You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे

संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे

संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना 1828 में एंटी-फेडरलिस्ट पार्टी के प्रकोप के रूप में की गई थी, इसलिए कुल 15 डेमोक्रेट संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए हैं। लेकिन सिर्फ ये डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति कौन थे और वे किस लिए खड़े हुए थे? बराक ओबामा लगातार दूसरी बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति का चुनाव जीते हैं. वह अमेरिका के 44वें राष्‍ट्रपति हैं. उन्‍होंने 20 जनवरी 2009 को राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली थी. पेश है अमेरिका के अबतक के राष्‍ट्रपतियों की सूची…

एंड्रयू जैक्सन

1828 में और फिर से 1832 में चुना गया, रिवॉल्यूशनरी वॉर जनरल और सातवें राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने 1829 से 1837 तक दो कार्यकालों तक सेवा की। नई डेमोक्रेटिक पार्टी के दर्शन के लिए सच है, जैक्सन ने “भ्रष्ट अधिकारों” के हमलों के खिलाफ “प्राकृतिक अधिकारों” की रक्षा की वकालत की। “संप्रभु शासन के अविश्वास के साथ अभी भी गर्म चल रहा है, इस मंच ने उन अमेरिकी लोगों से अपील की, जिन्होंने 1828 में लगातार राष्ट्रपति जॉन क्विंसी एडम्स पर एक शानदार जीत हासिल की।

मार्टिन वान बुरेन

1836 में चुने गए, आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वान ब्यूरेन ने 1837 से 1841 तक सेवा की। वान ब्यूरेन ने अपने पूर्ववर्ती और राजनीतिक सहयोगी एंड्रयू जैक्सन की लोकप्रिय नीतियों को जारी रखने का वादा करते हुए बड़े पैमाने पर राष्ट्रपति पद जीता। जब जनता ने 1837 के वित्तीय आतंक के लिए अपनी घरेलू नीतियों को जिम्मेदार ठहराया, तो 1840 में वान ब्यूरेन दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित होने में विफल रहे। अभियान के दौरान, उनके राष्ट्रपति पद के लिए शत्रुतापूर्ण समाचार पत्रों ने उन्हें “मार्टिन वान रुइन” कहा।

जेम्स के। पोल्क

ग्यारहवें राष्ट्रपति जेम्स के। पोल्क ने 1845 से 1849 तक एक पद पर कार्य किया। एंड्रयू जैक्सन के “आम आदमी” लोकतंत्र के पैरोकार, पोलक सदन के अध्यक्ष के रूप में सेवा करने वाले एकमात्र अध्यक्ष बने हुए हैं। हालांकि 1844 के चुनाव में एक काले घोड़े को माना जाता है, पोल्क ने एक बुरा अभियान में व्हिग पार्टी के उम्मीदवार हेनरी क्ले को हराया। पश्चिमी विस्तार और मैनिफेस्ट डेस्टिनी की कुंजी माने जाने वाले टेक्सास गणराज्य के यू.एस. के लिए पोल्क का समर्थन मतदाताओं के साथ लोकप्रिय साबित हुआ।

फ्रैंकलिन पियर्स

1853 से 1857 तक एक ही कार्यकाल में, चौदहवें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन पियर्स एक उत्तरी डेमोक्रेट थे, जिन्होंने उन्मूलन आंदोलन को राष्ट्रीय एकता के लिए सबसे बड़ा खतरा माना। अध्यक्ष के रूप में, भगोड़े दास अधिनियम के पियर्स के आक्रामक प्रवर्तन ने दासता विरोधी मतदाताओं की बढ़ती संख्या को नाराज कर दिया। आज, कई इतिहासकारों और विद्वानों का तर्क है कि अलगाव को रोकने और गृहयुद्ध को रोकने के लिए उनकी निश्चित रूप से गुलामी की नीतियों की विफलता पियर्स को अमेरिका के सबसे खराब और कम से कम प्रभावी राष्ट्रपतियों में से एक बनाती है।

जेम्स बुकानन

पंद्रहवें राष्ट्रपति जेम्स बुकानन ने 1857 से 1861 तक सेवा की और पहले राज्य सचिव और सदन और सीनेट के सदस्य के रूप में कार्य किया। गृह युद्ध से ठीक पहले चुना गया, बुकानन विरासत में मिला – लेकिन ज्यादातर असफल रहा – गुलामी और अलगाव के मुद्दों को संबोधित करने के लिए। अपने चुनाव के बाद, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के ड्र्रेड स्कॉट बनाम सैंडफोर्ड के समर्थन से रिपब्लिकन उन्मूलनवादियों और उत्तरी डेमोक्रेट्स को समान रूप से नाराज कर दिया और कांस को संघ के रूप में स्वीकार करने के अपने प्रयासों में दक्षिणी सांसदों के साथ सत्तारूढ़ और साइडिंग किया।

एंड्रयू जॉनसन

सबसे खराब अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से एक, 17 वें राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने 1865 से 1869 तक कार्य किया। नागरिक संघ के पुनर्निर्माण के बाद के समय में रिपब्लिकन अब्राहम लिंकन के उपाध्यक्ष चुने गए, राष्ट्रीय संघ के टिकट पर, जॉनसन ने लिंकन की हत्या के बाद राष्ट्रपति पद ग्रहण किया। राष्ट्रपति के रूप में, संभावित संघीय अभियोजन पक्ष से पूर्व दासों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जॉनसन के इनकार ने रिपब्लिकन-वर्चस्व वाले प्रतिनिधि सभा द्वारा उनके महाभियोग का परिणाम दिया। हालाँकि उन्हें एक वोट से सीनेट में बरी कर दिया गया था, जॉनसन कभी भी भाग नहीं लिया।

ग्रोवर क्लीवलैंड

दो गैर-लगातार शर्तों के लिए चुने गए एकमात्र राष्ट्रपति के रूप में, 22 वें और 24 वें राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड ने 1885 से 1889 तक और 1893 से 1897 तक सेवा की। उनकी व्यावसायिक नीतियों और राजकोषीय रूढ़िवाद की माँग ने क्लीवलैंड को डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन दोनों का समर्थन हासिल किया। हालांकि, 1893 के आतंक के अवसाद को दूर करने में उनकी अक्षमता ने डेमोक्रेटिक पार्टी को अलग कर दिया और 1894 के चुनाव में एक रिपब्लिकन भूस्खलन के लिए मंच तैयार किया। वुड्रो विल्सन के 1912 के चुनाव तक राष्ट्रपति पद जीतने के लिए क्लीवलैंड अंतिम डेमोक्रेट होगा।

वुडरो विल्सन

1912 में निर्वाचित, 23 साल के रिपब्लिकन प्रभुत्व के बाद, डेमोक्रेट और 28 वें राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन 1913 से 1921 तक दो कार्यकाल निभाएंगे। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान राष्ट्र का नेतृत्व करने के साथ, विल्सन ने प्रगतिशील सामाजिक सुधार कानून के अधिनियमन को लागू किया, जिसमें से 1933 के फ्रेंकलिन रूजवेल्ट के नए सौदे तक फिर से नहीं देखा जा सकता। विल्सन के चुनाव के समय राष्ट्र का सामना करने वाले मुद्दों में महिलाओं के मताधिकार का सवाल शामिल था, जिसका उन्होंने विरोध किया, इसे राज्यों के लिए निर्णय लेने का मामला बताया।

फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट

एक अभूतपूर्व और अब संवैधानिक रूप से असंभव चार पदों के लिए चुने गए, 32 वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट, जिन्हें एफडीआर के रूप में जाना जाता है, 1933 से 1945 में उनकी मृत्यु तक सेवा की। व्यापक रूप से सबसे महान राष्ट्रपतियों में से एक माना जाता है, रूजवेल्ट ने अमेरिका का नेतृत्व किया, कोई कम हताश संकटों के माध्यम से नहीं। अपने पहले दो कार्यकालों और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपने अंतिम दो के दौरान महामंदी से। आज, रूजवेल्ट के अवसाद को समाप्त करने वाले सामाजिक सुधार कार्यक्रमों के नए डील पैकेज को अमेरिकी उदारवाद के लिए प्रोटोटाइप माना जाता है।

हैरी एस। ट्रूमैन

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हैरी एस। ट्रूमैन
बेटमैन आर्काइव / गेटी इमेजेज
शायद सबसे पहले विश्व युद्ध II को खत्म करने के अपने फैसले के लिए जाना जाता है, हिरोशिमा और नागासाकी के जापानी शहरों पर परमाणु बम गिराकर, 33 वें राष्ट्रपति हैरी एस। ट्रूमैन ने फ्रैंकलिन डी। रूजवेल्ट की मृत्यु पर पद ग्रहण किया और 1945 से 1953 तक सेवा की। प्रसिद्ध सुर्खियों के बावजूद अपनी हार की घोषणा करते हुए, ट्रूमैन ने 1948 के चुनाव में रिपब्लिकन थॉमस डेवी को हराया। राष्ट्रपति के रूप में, ट्रूमैन ने कोरियाई युद्ध, साम्यवाद के उभरते खतरे और शीत युद्ध की शुरुआत का सामना किया। ट्रूमैन की घरेलू नीति ने उन्हें एक उदारवादी डेमोक्रेट के रूप में चिह्नित किया, जिसका उदार विधायी एजेंडा फ्रैंकलिन रूजवेल्ट की नई डील जैसा था।

जॉन एफ़ कैनेडी

JFK के रूप में जाना जाने वाला, जॉन एफ। कैनेडी ने 1961 में 35 वें राष्ट्रपति के रूप में नवंबर 1963 में उनकी हत्या तक सेवा की। शीत युद्ध की ऊंचाई पर सेवा करते हुए, JFK ने अपना अधिकांश समय सोवियत संघ के साथ संबंधों से निपटने में बिताया। 1962 क्यूबा मिसाइल संकट की तनावपूर्ण कूटनीति। इसे “न्यू फ्रंटियर” कहते हुए, कैनेडी के घरेलू कार्यक्रम ने शिक्षा के लिए अधिक धन, बुजुर्गों के लिए चिकित्सा देखभाल, ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सहायता और नस्लीय भेदभाव का अंत करने का वादा किया। इसके अलावा, JFK ने आधिकारिक तौर पर सोवियत संघ के साथ “स्पेस रेस” में 1969 में अपोलो 11 चंद्रमा के उतरने के साथ समापन किया।

लिंडन बी। जॉनसन

जॉन एफ। कैनेडी की हत्या के बाद कार्यालय को संभालने, 36 वें राष्ट्रपति लिंडन बी। जॉनसन ने 1963 से 1969 तक सेवा की। जबकि कार्यालय में उनका अधिक समय वियतनाम युद्ध, जॉनसन में अमेरिकी युद्ध में वृद्धि में उनकी अक्सर विवादास्पद भूमिका का बचाव करने में व्यतीत हुआ था। प्रेसीडेंट में पहले कानून की कल्पना करने में सफल रहा

जिमी कार्टर

एक सफल जॉर्जिया मूंगफली किसान के बेटे, जिमी कार्टर ने 1977 से 1981 तक 39 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। अपने पहले आधिकारिक कार्य के रूप में, कार्टर ने सभी वियतनाम युद्ध-युग के सैन्य ड्राफ्ट चोरों को राष्ट्रपति पद प्रदान किया। उन्होंने दो नए कैबिनेट स्तर के संघीय विभागों, ऊर्जा विभाग और शिक्षा विभाग के निर्माण की भी देखरेख की। नौसेना में रहते हुए परमाणु ऊर्जा में विशेषज्ञता प्राप्त करने के बाद, कार्टर ने अमेरिका की पहली राष्ट्रीय ऊर्जा नीति बनाने का आदेश दिया और सामरिक शस्त्र सीमा वार्ता के दूसरे दौर का पीछा किया। विदेश नीति में, कार्टर ने डेंटेंट को समाप्त करके शीत युद्ध को आगे बढ़ाया। अपने एकल कार्यकाल के अंत में, कार्टर का सामना 1979-1981 ईरान बंधक संकट और मास्को में 1980 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के अंतर्राष्ट्रीय बहिष्कार से हुआ।

बील क्लिंटन

अरकंसास के पूर्व गवर्नर बिल क्लिंटन ने 1993 से 2001 तक 42 वें राष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल दिए। एक मध्यमार्गी के रूप में, क्लिंटन ने रूढ़िवादी और उदारवादी दर्शन को संतुलित करने वाली नीतियों को बनाने का प्रयास किया। कल्याणकारी सुधार कानून के साथ, उन्होंने राज्य बाल स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम का निर्माण किया। 1998 में, प्रतिनिधि सभा ने व्हाइट हाउस के सहयोगी मोनिका लेविंस्की के साथ अपने स्वीकार किए गए संबंध से संबंधित क्लर्जेंट पर महाभियोग चलाने और न्याय में बाधा डालने के लिए मतदान किया। 1999 में सीनेट द्वारा अधिग्रहित, क्लिंटन ने अपना दूसरा कार्यकाल पूरा किया, जिसके दौरान सरकार ने 1969 के बाद से अपना पहला बजट अधिशेष दर्ज किया। विदेश नीति में, क्लिंटन ने बोस्निया और कोसोवो युद्धों में युद्धों में अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेप का आदेश दिया और इराक मुक्ति अधिनियम पर हस्ताक्षर किए। सद्दाम हुसैन के विरोध में

बराक ओबामा

कार्यालय के लिए चुने गए पहले अफ्रीकी अमेरिकी, बराक ओबामा ने 2009 से 2017 तक 44 वें राष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल दिए। जबकि “ओबामाकेयर” के लिए सबसे अच्छी तरह से याद किया गया, रोगी संरक्षण और सस्ती देखभाल अधिनियम, ओबामा ने कानून में कई ऐतिहासिक बिलों पर हस्ताक्षर किए। इसमें 2009 का अमेरिकी रिकवरी और पुनर्निवेश अधिनियम शामिल था, जिसका उद्देश्य राष्ट्र को 2009 की महान मंदी से बाहर लाना था। विदेश नीति में, ओबामा ने इराक युद्ध में अमेरिकी भागीदारी, लेकिन यू.एस. सेना के स्तर में वृद्धि को समाप्त कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका-रूस नई स्टार्ट संधि के साथ परमाणु हथियारों की कमी का समर्थन किया। अपने दूसरे कार्यकाल में, ओबामा ने एलजीबीटी अमेरिकियों के निष्पक्ष और समान उपचार की आवश्यकता वाले कार्यकारी आदेश जारी किए और सर्वोच्च न्यायालय में समान-लिंग विवाह पर प्रतिबंध लगाने वाले राज्य कानूनों को रद्द करने की पैरवी की।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर संयुक्त राज्य अमेरिका के लोकतांत्रिक राष्ट्रपति कौन थे की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top