You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मैकेनिकल इंजीनियर क्या है | Mechanical engineering

मैकेनिकल इंजीनियर क्या है | Mechanical engineering

मैकेनिकल इंजीनियर क्या है इंजीनियरिंग क्या है वास्तविक दुनिया में समस्याओं को हल करने के लिए वैज्ञानिक ज्ञान का अनुप्रयोग है। जबकि विज्ञान (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, आदि) हमें विश्व और ब्रह्मांड की समझ हासिल करने की अनुमति देता है इंजीनियरिंग समस्या को हल करने, डिजाइन करने और चीजों के निर्माण में सक्षम बनाता है। इस लेख को पढ़ने के लिए आप जिस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, वह एक उपयोगी उपकरण में परिवर्तित होने से पहले कच्चे प्लास्टिक, धातु, सिलिकॉन और सॉफ्टवेयर कोड की लाइनों से तैयार किया गया था।

इंजीनियरों को जटिल समस्याओं को हल करने और लागत प्रभावी और व्यावहारिक तरीकों से समाधान लागू करने की उनकी क्षमता से अन्य व्यवसायों से अलग किया जा सकता है। यह एक समस्या का सामना करने, विभिन्न विचारों और अमूर्त विचारों के माध्यम से काम करने और फिर उन्हें वास्तविकता में अनुवाद करने की क्षमता है जो इंजीनियरिंग के बारे में बहुत रोमांचक है।

कौशल इंजीनियर उपयोग क्या हैं

इंजीनियर समस्या समाधानकर्ता, आयोजक, संचारक, कैलकुलेटर और डिजाइनर हैं। ये कौशल तर्कसंगत सोच और तार्किक निर्णय लेने पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, यही वजह है कि अधिकांश इंजीनियर विज्ञान और गणित की पृष्ठभूमि से आते हैं। फिर भी इस तथ्य के बावजूद इंजीनियरिंग एक उच्च रचनात्मक गतिविधि है, खासकर जब जटिल समस्याएं शामिल होती हैं। आधुनिक अभियंता भी बहुत सॉफ्टवेयर सेवी हैं और विभिन्न कम्प्यूटिंग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का उपयोग करके डिजाइनों की पुष्टि करने और वातावरण में कैसे व्यवहार करेंगे, इसकी भविष्यवाणी करने में सहायता कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग के सामान्य क्षेत्र

विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों के भीतर कई शाखाएँ और क्षेत्र हैं, जो भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। हालांकि, सभी इंजीनियरिंग डिग्री सिविल, केमिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 4 प्रमुख विषयों में से एक (या संयोजन) पर आधारित हैं।

एक सुरंग का निर्माण: विभिन्न इंजीनियर एक साथ कैसे काम करते हैं

एक सिविल इंजीनियर जो संरचनात्मक डिजाइन  में माहिर है, वह सुरंग के आकार की गणना करेगा कि इसका निर्माण कैसे किया जाना है और यह प्रबलित कंक्रीट, आदि से बना है। स्वच्छ हवा प्रदान करने और यथासंभव वाहन उत्सर्जन को दूर करने के लिए, वेंटिलेशन सिस्टम को डिजाइन करने के लिए एक मैकेनिकल इंजीनियर कार्यरत है।मैकेनिकल इंजीनियर उत्सर्जन की मात्रा के लिए योजना बना सकता है जिसे हटाने की आवश्यकता है। यह पता लगाएं कि यह हवा कहाँ तक बहती है। एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर प्रकाश के साथ-साथ किसी भी नियंत्रण प्रणाली को खतरे के संकेतों के लिए डिज़ाइन करेगा। कुछ मामलों में, पर्यावरणीय इंजीनियरिंग जैसे विशेषज्ञ विषयों का उपयोग भवन निर्माण की स्थिरता और पर्यावरणीय प्रभावों की जांच करने के लिए किया जाता है।

क्या इंजीनियर व्यक्तियों के रूप में काम करते हैं

यह उत्तर विशिष्ट परियोजना, नौकरी और यहां तक कि क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसमें इंजीनियर काम करते हैं। आम तौर पर, सभी इंजीनियर एक छोटी या बड़ी टीम के हिस्से के रूप में काम करते हैं। एक केमिकल इंजीनियर, जो अनुसंधान और विकास का संचालन करते हैं, अपना अधिकांश समय स्वतंत्र रूप से एक प्रयोगशाला में प्रदर्शन करने और तकनीकी रिपोर्ट लिखने में लगा सकते हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, निर्माण उद्योग में एक सिविल इंजीनियर भवन या बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए फोरमैन और ट्रेडमैन के साथ काम करते हुए, अपने समय का अधिकांश समय साइट पर बिता सकता है।

 क्या इंजीनियरिंग बोरिंग होते है

किसी भी काम में, वास्तव में, सुस्त और सांसारिक कार्यों को करना अपरिहार्य है। इंजीनियरों को गणना की जांच करने की आवश्यकता होती है (जो महत्वपूर्ण हैं इसलिए कुछ भी विस्फोट या ढह नहीं सकता है!), तकनीकी कागजात पढ़ें और तकनीकी रिपोर्ट लिखें। इंजीनियरिंग में पाया जाने वाला सच्चा मूल्य किसी भी चीज़ को बनाने के लिए सभी कार्यों को संयोजित करने की क्षमता है (विचार 1 + 1 = 3)

विचार करें कि कई अन्य व्यवसायों जैसे कि लेखांकन, शिक्षण और यहां तक कि व्यावसायिक अध्ययन सभी के अपने सांसारिक और दोहराए जाने वाले कार्य हैं – यह दो-सौ कहानी गगनचुंबी इमारत या इंजीनियरिंग को बनाने वाली अदृश्य शक्ति पर चलने वाली कार की तरह कुछ विशेष बनाने की क्षमता है। अलग दिखना! इंजीनियरिंग आपको समाज में योगदान करने और दुनिया पर एक स्थायी छाप छोड़ने का अवसर प्रदान करती है – थॉमस एडिसन जैसे इंजीनियरों के नक्शेकदम पर चलते हैं जिनके आविष्कार आज भी उपयोग किए जाते हैं।

इंजीनियरिंग के बारे में रोचक तथ्य

  • संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक वर्ष लगभग 220 मिलियन टन पुराने कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निपटान किया जाता है।
  • एक हीरा एसिड में नहीं घुलता है, केवल तीव्र गर्मी ही हीरे को नष्ट कर सकती है।
  • मूर का नियम कहता है कि, माइक्रोचिप्स हर 18 से 24 महीने में दोगुनी हो जाती है।
  • भले ही किट्टी हॉक पर पहली उड़ान 17 दिसंबर 1903 को हुई थी, लेकिन गुप्त राइट ब्रदर्स ने 8 अगस्त 1908 तक व्यापक जनता के लिए प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन नहीं किया था।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैकेनिकल इंजीनियर क्या है के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मैकेनिकल इंजीनियर क्या है के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मैकेनिकल इंजीनियर क्या है के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top