You are here
Home > Current Affairs > रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम का 2019 संस्करण मुंबई में संपन्न हुआ

रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम का 2019 संस्करण मुंबई में संपन्न हुआ

रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम का 2019 संस्करण मुंबई में संपन्न हुआ डिफेंस कॉरेस्पॉन्डेंट्स कोर्स (DCC) के 2019 संस्करण का नेवी और कोस्ट गार्ड लेग मुंबई में संपन्न हुआ। इस कोर्स का संचालन वेस्टर्न नेवल कमांड, मुंबई में किया गया और मैरीटाइम वारफेयर सेंटर (मुंबई) द्वारा समन्वित किया गया। इस कोर्स का उद्देश्य नौसैनिक ऑपरेशनों की बारीकियों और उनके महत्व पर पत्रकारों का ज्ञानवर्धन करना है और लंबे समय में ऐसे पत्रकारों का एक पूल बनाना है जो सशस्त्र बलों को समझते हैं।

एक सप्ताह के नौसेना और तटरक्षक चरण के दौरान, जो 26 अगस्त 2019 को शुरू हुआ, पहले तीन दिनों में, डीसीसी प्रतिभागियों को नौसेना, तटरक्षक और नौसेना मूल्य प्रणाली की संगठन, भूमिकाओं और जिम्मेदारी पर अवगत कराया गया। उन्होंने नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई का दौरा किया और डॉकयार्ड के आसपास हेरिटेज वॉक के लिए भी गए।

कोर्स ने भारतीय नौसेना के फ्रंटलाइन पनडुब्बियों और युद्धपोतों के साथ-साथ तटरक्षक बल का भी दौरा किया। संयुक्त संचालन केंद्र (JOC) की यात्रा और तटीय सुरक्षा निर्माण पर एक संक्षिप्त जानकारी ने प्रतिभागियों को तटीय रक्षा तंत्र की बारीकियों और काम करने में गति प्रदान की।

पाठ्यक्रम का मुख्य आकर्षण, उनके अपने शब्दों में, भारतीय नौसेना, INS ब्रह्मपुत्र के अग्रिम पंक्ति के एक दिवसीय समुद्री तट पर था। कुछ प्रतिभागियों को समुद्र में आयोजित की जा रही नौसेना गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिला।

फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट द्वारा प्रतिभागियों और आयोजकों के लिए आयोजित एक वैधानिक रिसेप्शन के साथ नौसैनिक पैर की समाप्ति हुई, जहां शिक्षकों और छात्रों के बीच समझ और बंधन ने यह स्पष्ट कर दिया कि नौसेना का पैर अपने प्राथमिक कार्य में सफल था। डीसीसी अब भारतीय वायु सेना के साथ अपने चरण के लिए चंडीगढ़ चली गई।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम का 2019 संस्करण मुंबई में संपन्न हुआ के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top