You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > लाल किला के बारे मे जानकारी | Information about Red Fort

लाल किला के बारे मे जानकारी | Information about Red Fort

लाल किला के बारे मे जानकारी ताजमहल आगरा किले की सुंदरता और महत्व का निरीक्षण करता है, लेकिन मुगल सुंदरता का यह बेहतरीन उदाहरण हर यात्री की याद में खोदना है। आगरा आने वाला हर कोई ताजमहल के साथ आगरा के किले को देखने के लिए एक बिंदु बनाता है। यह बलुआ पत्थर और संगमरमर के महलों का एक समूह है जो एक बड़े किले में ढँका हुआ है, जो शक्ति और रक्षा को परिभाषित करता है। क्या आप अपनी अगली यात्रा के दौरान आगरा किले की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

आगरा किला कहाँ स्थित है

आगरा किला भारत के आगरा शहर में स्थित है। यह ताजमहल से सिर्फ 2.5 किमी दूर स्थित है। यह किला आगरा रेलवे स्टेशन से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर है और बस स्टैंड से थोड़ा दूर है। आप शहर के किसी भी हिस्से से आगरा फोर्ट तक आसानी से साइकिल रिक्शा, ऑटो, टैक्सी या बस प्राप्त कर सकते हैं।

लाल किला क्यों प्रसिद्ध है

जिसे लाल किला भी कहा जाता है यह 16 वीं शताब्दी का किला आगरा में यमुना नदी के करीब स्थित है। यह किला अकबर द्वारा एक सैन्य अड्डे के रूप में बनाया गया था और उसके वंशज जहाँगीर द्वारा शाही निवास में परिवर्तित किया गया था। इस किले को 1983 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के खिताब के साथ नामित किया गया था।आगरा किले की प्राकृतिक सुंदरता आगरा के किले की प्राकृतिक सुंदरता यह संरचना अपनी जटिल वास्तुकला सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जिसे बनाने के लिए आठ साल की अवधि में 4000 श्रमिकों को लिया गया था। इस किले का स्थान एक रणनीतिक रक्षा स्थान के लिए चुना गया था। प्राचीन काल से, यह किला सभी शासकों और आक्रमणकारियों की नज़र में एक रत्न रहा है।

  • तीन मुख्य राजवंशों ने इस किले पर शासन किया है और आप इस किले की वास्तुकला में उनके महत्व को देख सकते हैं।
  • प्राचीन काल से यह किला लचीलापन, शक्ति और गर्व का प्रतीक था। यह अतीत में सबसे अभेद्य किलों में से एक था।
  • यह मुगलों की भव्य जीवन शैली का एक उत्कृष्ट प्रतीक है।
  • बेल्जियन ग्लास से लेकर प्रीमियम सैंडस्टोन तक, इस किले के निर्माण में केवल कुलीन तत्वों का उपयोग किया गया था तीन मुख्य राजवंशों ने इस किले पर शासन किया है और आप इस किले की वास्तुकला में उनके महत्व को देख सकते हैं।
  • प्राचीन काल से, यह किला लचीलापन, शक्ति और गर्व का प्रतीक था। यह अतीत में सबसे अभेद्य किलों में से एक था।
  • यह मुगलों की भव्य जीवन शैली का एक उत्कृष्ट प्रतीक है।
  • बेल्जियन ग्लास से लेकर प्रीमियम सैंडस्टोन तक, इस किले के निर्माण में केवल कुलीन तत्वों का उपयोग किया गया था
  •  हिंदू धर्म और इस्लाम प्राचीन काल के दौरान हाथ से हाथ मिलाते थे। इस इस्लामी संरचना में कई हिंदू मंदिर हैं।
  • मध्य पूर्व और एशिया के मध्य भाग के विद्वान अपनी सुंदरता और साक्षरता तत्वों के लिए इस किले का दौरा करने के लिए उत्सुक थे।
  • हिंदू धर्म और इस्लाम प्राचीन काल के दौरान हाथ से हाथ मिलाते थे। इस इस्लामी संरचना में कई हिंदू मंदिर हैं।
  • मध्य पूर्व और एशिया के मध्य भाग के विद्वान अपनी सुंदरता और साक्षरता तत्वों के लिए इस किले का दौरा करने के लिए उत्सुक थे।

आगरा के किले का इतिहास

आगरा किला का समृद्ध इतिहास रहा है। यह किला अतीत में कई सम्राटों द्वारा शासित किया गया है और उपस्थिति में काफी बदलाव आया है। किला क्षेत्र इब्राहिम लोदी का था और पूरी तरह से ईंटों से बना, लोदी का महल था। 16 वीं शताब्दी में, बाबर, पहले मुगल शासक ने इब्राहिम लोदी को हराया और महल पर कब्जा कर लिया। उन्होंने तब महल को एक छोटे किले में बदल दिया और किले में कई कदम जोड़े जैसे विशाल कदम। अपने रणनीतिक स्थान के कारण, किला मुगलों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बन गया। बाबर की मृत्यु के बाद, मुगल साम्राज्य थोड़ा हिल गया और अन्य राजवंशों ने किले पर हमला करना शुरू कर दिया। 1540 में, शेरशाह सूरी ने हुमायूं से किले पर कब्जा कर लिया और कुछ बदलाव किए। बाद में, यह हेमू विक्रमादिया के स्वामित्व में था।

हुमायूँ के बेटे, अकबर ने हेमू को हराया और किले पर अधिकार कर लिया। उस समय तक, किला अपनी मूल सुंदरता से विघटित हो रहा था। किले की ईंटें संरचना को बंद करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं थीं। इस प्रकार, अकबर ने सैंडस्टोन के साथ किले को फिर से बनाने का फैसला किया। अकबर ने किले के कई महलों, आंगनों और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया।

जब शाहजहाँ सिंहासन पर आया, तो उसने अपने संगमरमर के महलों के लिए रास्ता बनाने के लिए किले के अंदर कई महलों को नष्ट कर दिया। अपने शासनकाल के बाद, किला अपने बेटे औरंगजेब के नियंत्रण में चला गया। उसे मराठा साम्राज्य द्वारा सिंहासन से बाहर कर दिया गया, फिर नियंत्रण दुर्रानी साम्राज्य में चला गया और फिर से मराठा साम्राज्य के नियंत्रण में आ गया। 1785 में, दूसरे एंग्लो मराठा युद्ध के दौरान, ब्रिटिशों के साथ लड़ाई में मराठा साम्राज्य जमीन पर गिर गया। ब्रिटिश ने किले पर नियंत्रण कर लिया और 1947 तक इसे एक बैरक और सेना स्थल के रूप में इस्तेमाल किया, जिसके बाद, यह भारत सरकार की संपत्ति बन गया।

आगरा किले की सुंदरता

आगरा किले का आधार यमुना के नदी तट में दिखता है। किले की बाहरी दीवार दोहरे युद्ध शैली में निर्मित विशाल लाल सैंडस्टोन से बनी है। दीवार की परिधि लगभग 2 किमी है। यह उदात्त गढ़ और घटता के साथ बनाया गया है। किले तक आसानी से पहुंचने के लिए घुसपैठियों से बचने के लिए दीवारें 70 फीट ऊंची हैं। इस किले में चार द्वार हैं। चार में से, दिल्ली गेट और लाहौर गेट काफी आम हैं। दिल्ली गेट का उपयोग राजघरानों द्वारा किया जाता था और यह आक्रमण के मामले में सुरक्षा द्वार भी है। मुख्य द्वार से, आप एक आंतरिक प्रवेश द्वार पा सकते हैं, जिसे एलिफेंट गेट कहा जाता है। गेट को इसकी ताकत से इसका नाम मिलता है, जो इसे युद्ध के हाथी द्वारा चुनौती दिए जाने पर भी खड़े होने की अनुमति देता है। दिल्ली गेट भारतीय सेना द्वारा उपयोग किया जाता है और सार्वजनिक उपयोग के लिए खुला नहीं है।

पर्यटकों को दक्षिणी गेट, अमर सिंह गेट से प्रवेश करना होता है। आपको तुरंत एक टिकट काउंटर मिल जाएगा। टिकट काउंटर से चलें और आप जहांगीर पैलेस से पहले आंगन में पहुंचेंगे। यह किले के अंदर बहुत कम बचे हुए महलों में से एक है। जहाँगीर महल के ठीक सामने, आपको हौज़-ए-जहाँगीर मिलेगा, जो एक बड़े पत्थर को एक ही पत्थर से तराश कर बनाया गया है। इस बड़े कटोरे का इस्तेमाल नहाने के लिए पूर्व में किया जाता था।

अमरसिंहगेट आगरा फोर्टआग्रा फोर्ट अमर सिंह गेट फॉर टूरिस्ट्स एंट्रेंस
जैसे ही आप पूर्वी दिशा की ओर चलते हैं, आपको खस महल, संगमरमर का मंडप और पूल मिलेगा, जो शाहजहाँ का निवास स्थान था। इस महल से आप ताजमहल का अच्छा नजारा देख सकते हैं। दूसरा प्रांगण जिसे अंगूरीबाग कहा जाता है। यह उद्यान सीढ़ियों की उड़ान के लिए नीचे चलता है, जिससे भूमिगत मार्ग और कमरे बन जाते हैं। आंगन के उत्तर-पूर्व में, आप मिरर पैलेस पाएंगे। उत्तर की ओर, आप अष्टकोणीय टॉवर, माथमैन बुर्ज को देख सकते हैं। यह वही जगह है जहाँ शाहजहाँ को कैद किया गया था। आप इस महल से ताजमहल का अच्छा दृश्य देख सकते हैं।

तीसरे आंगन की ओर चलें और आपको हॉल ऑफ प्राइवेट ऑडियंस मिलेगी, जिसने एक बार शाहजहाँ के मयूर सिंहासन की मेजबानी की थी।

जहाँगीर का हौज़ – अखंड टैंक, जिसे जहांगीर ने बनवाया था। इसका उपयोग पूर्व में स्नान के लिए किया जाता था। अब, यह बंगाली महल से जुड़ा हुआ है।
बंगाली महल – यह अकबर का एक महल है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें कई गुप्त भूमिगत इमारतें हैं।
अकबर महल – यह अकबर का महल है, जो अब खंडहर में है। अकबर इस महल में अपने अंतिम क्षणों में रहता था
बाबर की बावली – यह मुगलों द्वारा किले में बनाया गया पहला संशोधन है। यह पत्थर का कुआँ किले के कैदियों के लिए पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत था।
शाहजहानी महल – यह पहला महल था, जो बलुआ पत्थर में था और शाहजहाँ द्वारा संगमरमर के महल में संशोधित किया गया था।
नगीना मस्जिद – यह एक निजी मस्जिद है जिसे शाहजहाँ ने किले की महिलाओं के लिए बनवाया था। यह मस्जिद पूरी तरह से सफेद पत्थर से बनी है।
ग़ज़नी द्वार – यह द्वार ग़ज़नी मकबरे के महमूद का एक हिस्सा है। गेट को ब्रिटिश द्वारा अपने वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया था।
दीवान-ए-आम – यह हॉल ऑफ़ पब्लिक ऑडियंस है, जिस स्थान पर राजा अपने विषयों पर बात करता है, उसे याचिकाएँ और अन्य मिलती हैं। यह एक लाल बलुआ पत्थर की संरचना है, जो कि देखने में गोरी-चपटी है जैसे कि यह सफेद संगमरमर से बनी है।

आगरा का किला घूमने का सबसे अच्छा समय

आगरा किला साल भर प्रमुख सुंदरता में रहता है। जगह की सुंदरता के साथ मौसम का बहुत कम लेना-देना है। हालांकि, पूरा किला 380,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यह पता लगाने के लिए काफी बड़ा क्षेत्र है। अप्रैल से जून में सबसे गर्म और आर्द्र तापमान होता है। यह खोज करते समय निर्जलीकरण या थकान का कारण बन सकता है। जुलाई से सितंबर के दौरान मध्यम वर्षा आम है। हर कोई बारिश में जगह तलाशने में सहज नहीं होगा। इस प्रकार, अक्टूबर से मार्च तक जगह का दौरा करना सबसे अच्छा है। यह क्षेत्र का सर्दियों का मौसम है और किले की खोज के लिए जलवायु मनभावन होगी। इसके अलावा, पूरे दिन आसमान साफ रहेगा और आप आगरा किले से ताजमहल का नजारा आसानी से देख पाएंगे।

आगरा के किले का भ्रमण समय

लाल किला के बारे जानकारी – शनिवार से गुरुवार तक सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। पूरे किले का पता लगाने में अधिकतम तीन घंटे लगेंगे। इस प्रकार, सूरज से बचने के लिए शुरुआती सुबह या देर शाम चुनें

आगरा किले का प्रवेश शुल्क
भारतीय वयस्क के लिए प्रवेश शुल्क – INR 40
विदेशी वयस्क के लिए प्रवेश शुल्क – INR 550
सार्क / बिम्सटेक देशों के वयस्कों के लिए प्रवेश शुल्क – INR 90
15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क – शून्य

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से लाल किला के बारे मे जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि लाल किला के बारे मे जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर लाल किला के बारे मे जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top