You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > म्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर

म्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर

म्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर साम्यवाद और पारस्परिकता दोनों दो जीवों के बीच एक सहजीवी संबंध का वर्णन करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि क्या एक या दोनों जीवों को रिश्ते से लाभ होता है। पारस्परिकता को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है जो परिभाषित करते हैं कि जीवित रहने के लिए जीव एक-दूसरे पर कितने निर्भर हैं।

पारस्परिक आश्रय का सिद्धांत

आपसी रिश्तों में, विभिन्न प्रजातियों के व्यक्ति दोनों अपनी बातचीत से लाभान्वित होते हैं। इसे प्रतिच्छेदन पारस्परिक परोपकारिता भी कहा जाता है। इन संबंधों को दोनों प्रजातियों के लिए तिरस्कृत किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि वे एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते हैं, या दोनों प्रजातियों के लिए संकाय, जिसका अर्थ है कि वे एक दूसरे के बिना रह सकते हैं।

पारस्परिकता का पालन करें

परस्पर विरोधीता का एक उदाहरण दीमक और प्रोटोजोआ के बीच का संबंध है जो उनके पाचन तंत्र में रहते हैं। दीमक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए लकड़ी खाने से लेने वाले सेल्यूलोज को पचा नहीं सकते हैं, लेकिन उनके पेट में प्रोटोजोअन कर सकते हैं। बदले में, प्रोटोजोअन्स जो लकड़ी को चबा नहीं सकते हैं, दीमक से एक विश्वसनीय खाद्य आपूर्ति प्राप्त करते हैं।

परिणामिक पारस्परिकता

पक्षियों और उन पौधों के बीच पारस्परिक पारस्परिकता मौजूद है जो उनके द्वारा खाए जाने वाले फल का उत्पादन करते हैं। पक्षी फल खाने से लाभान्वित होते हैं लेकिन उनके पास अन्य खाद्य स्रोत भी होते हैं इसलिए वे इस पर निर्भर नहीं होते हैं। इसी तरह, जो पौधा फल खाता है, वह पक्षी को अपनी बूंदों में बीज बिखेरता है, लेकिन यह बीज फैलाव अन्य तरीकों से और अन्य प्रजातियों के साथ भी होता है।

Commensalism

कॉमेंसलिज्म में, जीवों में से एक को किसी तरह से लाभ होता है जबकि दूसरा अप्रभावित रहता है। एक सामान्य संबंध का एक उदाहरण है जब एक जीव परिवहन पर या आवास पर किसी अन्य जीव (या मृत जीव का हिस्सा) का उपयोग करता है, उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। उदाहरण के लिए, हेर्मिट केकड़े खुद को बचाने के लिए समुद्री घोंघे जैसे अन्य प्राणियों के परित्यक्त गोले का उपयोग करते हैं। अन्य सामान्य संबंध प्रकृति में मौजूद हैं जैसे कि पक्षी एक पेड़ में घोंसला बनाते हैं। पक्षियों को घर, संरक्षण और अपने युवा को पालने के लिए जगह होने से फायदा होता है, लेकिन पेड़ अप्रभावित रहता है।

यूरोपीय शहद मधुमक्खी अमृत निकालती है

ऊपर की छवि मधुमक्खियों और फूलों के बीच पारस्परिक संबंध को दर्शाती है। मधुमक्खियां पराग और अमृत से लाभ उठाती हैं जो वे फूलों से इकट्ठा करती हैं और फूल मधुमक्खियों द्वारा अपने पराग को परिवहन और अन्य फूलों को परागित करके लाभान्वित होते हैं।

ऊपर की छवि कुछ शार्क प्रजातियों और पायलट मछली के बीच सामंजस्य दिखाती है। शार्क को मारने के बाद पायलट मछली पानी में बचे हुए हिस्से को खिलाएगी, जबकि शार्क इस व्यवहार से अप्रभावित रहती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से म्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर  की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते हैम्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर म्युचुअलिज्म और कॉमन्सलिस्म के बीच अंतर की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top