You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति

लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति

लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति लियोनार्डो दा विंची (1452-1519) को अब तक के सबसे महान और सबसे प्रभावशाली कलाकारों में से एक माना जाता है। उनकी कलाकृतियों में, असाधारण जीवंत सामंजस्यपूर्ण रचना और छायांकन की सूक्ष्म तकनीक की विशेषता थी, जो निम्न पीढ़ी के कलाकारों पर भारी प्रभाव डालती थी।महान पुनर्जागरण चित्रकारों में से एक, लियोनार्डो दा विंची ने लगातार कलात्मक परंपराओं और तकनीकों का परीक्षण किया।1519 में उनकी मृत्यु के समय, लियोनार्डो ने कई नोटबुक को जोट्स और स्केच से भर दिया, लेकिन बहुत कम काम किए।

लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति

मोना लीसा

कपास पर तेल, 76.8 x 53 सेमी (30.2 x 20.9 इंच), सीए। 1503 – 06. सभी समय की सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग में से एक एक रहस्य है। यह अनिश्चित है कि चित्रकला फ्लोरेंटाइन नागरिक फ्रांसेस्को डेल गिओकोंडो की पत्नी का एक चित्र है, जैसा कि पारंपरिक रूप से माना जाता है, जबकि मोना लिसा की गूढ़ मुस्कान अटकलों का विषय बनी हुई है। पेंटिंग पेरिस, फ्रांस में लौवर संग्रहालय में देखी जा सकती है।

एक युवती के साधारण से दिखने वाले साधारण चित्र को थोड़े से घूंघट में, थोड़े रंगों में कपड़े पहने हुए, और कोई भी आभूषण उसके दर्शकों को भी नहीं भा सकता है, जो आश्चर्यचकित कर सकता है कि सभी उपद्रव क्या हैं। एक कलात्मक तकनीक जो लाइन के बजाय प्रकाश और छाया के सूक्ष्म उन्नयन का उपयोग करती है, मॉडल के रूप में। नाजुक रूप से चित्रित घूंघट, पतले गंदे तार, और मुड़े हुए कपड़े का सावधानीपूर्वक प्रतिपादन लियोनार्डो के अथक धैर्य को उनके अध्ययन किए गए अवलोकन को फिर से बनाने में प्रकट करता है।

द लास्ट सपर

टेंसा ऑन गेसो, पिच और मैस्टिक, 460 x 880 सेमी (181 x 346 इंच), 1495 – 97. जब यीशु कहता है कि भित्ति में यीशु का प्रतिनिधित्व करता है, तो भित्ति और बारह शिष्यों का प्रतिनिधित्व करता है। पेंटिंग जो इटली के मिलान में सांता मारिया डेल्ले ग्राज़ी के मठ में एक दीवार को कवर करती है, मुख्य रूप से एक बाद का पुनर्निर्माण है, क्योंकि इसमें से बहुत जल्द ही लियोनार्डो के स्वभाव और सूखी दीवार पर तेल के साथ प्रयोग के परिणामस्वरूप खराब हो गया।

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध चित्रों में से एक, लास्ट सपर को लुडोविको सेफोर्जा द्वारा कमीशन किया गया था, जो कि सांता मारिया डेल्ले ब्रेज़ी के डोमिनिकन मठ के लिए उस शहर में अपने पहले प्रवास के दौरान मिलान और लियोनार्डो के संरक्षक के ड्यूक थे। क्रमिक कथा को दर्शाते हुए, लियोनार्डो मैथ्यू 26: 21-28 सहित, गोस्पेल में कई निकट से जुड़े क्षणों को दिखाता है, जिसमें यीशु घोषणा करता है कि प्रेरितों में से एक उसे धोखा देगा और फिर यूचरिस्ट को संस्थान देगा।

विट्रुवियन मैन

लियोनार्डो की पेन-एंड-इंक ड्राइंग विट्रुवियन मैन उन कई नोटबुक में से एक है जो उसने अपने परिपक्व वर्षों के दौरान हाथ में रखी थी। यह नोटों के साथ है, दर्पण लिपि में लिखा गया है, आदर्श मानव अनुपात पर, जो कि रोमन वास्तुकार विट्रुवियस ने 1 शताब्दी ईसा पूर्व से वास्तुकला पर एक पुस्तक में रखा था।

ड्राइंग विट्रुवियस के सिद्धांत को दर्शाता है कि आदर्श मानव एक सर्कल और एक वर्ग, दो अपूरणीय आकार के भीतर फिट हो सकता है।कागज पर पेन और स्याही, 34.3 x 24.5 सेमी (13.5 x 9.6 इंच), सीए। 1490. वह ड्राइंग जो एक वर्ग और सर्कल के भीतर दो सुपरिम्पोज्ड पदों में एक व्यक्ति को दर्शाती है, का नाम आर्किटेक्ट विट्रुवियस के नाम पर रखा गया है क्योंकि यह एक पाठ के साथ है जो आर्किटेक्ट के काम पर आधारित है। विट्रुवियन मैन को वेनिस, इटली में गैलारी डेल’एडेमिया द्वारा आयोजित किया जाता है।

एक एमिन साथ लेडी

कई कला इतिहासकारों ने लेडी में युवा महिला की पहचान सीसिलिया गैलेरानी के रूप में लेडी में की है, जो लियोनार्डो के संरक्षक, लुडोविको सोरज़ा, मिलान की ड्यूक की मालकिन है। शगुन अक्सर ड्यूक के लिए एक प्रतीक के रूप में उपयोग किया जाता था। महिला अपने सिर को दाईं ओर घुमाती है, उसकी चमकदार आंखें फ्रेम के बाहर किसी चीज की ओर निर्देशित लगती हैं।

हालाँकि यह पेंटिंग काफी हद तक बदली हुई है, विशेष रूप से गहरे रंग की पृष्ठभूमि, लेकिन फिर भी यह लियोनार्डो के शरीर रचना विज्ञान के ज्ञान और मुद्रा और अभिव्यक्ति में चरित्र का प्रतिनिधित्व करने की उनकी क्षमता को प्रकट करती है। वह अपनी दोषी सुविधाओं, चौकस टकटकी, और शगुन के निविदा आलिंगन में लड़की की युवा और सामान्य प्रकृति पर कब्जा कर लेता है, जो उसके सिर के साथ बैठकर नियमित और सतर्क रहता है।

उसके पतले हाथ से त्वचा के नीचे की हड्डी की जटिल संरचना का पता चलता है, ठीक उसी तरह जैसे कि शुक्राणु के सिर के नीचे की ओर बारीक से मुड़ी हुई फुंसियों के नीचे खोपड़ी का पता चलता है।

गेनव्रा डी ‘बेंकी

वाशिंगटन, डीसी में नेशनल गैलरी ऑफ आर्ट में स्थित, गाइनव्रा डी ‘बेनकी का चित्र लियोनार्डो द्वारा केवल पश्चिमी गोलार्ध में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया है। यह लियोनार्डो के शुरुआती कार्यों में से एक है, जब वह अपने 20 के दशक की शुरुआत में समाप्त हो गया था, और कुछ अपरंपरागत तरीकों को दिखाता है जो वह अपने पूरे करियर में उपयोग करेगा।

अपने उत्तरी समकालीनों से प्रेरित होकर, लियोनार्डो ने प्रथागत प्रोफ़ाइल की बजाय एकमात्र युवा महिला को तीन-चौथाई मुद्रा में चित्रित करके परंपरा के साथ तोड़ दिया, और इस तरह वह इस तरह की रचना करने वाले पहले इतालवी कलाकार हो सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर लियोनार्डो की सबसे प्रसिद्ध कलाकृति की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top