You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > रोमांटिक संगीतकार की सूची | Romantic musicians

रोमांटिक संगीतकार की सूची | Romantic musicians

रोमांटिक संगीतकार की सूची रोमांटिक युग एक सांस्कृतिक और कलात्मक पुनरुद्धार था जो 1800 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत (WWW से ठीक पहले) तक चला। सिम्फनी से ओपेरा तक, 80 साल की अवधि (1820-1900) के दौरान शास्त्रीय संगीत की दुनिया में रोमांचक बदलाव हो रहे थे, क्योंकि संगीतकार शास्त्रीय काल के रचनाकारों द्वारा निर्धारित शास्त्रीय रचना के नियमों और नींव को तोड़ना शुरू कर दिया था जो उनके सामने आए थे।संगीतकारों की एक बड़ी वृद्धि थी। संगीत अधिक व्यक्तिगत हो गया क्योंकि संगीतकार गैर-पारंपरिक सामंजस्य, गैर-ज़रूरी वाद्ययंत्र, और यहां तक कि जीवन से बड़े ऑर्केस्ट्रा के उपयोग के साथ अपनी भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करना शुरू कर दिया, जिसमें 1000 वाद्य यंत्र और गायक शामिल थे 1916 में अमेरिकी।

1. Pyotr Ilyich Tchaikovsky

रूसी संगीतकार, प्योत्र इलिच त्चिकोवस्की ने सिर्फ चार साल की उम्र में अपनी मां को समर्पित गीत लिखना शुरू किया। उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग कंजर्वेटरी में अध्ययन किया और 29 साल की उम्र तक उनकी विलक्षण प्रतिभा को पहचान लिया गया जब उन्हें मॉस्को कंजर्वेटोयर में संगीत का प्रोफेसर नियुक्त किया गया था। उनके कार्यों में अक्सर मजबूत सैन्य प्रभाव और मामूली चाबियों का उपयोग करने की प्रवृत्ति होती है; सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में उनके तीन अंतिम सिम्फनी, वायलिन कंसर्ट, उनके पहले पियानो कंसर्ट, 1812 में ओवरचर और उनके ओपेरा यूजीन वनगिन शामिल हैं। उन्होंने संगीत इतिहास के दो सबसे प्रसिद्ध बैले भी लिखे; स्वान लेक और द नटक्रैकर।

2. लुडविग वान बीथोवेन

लुडविग वान बीथोवेन का जन्म 16 दिसंबर 1770 को जर्मनी के बॉन में हुआ था। वह जोहान और मारिया मैग्डेलेना वैन बीथोवेन के तीन बच्चों में सबसे बड़े थे। उनके पिता, एक संगीतकार जो पीना पसंद करते थे, उन्हें पियानो और वायलिन बजाना सिखाया। युवा लुडविग को अक्सर आधी रात को बिस्तर से बाहर निकाला जाता था और विरोध करने पर अपने पिता के पीने वाले साथियों के लिए प्रदर्शन करने का आदेश दिया जाता था। जैसा कि बीथोवेन ने विकसित किया, यह स्पष्ट हो गया कि कलात्मक परिपक्वता तक पहुंचने के लिए उन्हें बॉन को एक प्रमुख संगीत केंद्र के लिए छोड़ना होगा।

3. फेलिक्स मेंडेलसोहन

फेलिक्स मेंडेलसोहन एक प्रतिष्ठित और धनी यहूदी परिवार का वंशज था, जिसका महान जर्मन लेखक जोहान वोल्फगैंग वॉन गोएथे के साथ संबंध था, इसलिए मेंडेलसोहन को साहित्य के लिए संगीत लिखना पसंद था। अपने जीवनकाल के दौरान, वह प्रतिभाशाली संगीतकारों की मदद करने के लिए समर्पित थे और उन्होंने लीपज़िग संगीतविद्यालय की स्थापना की। उन्हें रोमांटिक युग के सबसे महत्वपूर्ण संगीतकारों में से एक माना जाता है ,उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में वायलिन कंसर्टो इन ई माइनर, ऑन विंग्स ऑफ सॉन्ग, मिडसमर नाइट्स ड्रीम और वेडिंग मार्च शामिल हैं, जिसे रानी विक्टोरिया ने अपनी बेटी की शादी के गीत के रूप में चुना।

4.  फ्राइडरिक चोपिन

पोलिश में जन्मे संगीतकार और पियानोवादक फ्राइडरिक चोपिन ने अपनी संगीत की शिक्षा वारसॉ संगीतविद्यालय में प्राप्त की, जहाँ उन्होंने अपनी पहली रचनाएँ भी कीं। लेकिन 20 साल की उम्र में उनके पिता ने उन्हें आगामी नवंबर के विद्रोह से दूर रहने के लिए विदेश भेज दिया, जिसे पोलिश-रूसी युद्ध भी कहा जाता है। रोमांटिक काल के संगीत के सबसे महान संगीतकारों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले चोपिन उन्नीसवीं सदी के सबसे प्रसिद्ध पियानोवादकों में से एक भी हैं। उनका संगीत आज भी सबसे ज्यादा खेला जाता है ।

5. फ्रांज जोसेफ लिस्केट

हंगेरियन संगीतकार और पियानोवादक, फ्रांज लिज़्ज़त निश्चित रूप से सबसे महान पियानो वादकों में से एक है जो कभी भी जीवित रहा है। वह न्यू जर्मन स्कूल का हिस्सा थे और इसके प्रमुख व्यक्ति बन गए। वह कई चीज़ों के लिए जाना जाता है, जिसमें पियानो के लिए प्रमुख आर्केस्ट्रा कार्यों को स्थानांतरित करने और उन्हें व्यापक रूप से लोकप्रिय बनाने के लिए, सिम्फनी कविता का आविष्कार (एक कहानी को बताने के लिए एक सिम्फनी का उपयोग करके, एक परिदृश्य का वर्णन करने या किसी भी गैर-संगीत विचार का प्रतिनिधित्व करने सहित) शामिल है। लिसेस्ट को एक परोपकारी और लेखक के रूप में भी जाना जाता था। लिस्केट को उनके भावुक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था जिसमें नाटकीय हावभाव, तीव्र चेहरे के भाव और अपनी शैली को टुकड़ों में जोड़ना शामिल था।

6. क्लारा विएक शूमैन

रोमांटिक अवधि की एक और प्रमुख महिला संगीतकार क्लारा विएक शूमैन थी। वह एक जर्मन संगीतकार, पियानोवादक और विपुल कलाकार थी। 8 साल की उम्र से शुरू करते हुए, क्लारा ने अलग-अलग शहरों का दौरा करना शुरू किया, और उसने 60 से अधिक वर्षों तक प्रदर्शन करना जारी रखा। उनका विवाह साथी रोमांटिक संगीतकार रॉबर्ट शुमान से हुआ था। वे 1830 में मिले क्योंकि रॉबर्ट क्लारा के पिता, फ्रेडरिक से पियानो सबक ले रहे थे

7. Ruggiero Leoncavallo

Ruggiero Leoncavallo एक इतालवी संगीतकार और कामेच्छा रखने वाले व्यक्ति थे, जिन्हें कई ओपेरा बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन उनका सबसे सफल शायद पगलियाकी है। उनके ओपेरा उस समय के अन्य रोमांटिक इतालवी ओपेरा के खिलाफ एक प्रतिक्रिया थे, जिसने अर्ध-ऐतिहासिक घटनाओं को सनसनीखेज बना दिया था। बल्कि, उनके भूखंडों में रोज़मर्रा की ज़िंदगी थी। अपने स्वयं के कई ओपेरा के लिए, लियोनकैवलो ने अपने स्वयं के लिब्रेटिस्ट के रूप में काम किया।

8. फ्रांज लिस्केट

चोपिन के एक करीबी दोस्त, फ्रांज लिज़्ज़त एक हंगेरियन संगीतकार, पियानोवादक, कंडक्टर, थियेटर निर्देशक, संगीत शिक्षक और लेखक थे। ऐसा कहा जाता है कि लिज़स्ट बहुत ही सुंदर थी और अपने दर्शकों के साथ बातचीत करना जानती थी। उनकी महिला प्रशंसक दर्शकों के लिए फेंकने वाले दस्ताने पर लड़ती थीं। लिसक्स ने उन्नीसवीं शताब्दी के संगीत के कई प्रमुख आंकड़ों को प्रभावित और समर्थन किया। उनका संगीत सुखदायक, स्वप्निल लेकिन गुणात्मक भी है; प्रसिद्ध रचनाओं में हंगेरियन रैप्सोग्राफ़ी, लिबेस्ट्राम – लव ड्रीम, पियानो कंसर्टो नं 1 शामिल हैं।

9. रॉबर्ट शुमान

रॉबर्ट शुमान ने कभी संगीतकार बनने की ठानी नहीं थी, वास्तव में, वह लॉ की पढ़ाई करने के लिए लीपज़िग यूनिवर्सिटी गए और फिर संगीत के प्रति अपनी सच्ची लगन को महसूस किया। यह 1830 के बाद ही था जब संगीत उनके जीवन के केंद्र में था और वह खुद को संगीतकार मानते थे। उनके कई समकालीनों ने उनके कार्यों को बहुत मुश्किल माना। लेकिन 20 वीं सदी के उत्तरार्ध में संगीत चर्चा के साथ, दृश्य बदल गया है। शुमान के पूर्ण कार्यों को बड़े पैमाने पर मान्यता दी जाएगी, और वह 19 वीं शताब्दी के महान रचनाकारों में से एक के रूप में पूरी तरह से लागू है।

10. रिचर्ड वैगनर

जर्मन संगीतकार रिचर्ड वैगनर को हिटलर के पसंदीदा संगीतकारों में से एक कहा जाता था, न केवल उन्होंने नाज़ीवाद के विचार का समर्थन किया था; यहां तक कि उन्होंने यहूदी-विरोधी (दास जुडेथुम इन डाई मुसिक) का एक टुकड़ा भी लिखा था। हिटलर ने इस संगीत को यहूदियों के खिलाफ प्रचार उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया था। वैगनर ने बेयरुथ फेस्टिवल की स्थापना की और विशेष रूप से अपने समृद्ध सामंजस्य, नाटकीय ध्वनियों और डिस्सैंटेंट कॉर्ड्स के लिए जाना जाता था, जो डेर रिंग डेस निबेलुन्गेन, ट्रिस्टन और इसोल्डे, लोहेंग्रेन (अन्य वेडिंग मार्च में आज भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

11.जॉर्जेस बिज़ेट

जॉर्जेस बिज़ेट, पेरिस, फ्रांस में पैदा हुए। उन्हें नौ साल की उम्र में पेरिस कंज़रवेटोयर के लिए स्वीकार किया गया था; यह समझने के लिए कि आजकल औसत प्रवेश करने वाली उम्र 17 है। बिज़ेट ने मास्टरपीस कारमेन सुइट की रचना की, जो दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा चलने वाले ओपेरा में से एक है। कहानी फ्रांसीसी लेखक प्रोस्पर मेरिमे द्वारा लिखित एक उपन्यास पर आधारित है। बिज़ेट का केवल 36 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

12. Johann Strauss II

संगीत के इतिहास में छह महान स्ट्रॉस हैं। यह सब महान स्ट्रॉस I, स्ट्रॉस II के पिता के साथ शुरू हुआ, जो शादी के बाद भी लगातार विदेश दौरे पर थे। वह नहीं चाहता था कि उसका कोई भी बच्चा संगीत का करियर बनाए, लेकिन तलाक के बाद, स्ट्रॉस II की माँ ने अपने सभी बच्चों को उनकी संगीत प्रतिभाओं का लाभ उठाने के लिए समर्थन दिया, जोहान स्ट्रॉस II विशेष रूप से सफल रहे, उनकी वाद्ययंत्र की व्यवस्था उनके पिता की तुलना में गंभीर थी। और 500 वाल्ट्ज लिखे थे। स्ट्रॉस, मुझे वाल्ट्ज का पिता कहा जा सकता है, लेकिन स्ट्रॉस द्वितीय को वाल्ट्ज के राजा के रूप में ताज पहनाया गया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रोमांटिक संगीतकार की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि रोमांटिक संगीतकार की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर रोमांटिक संगीतकार की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top