You are here
Home > कुकिंग टिप्स > शाही पनीर की सब्जी बनाने की विधि

शाही पनीर की सब्जी बनाने की विधि

शाही पनीर एक स्वादिष्ट मलाईदार ग्रेवी है जिसे पनीर के साथ बनाया जाता है। मलाई प्याज, नट और दही से आती है। यह लोकप्रिय रेसिपी में से एक है। शाही का मतलब शाही होता है और जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह शाही पनीर डिश है। सचमुच शाही पनीर का अनुवाद। शाही पनीर की सब्जी को शाही और समृद्ध बनाने के लिए सूखे मेवे, दही, केसर, पूरे मसाले और कभी-कभी क्रीम मिलाया जाता है।

शाही पनीर

शाही पनीर की सब्जी बनाने की विधि

सामग्रीमात्रा
पनीर500 ग्राम
शिमला मिर्च300 ग्राम
प्याज30 ग्राम
टमाटर250 ग्राम
दही125 ग्राम
काजू50 ग्राम
अदरक और लहसुन15-15
हल्दी, लाल मिर्च, नमक2-2 चम्मच

शाही पनीर की सब्जी

पहले पनीर को अपनी पंसद के आकार में काट लें और फिर जरूरत के अनुसार घी लेकर कड़ाही में डाल कर आग पर तल लें। यह ध्यान रखें कि पनीर के टुकड़े अधिक मोटे न हों।

अदरक, लहसुन, प्याज और काजू को एक साथ रख कर पीस लें ये चटनी की भांति तैयार हो जाएगा।

एक प्याज को बहुत बारीक काट लें। फिर शिमला मिर्च के बीज निकाल कर उसे बारीक-बारीक काट लें। | इसके पश्चात् एक कड़ाही या पतीले में चार-पांच बड़े चम्मच घी डाल कर उसे गर्म करें। उसमें बारीक कटे प्याज और काजू की बनाई चटनी डाल कर भून लें। जब यह घी छोड़ने लगे तब सारे मसाले और दही डाल कर थोड़ी देर तक भून लें। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो इसमें थोड़ा रस पानी डाल कर कड़छी से हिलाते रहें। पांच मिनट तक पकने के पश्चात् उसमें तले हुए पनीर के टुकड़े डाल दें।

दस मिनट तक हलकी-हल्की आग पर उसे पकने दें। फिर नीचे उतार कर दो चम्मच पिसा हुआ गर्म मसाला और थोड़ा सा बारीक कटा हुआ धनिया डाल दें। बस आपका यह शाही पनीर तैयार है।

विशेष ध्यान

नमक डालते समय यह देख लें कि अधिक न डल जाए। थोड़ा कम नमक होगा तो और डल सकता है। मगर अधिक होगा तो बड़ा कठिन है उसका उपाय। अपने परिवार के अनुसार चीजों की मात्रा कम अथवा बढ़ा सकते है।

पनीर की सब्जी का चलन निरंतर लोकप्रिय हो रहा है विशेष रूप से विवाहों और दूसरी पार्टियों में तो पनीर बहुत ही अधिक जरूरी समझा जाने लगा है। पनीर से जितनी भी अधिक से अधिक सब्जियां तैयार हो सकती है उन्हें तैयार किया जाता है। यह ही पनीर की लोकप्रियता का सबसे बड़ा प्रमाण है। इसलिए पनीर की सब्जी को बनाते समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Top