You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मैरी एंटोनेट की जानकारी | Marie Antoinette information

मैरी एंटोनेट की जानकारी | Marie Antoinette information

मैरी एंटोनेट की जानकारी ने उस लोकप्रिय अशांति को भड़काने में मदद की जिसने फ्रांसीसी क्रांति का नेतृत्व किया और अगस्त 1792 में राजशाही को उखाड़ फेंका।मारिया एंटोनिया जोसेफा जोआना (2 नवंबर, 1755 से 16 अक्टूबर, 1793), जिसे मैरी एंटोनेट के नाम से जाना जाता है, फ्रांस की आखिरी रानी थीं, जिन्होंने लोकप्रिय अशांति को भड़काने में मदद की जिससे फ्रांसीसी क्रांति और अगस्त 1792 में राजशाही को उखाड़ फेंका। वह राजशाही की ज्यादतियों का प्रतीक बन गई और अक्सर प्रसिद्ध उद्धरण “उन्हें केक खाने दो” के साथ श्रेय दिया जाता है, हालांकि कोई सबूत नहीं है कि उसने वास्तव में कहा था। लुई सोलहवें के कॉनोर्ट के रूप में, मैरी एंटोनेट को उनके पति द्वारा रिवोल्यूशनरी ट्रिब्यूनल के आदेश के नौ महीने बाद मार दिया गया। वह 37 साल की थीं।

परिवार और प्रारंभिक जीवन

मैरी एंटेना, ऑस्ट्रिया की साम्राज्ञी मारिया थेरेसा की 15 वीं और आखिरी संतान थीं और पवित्र रोमन सम्राट फ्रांसिस आई। वह बचपन में अपेक्षाकृत लापरवाह थीं। मैरी एंटोनेट की शिक्षा 18 वीं शताब्दी की अभिजात लड़की की विशिष्ट थी और मुख्य रूप से धार्मिक और नैतिक सिद्धांतों पर केंद्रित थी जबकि उनके भाइयों ने अधिक शैक्षणिक विषय का अध्ययन किया था। 1763 में सात साल के युद्ध के समापन के साथ, ऑस्ट्रिया और फ्रांस के बीच एक नाजुक गठबंधन का संरक्षण महारानी मारिया थेरेसा के लिए प्राथमिकता बन गया; वैवाहिक संबंधों के माध्यम से गठजोड़ को मजबूत करना उस समय यूरोपीय शाही परिवारों में एक आम बात थी।

मैरी एंटोनेट और लुई सोलहवें

1765 में लुई दाउफिन डी फ्रांस फ्रांसीसी सम्राट लुई सोलह के बेटे की मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु ने राजा के 11 वर्षीय पोते, लुई-अगस्टे, फ्रांसीसी सिंहासन के उत्तराधिकारी को छोड़ दिया। महीनों के भीतर मैरी एंटोनेट और लुई-अगस्टे भविष्य के राजा लुई सोलहवें एक-दूसरे से शादी करने का वचन दिया गया था। 1768 में फ्रांस के राजा लुई XV, ने अपने पोते की भावी पत्नी को निर्देश देने के लिए ऑस्ट्रिया में एक ट्यूटर भेजा। ट्यूटर ने मैरी एंटोनेट को “सामान्य रूप से माना जाता है की तुलना में अधिक बुद्धिमान पाया, लेकिन कहा कि चूंकि वह “आलसी और बेहद तुच्छ है, इसलिए वह सिखाना कठिन है।” मैरी एंटोनेट केवल 14 साल का एक बच्चा था, जो सुंदर रूप से सुंदर था, जिसमें ग्रे-नीली आँखें और राख-सुनहरे बाल थे। मई 1770 में, वह फ्रांस में शादी करने के लिए निकली, जिसमें 57 गाड़ियां, 117 पैदल और 376 घोड़े थे। मैरी एंटोनेट और लुई-अगस्टे की शादी 16 मई, 1770 को हुई थी।

युवती ने एक विवाहित जीवन के लिए अच्छी तरह से समायोजित नहीं किया था जिसके लिए वह स्पष्ट रूप से तैयार नहीं थी, और उसके लगातार पत्र घर गहन गहनता का पता चला। “मैडम, मेरी बहुत प्यारी माँ,” उसने एक पत्र में लिखा, “मेरी आँखों में आंसू आए बिना आपके प्रिय पत्र में से एक भी नहीं मिला है।” वह कुछ ऐसे रीति-रिवाजों पर भी अमल करती हैं, जिनसे उन्हें फ्रांसीसी शाही परिवार की महिला के रूप में प्रदर्शन करने की उम्मीद थी। “मैंने अपनी रौ में डाल दिया और पूरी दुनिया के सामने अपने हाथ धोए,” उसने एक रस्म का जिक्र करते हुए शिकायत की, जिसमें उसे दर्जनों दरबारियों के सामने अपने मेकअप को लगाने की आवश्यकता थी।

लुई XV की 1774 में मृत्यु हो गई और लुई-अगस्ते ने उन्हें लुई XVI के रूप में फ्रेंच सिंहासन के लिए सफल बनाया मैरी एंटोनेट को 19 साल की उम्र में फ्रांस की रानी बना दिया।

मैरी एंटोनेट पर फिल्में

दो मैरी एंटोनेट बायोपिक फिल्में बन चुकी हैं। पहली बार 1938 में निकले और नोरमा शीयर ने शीर्षक भूमिका में, रॉबर्ट मॉर्ले को राजा और टाइरोन पावर को रानी के प्रेमी के रूप में देखा। दूसरी फिल्म जो 2006 में आई थी सोफिया कोपोला द्वारा निर्देशित और मैरी एंटोनेट के रूप में कर्स्टन डंस्ट और किंग लुइस XVI के रूप में जेसन श्वार्ट्जमैन द्वारा निर्देशित की गई थी। कोपोला को उनके काम के लिए कान्स फिल्म फेस्टिवल पाल्मे के लिए नामांकित किया गया था, और फिल्म ने पोशाक डिजाइन में सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि के लिए 2007 अकादमी पुरस्कार जीता था।

मैरी एंटोनेट की बेटी

1778 में मैरी एंटोनेट ने अपने एक और एकमात्र बच्चे मैरी-थेरेस-शार्लेट को जन्म दिया। पिछले वर्ष यह शब्द मैरी एंटोनेट की मां तक पहुंच गया था कि उनकी बेटी और लुई सोलहवें ने अभी तक उनकी शादी नहीं की थी। इसलिए महारानी मारिया थेरेसा ने तुरंत अपने बेटे, मैरी एंटोनेट के बड़े भाई जोसेफ II को फ्रांस भेजा एक तरह के विवाह परामर्शदाता के रूप में कार्य करने के लिए। जो कुछ भी उसके counsels, वे जाहिरा तौर पर काम किया।

मैरी एंटोनेट शायद बोली के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती हैं, “उन्हें केक खाने दो।” जैसा कि कहानी है, यह सुनकर कि लोगों के पास 1789 में फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत के आसपास खाने के लिए रोटी नहीं थी, रानी ने टिप्पणी की “क्वीन माइजेंट डी ला ब्रियोचे” – ब्रोच एक प्रकार का फैंसी फ्रेंच ब्रेड है।यह टिप्पणी एक स्पेनिश राजकुमारी मैरी-थेरेस द्वारा की गई थी, जिन्होंने 1660 में किंग लुईस XIV से शादी की थी।

मैरी एंटोनेट सिंड्रोम

मैरी एंटोनेट सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जहां खोपड़ी के सभी बाल अचानक सफेद हो जाते हैं। अफवाह यह है कि पिछली फ्रांसीसी रानी के बाल रात को सफेद होने से पहले ही गिलोटिन पर निष्पादित होने वाले थे, इस दुर्लभ लेकिन वास्तविक चिकित्सा घटना के नाम पर खुद को उधार दिया।

मैरी एंटोनेट की मौत

मैरी एंटोनेट को 16 अक्टूबर, 1793 को गिलोटिन भेजा गया था। कई महीने पहले जनवरी 1793 में कट्टरपंथी नए गणराज्य ने राजा लुई सोलहवें को मुकदमे में रखा, उन्हें राजद्रोह का दोषी ठहराया और उनकी मौत की निंदा की। 21 जनवरी 1793 को उन्हें गिलोटिन में घसीटा गया और मार दिया गया।अक्टूबर तक आतंक के कुख्यात और खूनी शासन में एक महीना जिसने हजारों फ्रांसीसी जीवन का दावा किया था, मैरी एंटोनेट को राजद्रोह और चोरी के लिए परीक्षण पर लगाया गया था, साथ ही अपने ही बेटे के खिलाफ यौन शोषण का एक झूठा और परेशान करने वाला आरोप लगाया गया था। दो-दिवसीय परीक्षण के बाद, एक सभी-पुरुष जूरी ने मैरी एंटोनेट को सभी आरोपों में दोषी पाया।

फांसी से पहले वाली रात, उसने अपनी भाभी एलिजाबेथ को आखिरी पत्र लिखा था। मैं शांत हूं, रानी ने लिखा, जैसा लोग हैं, जिनके विवेक स्पष्ट हैं। फिर, उसके फांसी से पहले के क्षणों में, जब उपस्थित होने वाले पुजारी ने उसे साहस देने के लिए कहा, मैरी एंटोनेट ने जवाब दिया, “साहस। वह क्षण जब मेरी इच्छा समाप्त होने जा रही है, वह क्षण नहीं है जब साहस मुझे विफल करने जा रहा है।

मैरी एंटोनेट कब और कहाँ पैदा हुई थी

मैरी एंटोनेट का जन्म 2 नवंबर, 1755 को ऑस्ट्रिया के विएना में हुआ था।

फ़्रांसीसी क्रांति

14 जुलाई 1789 को 900 फ्रांसीसी श्रमिकों और किसानों ने फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत को चिह्नित करते हुए हथियार और गोला-बारूद लेने के लिए बैस्टिल जेल पर धावा बोला। उसी वर्ष 6 अक्टूबर को, एक अनुमान के अनुसार 10,000 की भीड़ वर्साय के पैलेस के बाहर इकट्ठा हुई और उसने राजा और रानी को पेरिस लाने की मांग की। पेरिस के ट्यूलरीज पैलेस में, हमेशा अनिर्णायक लुई XVI ने लगभग पंगु बना दिया, और मैरी एंटोनेट ने तुरंत अपने स्थान पर कदम रखा, सलाहकारों और राजदूतों के साथ बैठक की और अन्य यूरोपीय शासकों को तत्काल पत्र भेजकर, उनसे फ्रांस की राजशाही को बचाने में मदद करने के लिए भीख मांगी।

मुख्य रूप से मैरी एंटोनेट और उसके प्रेमी, काउंट एक्सल वॉन फर्सन द्वारा रची गई एक साजिश में, शाही परिवार ने जून 1791 में फ्रांस से भागने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया और पेरिस लौट आए। उस वर्ष के सितंबर में, राजा लुई सोलहवें ने संविधान सभा द्वारा तैयार किए गए एक नए संविधान को बनाए रखने के लिए सहमति व्यक्त की, जो कम से कम उसकी प्रतीकात्मक शक्ति को बनाए रखने के बदले में था।

मैरी एंटोनेट की विरासत

फ्रांस की अंतिम रानी को राजशाही की बुराइयों के उन्मूलन के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। उसी समय, मैरी एंटोनेट को फैशन और सुंदरता के शिखर के रूप में भी उतारा गया है, जिसमें अलमारी और गहने में उनकी पसंद पर जुनूनी छात्रवृत्ति और उनके विवाहेतर प्रेम जीवन के बारे में अंतहीन अटकलें हैं। इन दोनों ने मैरी एंटोनेट के चरित्र को प्रदर्शित किया, जो आज अपने समय में प्रचलित होने के साथ-साथ वैश्विक क्रांति के सामने यूरोपीय राजतंत्रों के पतन के प्रतीक के रूप में अपने जीवन और मृत्यु का चित्रण करने के लिए प्रचलित थी।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैरी एंटोनेट की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मैरी एंटोनेट की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मैरी एंटोनेट की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top