You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > विषमयुग्मजी की परिभाषा | Definition of heterozygous

विषमयुग्मजी की परिभाषा | Definition of heterozygous

विषमयुग्मजी की परिभाषा एक विषमलैंगिक व्यक्ति दो एलील के साथ द्विगुणित जीव होता है, प्रत्येक एक अलग प्रकार का होता है। समान प्रकार के एलील वाले व्यक्तियों को समरूप व्यक्तियों के रूप में जाना जाता है। एलील एक जीन का रूपांतर है जो जीन द्वारा उत्पादित प्रोटीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। एक आबादी में कई एलील हो सकते हैं, लेकिन एक विषम व्यक्ति केवल उनमें से दो हो सकते हैं क्योंकि प्रत्येक द्विगुणित जीव प्रत्येक माता-पिता से एक एलील प्राप्त करता है। हालांकि प्रत्येक जीव में केवल दो एलील हो सकते हैं, एक आबादी में मौजूद जीन के कई, कई रूप हो सकते हैं।

Heterozygous जीनोटाइप, या एक जीव में मौजूद एलील्स के संयोजन का वर्णन है। जीनोटाइप फेनोटाइप को जन्म देता है। एलील के बीच अलग-अलग रिश्तों के आधार पर, अलग-अलग फेनोटाइप एक विषम व्यक्ति में बनाए जाते हैं। एलील जो पूरी तरह से प्रभुत्व दिखाते हैं, में हेटेरोज़ीगस फेनोटाइप प्रमुख फेनोटाइप के समान होगा। इसके विपरीत अधूरा प्रभुत्व, एक विषमयुग्मजी फेनोटाइप का निर्माण करता है जो कहीं न कहीं प्रमुख और पुनरावर्ती कवक के बीच होता है। एक तीसरे प्रकार का संबंध, कोडिनेशन, तब मौजूद होता है जब शरीर के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग एलील को अलग-अलग व्यक्त किया जाता है। एक कोडिनेन्ट विशेषता में, विषमलैंगिक व्यक्ति अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर एक एलील के फेनोटाइप और शरीर के विभिन्न हिस्सों में दूसरे एलील के लिए फेनोटाइप दिखाएंगे।

Heterozygous व्यक्तियों और सिकल सेल विशेषता

सिकल-सेल एनीमिया एक पुनरावर्ती रोग है जो रक्त कोशिकाओं को गलत तरीके से बनाता है। एक व्यापक, गोल डिस्क के बजाय, कोशिकाएं अर्धचंद्राकार या दरांती के आकार में बनती हैं। कोशिकाएँ इस आकार में सही ढंग से काम नहीं करती हैं। एनीमिया, या पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले जाने वाले रक्त की स्थिति, दो पुनरावर्ती सिकल सेल लक्षणों वाले लोगों में एक गंभीर स्थिति है। स्थिति भी रक्त प्रवाह में स्ट्रोक, दर्द और थक्के का कारण बन सकती है। हालाँकि सिकल सेल विशेषता वाले विषम व्यक्ति इन बीमारियों का शिकार नहीं होते हैं। उनके पास एक सामान्य एलील है जो उन्हें स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। नीचे रक्तप्रवाह में सामान्य कोशिकाओं बनाम सिकल कोशिकाओं की एक तस्वीर है।

हालांकि ऐसा लग सकता है कि विषमलैंगिक व्यक्ति अभी भी एक बड़े नुकसान में हैं, वास्तव में सिकलसेल विशेषता का एक अच्छा लाभ है। केवल एक सिकल-सेल एलील वाले व्यक्ति अभी भी काफी कुछ सिकल-कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं, बस उन्हें बीमार करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हालांकि, जब मलेरिया परजीवी शरीर को संक्रमित करता है, तो यह रक्त कोशिकाओं में हमला करता है और रहता है। यह माना जाता है कि परजीवी के चारों ओर सिकल कोशिकाएं गिरती हैं, और यह शरीर के लिए रक्त से परजीवी को फ़िल्टर करना आसान बनाता है। अधिक विषमलैंगिक व्यक्ति इस तरह से मलेरिया से बच सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सिकल सेल एलील की उच्च आवृत्ति होती है, विशेषकर ट्रॉपिक्स में जहां मलेरिया के मामले अधिक होते हैं।

घुंघराले बाल

दिलचस्प बात यह है कि, आपके बालों को कैसे जेनेटिक्स से जोड़ा जा सकता है। बाल कर्ल के लिए तय जीन जीन ने एक प्रोटीन का उत्पादन किया जो बालों की किस्में को सुडौल बनाता है। दो पुनरावर्ती एलील या दो गैर-फ़ंक्शन एलील के साथ एक व्यक्ति के सीधे बाल होंगे, क्योंकि कोई प्रोटीन नहीं होता है जो कि क्यूरोटाइप का कारण बनता है। दो घुंघराले एलील वाले होमोजीगस व्यक्तियों में बहुत घुंघराले बाल होंगे। Heterozygous व्यक्तियों के बीच में कहीं एक फेनोटाइप होता है, जिसे लोग “लहराती” बाल कह सकते हैं। विषमलैंगिक व्यक्ति में, केवल एक घुंघराले एलील मौजूद होते हैं, और केवल आधी मात्रा में प्रोटीन बनाया जा सकता है। यह बालों के बारे में आधे के रूप में घुंघराले के रूप में एक घुंघराले घुंघराले व्यक्ति के रूप में होने का कारण बनता है। यह अधूरे प्रभुत्व का एक पैटर्न है।

रक्त प्रकार

यदि आपने कभी मेडिकल ब्लड बैंक को रक्त दिया है, तो आप जानते हैं कि रक्त विभिन्न प्रकारों में आता है। रक्त के प्रकार रक्त कोशिकाओं की सतह पर प्रोटीन के अनुरूप होते हैं जो मानव शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा पहचानने योग्य होते हैं। गलत व्यक्ति में गलत प्रकार का रक्त डालें, और वे प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से मर सकते हैं। आबादी में कई अलग-अलग एलील हैं जो एक-दूसरे के साथ अलग-अलग संबंध रखते हैं। विभिन्न एलील ए, ओ, और बी हैं। वे नीचे पुनेट स्क्वायर में दिखाए गए विभिन्न जीनोटाइप का उत्पादन करते हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

जीनोटाइप – एलील का संयोजन जो फेनोटाइप या भौतिक विशेषता को जन्म देता है।
डीप्लोइड – कोशिकाएं जिनमें प्रत्येक जीन की दो प्रतियां होती हैं, लेकिन प्रत्येक जीन के अलग-अलग रूप या एलील हो सकते हैं।
अधूरा प्रभुत्व – जब दो प्रमुख एलील विषमयुग्मक व्यक्ति में एक तीसरे, मध्यवर्ती फ़ेनोटाइप का उत्पादन करते हैं।
कोडिनेशन – जब एक ही समय में दो प्रमुख एलील्स व्यक्त किए जाते हैं, लेकिन एक जीव के विभिन्न भागों में।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विषमयुग्मजी की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि विषमयुग्मजी की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विषमयुग्मजी की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top