You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > राष्ट्रपति भवन के बारे में जानकारी

राष्ट्रपति भवन के बारे में जानकारी

राष्ट्रपति भवन के बारे में जानकारी राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का घर है। यह एक वास्तविक कृति है जिसे ब्रिटिश काल में बनाया गया था। यह नई दिल्ली का केंद्र बिंदु है और रायसीना हिल्स में स्थित है।राष्ट्रपति भवन भारत गणराज्य के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है। इसे राष्ट्रपति महल या राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति निवास के रूप में भी जाना जाता है। राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति भवन 320 एकड़ या 130 हेक्टेयर भूमि में फैला है। यह क्विरिनल पैलेस, रोम, इटली के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रपति महल है।

जो एक ही ब्रिटिश वास्तुकार द्वारा डिज़ाइन किया गया कांस्य कमल का फूल है जिसने आसपास के हाथी नक्काशियों और कोबरा फव्वारे बनाए हैं। हवेली के अंदर, 340 हॉल, कार्यालय और निजी क्वार्टर कई कर्मचारियों, मेहमानों और निवासियों के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करते हैं।

आसन्न राष्ट्रपति उद्यान एक प्राचीन आउटडोर अभयारण्य के रूप में सेवा करते हैं, जिसे फारसी शैली में डिज़ाइन किया गया है। अपनी यात्रा को बुक करने और बगीचे की शुरुआती तिथियों को खोजने के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें। ब्रिटिश वायसराय के लिए नई दिल्ली में एक निवास का निर्माण करने का निर्णय दिसंबर 1911 में दिल्ली दरबार कि भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित कर दी जाएगी।

राष्ट्रपति भवन का इतिहास

वायसराय के लिए नई दिल्ली में एक नया निवास बनाने का निर्णय देश की राजधानी को कलकत्ता से नई दिल्ली स्थानांतरित करने के परिणामस्वरूप आया। डिजाइनरों, एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने शानदार तरीके से जटिल डिजाइन किया, जिससे यह 330-हेक्टेयर क्षेत्र और नई राजधानी में एक प्रमुख उपस्थिति थी। निर्माण 1911 में शुरू हुआ था और जबकि काम 4 साल में पूरा होना चाहिए था, विश्व युद्ध ने 15 साल तक पूरा होने में देरी की और इसे पूरा करने में 19 साल लग गए। लॉर्ड एरविन इस इमारत में रहने वाले पहले वायसराय थे। राजेंद्र प्रसाद भारत के पहले राष्ट्रपति बने और 26 जनवरी 1950 को इस भवन पर कब्जा कर लिया और इसलिए इसका नाम बदलकर राष्ट्रपति भवन रखा गया – राष्ट्रपति भवन।

राष्ट्रपति भवन की शोभा बहुआयामी है। यह एक विशाल हवेली है और इसकी वास्तुकला लुभावनी है। इन सबसे अधिक, यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का निवास होने के लिए लोकतंत्र के इतिहास में एक अस्तित्व है। दुनिया में राज्य के प्रमुख के कुछ आधिकारिक आवासीय परिसर अपने आकार, विशालता और इसकी भव्यता के संदर्भ में राष्ट्रपति भवन से मेल खाएंगे।

राष्ट्रपति भवन की संरचना

राष्ट्रपति भवन एक विशाल चार मंजिला ईमारत है जिसमें 340 कमरे, 200000 वर्ग फुट का फर्श हैं, एक बिलियन इंटेंड्स और 3000000 क्यू फीट के पत्थरों का उपयोग करके इस शानदार ईमारत का निर्माण किया गया था। ईमारत को एडवर्डियन बारोक के समय के दौरान किया गया था। इस हवेली की डिजाइन और निर्माण प्रक्रिया लंबी, जटिल और राजनीतिक रूप से उलझी हुई भी थी। लुटियन के बाइकर्स राउंड में बनाई गई सभी डिजाइन शास्त्रीय और पूरी तरह से यूरोपीय शैली का मिश्रण था।

भारत की राजधानी होने के अलावा, दिल्ली सुखद अंतर्विरोधों वाला एक आकर्षक शहर है। पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली की तुलना में, यह शहर प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों जैसे लक्ष्मी नारायण मंदिर, इंडिया गेट, जामा मस्जिद, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा और चांदनी चौक का जीवंत खरीदारी बाजार है। दिल्ली में ऐसा ही एक पर्यटक आकर्षण है राष्ट्रपति भवन, जो भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है।

राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति निवास भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक घर है, जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। यह केवल हवेली (340 कमरों वाली मुख्य इमारत) को संदर्भित कर सकता है, जिसमें राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास, हॉल, अतिथि कक्ष और कार्यालय हैं; यह पूरे 130-हेक्टेयर (320 एकड़) राष्ट्रपति एस्टेट को भी संदर्भित कर सकता है जिसमें अतिरिक्त रूप से विशाल राष्ट्रपति उद्यान (मुगल गार्डन), बड़े खुले स्थान, अंगरक्षकों और कर्मचारियों के निवास, अस्तबल, अन्य कार्यालयों और इसकी परिधि की दीवारों के भीतर उपयोगिताओं शामिल हैं।

राष्ट्रपति भवन के बारे में रोचक तथ्य

  1. यह दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रपति महल या दुनिया में राज्य के प्रमुख का आधिकारिक निवास है।
  2. राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति भवन का उपयोग भारत के राज्य के पूर्व प्रमुख, भारत के वायसराय द्वारा किया जाता था।
  3. भवन का निर्माण 1912 में शुरू हुआ था और 1929 में पूरा होने में 17 साल लग गए।
  4. सर एडविन लैंडसीर लुटियंस नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति भवन का परिसर था।
  5. राष्ट्रपति भवन को पहले भारतीय स्वतंत्रता से पहले वायसराय हाउस के रूप में जाना जाता था।
  6. राष्ट्रपति भवन 700 मिलियन ईंटों और 3 मिलियन क्यूबिक फीट पत्थरों का उपयोग करके बनाया गया है।
  7. यह भारत का सबसे बड़ा निवास स्थान है।
  8. राष्ट्रपति भवन के पीछे मुगल गार्डन, हर साल फरवरी में आम जनता के लिए खुला रहता है।
  9. राष्ट्रपति भवन में, प्रत्येक शनिवार को सुबह 10 बजे एक ‘औपचारिक परिवर्तन’ होता है।
  10. यह 30 मिनट का समारोह है, जो सभी के लिए खुला है। समारोह में भाग लेने के लिए, आपको प्रवेश पाने के लिए बस अपना फोटो पहचान पत्र तैयार करना होगा
  11. आश्चर्यजनक रूप से, साइट के निर्माण में 29,000 से अधिक लोगों ने काम किया।
  12. राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति भवन में बच्चों के लिए दो गैलरी हैं। एक है of बाय द चिल्ड्रन ’बच्चों के काम को प्रदर्शित करने के लिए और दूसरा the फॉर द चिल्ड्रन’ के लिए, ऐसे आइटम प्रदर्शित करने के लिए जिनमें बच्चों की रुचि होगी।
  13. समाचार रिपोर्टों के अनुसार, भारत सरकार ने रुपये से अधिक खर्च किए। 2007 में राष्ट्रपति भवन यानी राष्ट्रपति भवन के रखरखाव के लिए 100 करोड़।
  14. FYI करें, राष्ट्रपति भवन में 750 कर्मचारियों की संख्या है।
  15. उपहार संग्रहालय, अलग-अलग राष्ट्रपतियों द्वारा प्राप्त उपहारों की मेजबानी के साथ, किंग जॉर्ज पंचम की चांदी की कुर्सी का वजन 640 किलोग्राम है

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर राष्ट्रपति भवन के बारे में जानकारी के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top