You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > शैवाल की परिभाषा | Definition of Algae

शैवाल की परिभाषा | Definition of Algae

शैवाल की परिभाषा शैवाल एक शब्द है जिसका उपयोग यूकेरियोटिक, प्रकाश संश्लेषक जीवों के एक बड़े, विविध समूह का वर्णन करने के लिए किया जाता है। शैवाल एककोशिकीय हो सकते हैं, कालोनियों में रह सकते हैं, या बहुकोशिकीय भी हो सकते हैं। विस्तृत विविधता वाले शैवाल उन्हें वर्गीकृत करने के लिए कठिन बनाते हैं। शैवाल दोनों स्थलीय और समुद्री वातावरण में फैलते हैं, लगभग कहीं भी पानी और सूरज की रोशनी बढ़ती है। पौधों की तरह शैवाल, प्रकाश संश्लेषक जीव हैं। शैवाल का एक समूह, हरे शैवाल, पौधों के साथ भी वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि जीव समान हैं।

शैवाल, एक समूह के रूप में, पृथ्वी पर ऑक्सीजन का एक विशाल बहुमत का उत्पादन करते हैं। वे समुद्र के लगभग हर हिस्से में सूरज की रोशनी प्राप्त करते हैं, भारी संख्या में। कई अन्य प्रजातियां पानी से बाहर शैवाल को छानने से बच जाती हैं, और कई और उन ऑक्सीजन पर निर्भर हैं जो वे पैदा करते हैं। शैवाल को सूर्य के प्रकाश के अलावा विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

जब स्थितियां परिपूर्ण होती हैं और कोई पोषक तत्व सीमित नहीं होते हैं, शैवाल घातीय वृद्धि का अनुभव कर सकता है। बैक्टीरिया और अन्य जीव मृत शैवाल पर खिलाने के लिए चलते हैं, जिससे ऑक्सीजन का पानी कम हो जाता है। इससे समुद्र में ऑक्सीजन “डेड जोन” बनता है, जो कई प्रजातियों के लिए घातक हो सकता है। इसके अलावा, कुछ शैवाल द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थ वन्यजीवों और मनुष्यों के लिए हानिकारक या घातक हो सकते हैं।

शैवाल रूप और संरचना

Euglena

अन्य शैवाल अधिक जटिल व्यवस्था में रहते हैं। नीचे शैवाल की कॉलोनी एक दूसरे पर भरोसा करते हैं, लेकिन फिर भी अधिकांश भाग के लिए व्यक्तियों के रूप में कार्य करते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, कॉलोनी के बाहरी किनारे पर शैवाल बड़े स्पाइन ले जाने के लिए रक्षा के लिए विशेष हैं। यह पूरी कॉलोनी को जीवित रखने में मदद करता है, प्रत्येक शैवाल के बिना स्पाइक्स का उत्पादन करने के लिए।

शैवाल

सबसे बड़ा शैवाल बहुकोशिकीय जीवों के रूप में मौजूद है। ये शैवाल, नीचे देखे गए केल्प की तरह, समुद्र में प्रकाश के पूरे स्तंभ का दोहन करते हुए, सैकड़ों फीट लंबे हो सकते हैं। अधिकांश स्थलीय पौधों के विपरीत, ये पौधे गैर संवहनी होते हैं, और इनमें पानी के परिवहन का कोई विशेष तरीका नहीं होता है। इस प्रकार, उन्हें समुद्री वातावरण में रहना चाहिए। उनके पास कई अनुकूलन हैं जो उन्हें समुद्र की कठोर परिस्थितियों से निपटने में मदद करते हैं, जैसे कि तैरने वाले अंग जो उन्हें प्रकाश और विशेष लंगर की ओर ले जाते हैं जो उन्हें समुद्र तल पर जड़ने में मदद करते हैं।

सबसे बड़ा शैवाल

हालाँकि, जीवों के एक वर्ग को सियानोबैक्टीरिया (नीला-हरा शैवाल) भी कहा जाता है, जो प्रकाश संश्लेषण करते हैं लेकिन केवल प्रोकैरियोट्स हैं। जबकि उनके पास प्रकाश संश्लेषण के लिए सभी आवश्यक जैव रासायनिक रास्ते हैं, उनके पास झिल्ली-बाउंड ऑर्गेनेल या एक नाभिक नहीं है। इस प्रकार, वे बैक्टीरिया हैं। साइंटिस्ट का मानना ​​है कि ये सबसे छोटे और सरल शैवाल क्लोरोप्लास्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं, इससे पहले एंडोसिम्बायोसिस की प्रक्रिया हुई थी। दूसरे शब्दों में, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि साइनोबैक्टीरिया और क्लोरोप्लास्ट संबंधित हैं, और क्लोरोप्लास्ट और माइटोकॉन्ड्रिया बस छोटे जीव हैं जो अपने बड़े कोहोस्टेस के साथ जुडे हुए हैं।

जहां शैवाल पाए जाते हैं

हर जगह। शैवाल लगभग पूरे ग्रह पर पाए जाते हैं। उनके साथ समुद्री वातावरण संतृप्त है। ताजे पानी का वातावरण भी शैवाल से भरा हुआ है, जैसा कि गर्मियों में किसी भी हरे तालाब या झील में देखा जाता है। आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यहां तक ​​कि शैवाल भी हैं जो स्थलीय वातावरण को उपनिवेशित करते हैं। शैवाल की कुछ प्रजातियां विशेष रूप से बर्फ से ढकी पहाड़ों पर, समुद्र तल से हजारों फीट ऊपर पाई जाती हैं। यहां, शैवाल को पनपने के लिए बस पर्याप्त धूप, पानी और पोषक तत्व होते हैं।

जबकि अधिकांश शैवाल सूर्य के प्रकाश वाले पानी के स्तंभ के हिस्से के भीतर पाए जाते हैं, वैज्ञानिकों ने भी जीवों को शैवाल के समान आनुवंशिक रूप से पाया है जो प्रकाश संश्लेषण नहीं करते हैं। इस प्रकार, जबकि प्रकाश संश्लेषण की संभावना शैवाल विकसित करने की साझा विशेषता थी, उन्नत व्युत्पन्न रूपों ने कभी-कभी इसकी आवश्यकता खो दी है। ये जीव जहां एक समूह के रूप में शैवाल की सीमा को आगे बढ़ाते हैं, वहां सूरज की रोशनी नहीं हो सकती है।

शैवाल और मनुष्य

शैवाल कई स्तरों पर मनुष्यों को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, शैवाल वायुमंडल में ऑक्सीजन के सबसे शक्तिशाली स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि शैवाल अचानक मर गया, तो दुनिया जल्दी से ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ देगी। हालांकि यह संभावना नहीं है, मनुष्यों को शैवाल पर उनके प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए। स्थलीय दुनिया में घास और पौधों की तरह शैवाल, खाद्य-श्रृंखला का आधार है। शैवाल के बिना, बाकी खाद्य श्रृंखला गिर जाएगी। यहां तक ​​कि मनुष्य भी शैवाल खाते हैं,

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शैवाल की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि शैवाल की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर शैवाल की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top