिक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा।
अमीनो एसिड – प्रोटीन का “बिल्डिंग ब्लॉक”।
प्रोटीन – एक प्रोटीन अमीनो एसिड की एक या अधिक लंबी श्रृंखलाओं से बना एक संरचना है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सक्रिय साइट क्या है की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि सक्रिय साइट क्या है की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर सक्रिय साइट क्या है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top