You are here
Home > Current Affairs > रक्षा मंत्री ने पुरुष सेवा कार्मिक के लिए चाइल्ड केयर लीव को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री ने पुरुष सेवा कार्मिक के लिए चाइल्ड केयर लीव को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री ने पुरुष सेवा कार्मिक के लिए चाइल्ड केयर लीव को मंजूरी दी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एकल पुरुष सेवा कर्मियों को चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) के लाभों के विस्तार को मंजूरी दी गई है। उन्होंने रक्षा बलों की महिला अधिकारियों के मामले में सीसीएल प्रावधानों के लाभों और कुछ छूटों को भी बढ़ाया है। रक्षा मंत्री का फैसला हाल ही में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के आदेश के बाद सिविल कर्मचारियों को सीसीएल के समान लाभ प्रदान करने के आदेश के बाद हुआ।

इस निर्णय से पहले, सीसीएल को केवल रक्षा बलों में महिला अधिकारियों को दिया गया था। अब, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने सिविल कर्मचारियों को सीसीएल प्रदान करने के लिए कुछ संशोधन किए हैं, जिसके तहत अब तक महिला कर्मचारियों को दी जाने वाली सीसीएल को एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बढ़ाया गया है।

डिफेंस फोर्सेज के लिए चाइल्ड केयर लीव

एकल पुरुष सेवा कर्मी के साथ-साथ महिला अधिकारी 40% विकलांगता वाले बच्चे के संबंध में सीसीएल का लाभ उठा सकेंगी और बच्चे की आयु सीमा के किसी भी प्रतिबंध के बिना लाभ उठाया जा सकेगा।
सीसीएल की न्यूनतम अवधि जिसे प्रत्येक मंत्र में लिया जा सकता है, को 15 दिनों की पूर्व की सीमा से घटाकर 5 दिन कर दिया गया है।

CCL के लिए DoPT आदेश: नागरिक कर्मचारी

डीओपीटी के आदेशों के अनुसार, महिला कर्मचारी और एकल पुरुष सरकारी दो बड़े जीवित बच्चों की देखभाल के लिए कर्मचारी पूरी सेवा के दौरान अधिकतम 730 दिनों के लिए चाइल्डकैअर अवकाश (CCL) का लाभ उठा सकते हैं।
एक सामान्य स्थिति के रूप में, CCL को एक कैलेंडर वर्ष में तीन से अधिक मंत्रों में नहीं लिया जा सकता है।
एकल महिला सरकारी कर्मचारियों के मामले में, सीसीएल को एक कैलेंडर वर्ष में छह मंत्रों का लाभ उठाया जा सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रक्षा मंत्री ने पुरुष सेवा कार्मिक के लिए चाइल्ड केयर लीव को मंजूरी दी बता रहे है। हम आशा करते है कि चाइल्ड केयर लीव के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर चाइल्ड केयर लीव आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top