You are here
Home > Current Affairs > मैपिंग देश के लिए 300 ड्रोन तैनात करने के लिए पहली बार सर्वे ऑफ इंडिया

मैपिंग देश के लिए 300 ड्रोन तैनात करने के लिए पहली बार सर्वे ऑफ इंडिया

मैपिंग देश के लिए 300 ड्रोन तैनात करने के लिए पहली बार सर्वे ऑफ इंडिया ड्रोन के माध्यम से तैयार किया जा रहा नक्शा 1: 500 संकल्प का होगा, जिसका अर्थ है कि मानचित्र पर 1 सेमी जमीन पर 500 सेमी का प्रतिनिधित्व करेगा। वर्तमान में, सबसे अच्छे सोइ मानचित्रों का रिज़ॉल्यूशन 1: 2500 है जिसका अर्थ है कि मानचित्र पर 1 सेमी जमीन पर 2500 सेमी का प्रतिनिधित्व करता है।

महत्व

ड्रोन मैपिंग भारत के परिदृश्य का अभूतपूर्व विस्तार करने में SoI की मदद करेगा
यह गाँवों में भूमि के शीर्षक के डिजिटलीकरण की सुविधा देने वाले गाँवों में भूमि के उच्च रिज़ॉल्यूशन मानचित्र बनाने में भी मदद करेगा

भारत का सर्वेक्षण

भारत का सर्वेक्षण भारत का राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मानचित्रण संगठन है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह 1767 में स्थापित किया गया था और यह भारत का सबसे पुराना वैज्ञानिक विभाग है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा, सतत राष्ट्रीय विकास और सूचना बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता केंद्रित, लागत प्रभावी, और विश्वसनीय और गुणवत्ता वाले भू-स्थानिक डेटा, सूचना और बुद्धिमत्ता प्रदान करता है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर मैपिंग देश के लिए 300 ड्रोन तैनात करने के लिए पहली बार सर्वे ऑफ इंडिया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top